A- A A+
Last Updated : Jan 23 2021 7:52PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi inaugurates Parakram Diwas celebrations in Kolkata to mark 125th birth anniversary of Netaji Subhas Chandra Bose            Over one lakh indigenous landless people of Assam receive land Pattas from Prime Minister at Sivasagar in Assam            Prime Minister says, fast-paced and all round development of Assam is very important to Government            69th Plenary Meeting of North Eastern Council inaugurated by Home Minister Amit Shah in Shillong            Over 13 lakh 90 thousand people administered COVID-19 vaccine: National COVID-19 recovery rate improves to 96.82 pct           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
14.01.2021
मुख्य समाचार
  • देशभर में दुनिया के सबसे बडे टीकाकरण कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर। शनिवार से इसकी शुरूआत होगी।
  • भारत में पिछले 7 दिन से दैनिक आधार पर कोविड के बीस हजार से भी कम मरीजों की पुष्टि।
  • अमरीका में संसद पर  हमले के लिए भीड़ को उकसाने के आरोप में प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्‍प पर महाभियोग चलाने के पक्ष में वोट दिया।
  • इसरो अध्यक्ष डॉक्टर के0 सिवन ने कहा - इसरो देश के बेहतर भविष्य के लिए किए जा रहे प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है।
  • देश के उत्तरी भागों में शीत लहर तेज।
  • और फसलों के त्यौहार मकर संक्राति, पोंगल और बीहू परम्परागत श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाये जा रहे है।

--------------------------------------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।
मास्‍क पहनें
दो गज दूरी, है जरूरी।
सुरक्षित दूरी बनाए रखें।
हाथ और मुंह साफ रखें।
और अब समाचार विस्तार से-

--------------------------------------

देशभर में शनिवार से व्‍यापक स्‍तर पर कोविड-19 टीकाकरण का अभियान चलाया जाएगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभ्यास होगा। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी  करेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रपति कार्यालय के परामर्श से पोलियो टीकाकरण दिवस अर्थात पोलियो रविवार अब 31 जनवरी को आयोजित होगा।
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 30 जनवरी को पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस का शुभारंभ करेंगे, इस दिन राष्ट्रपति भवन में कुछ बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएगी।

--------------------------------------

कोविड टीकाकरण के लिए  वैक्सीन विमानों से देशभर के शहरों और कस्‍बों में भेजी जा रही है। असम से गुजरात और जम्‍मू-कश्‍मीर से केरल तक टीकों को सुचारु और सुरक्षित रूप से देश के कोने-कोने में पहुंचाया जा रहा है।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए उनके यहां मौजूद स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की संख्‍या के अनुपात में वैकसीन का आवंटन किया गया है।
राष्‍ट्रीय प्राथमिकता सूची के अनुसार वैक्‍सीन सबसे पहले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और संक्रमणग्रस्त होने की आशंका वाले, चिकित्सा संस्थानों के अन्य कर्मचारियों को दी जाएगी। प्रत्‍येक टीकाकरण सत्र में प्रतिदिन लगभग सौ लोगों को वैक्‍सीन दी जाएगी। 

--------------------------------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि कोविड वैक्‍सीन के आवंटन में किसी भी राज्‍य के साथ भेदभाव करने का सवाल ही नहीं है। सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को उनके स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की संख्‍या के अनुरूप कोविशील्‍ड और कोवैक्सिन टीके आवंटित किए गये हैं।

--------------------------------------

केन्‍द्र शासित प्रदेश पुदुच्‍चेरी को कोविशील्ड की 17 हजार पांच सौ खुराक की खेप प्राप्‍त हो गई है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार टीकाकरण करने के उद्देश्‍य से इसे राज्‍य के विभिन्‍न वितरण केंद्रों में भेजा जा रहा है।

--------------------------------------

छत्‍तीसगढ में कल कोविड वैक्‍सीन की पहली खेप  पहुंची।

--------------------------------------

कर्नाटक में सभी जिलों में कोविड वैक्‍सीन के वितरण की प्रक्रिया शुरु हो गई है। उत्‍तर कर्नाटक के बेलगावी में एक लाख 47 हजार खुराक पहुंचाई गई।

--------------------------------------

ओड़िसा में कोविशील्ड वैक्सीन का पहले चरण में जिलेवार वितरण किया जा रहा है। इस चरण में प्राप्त की गई वैक्सीन की 50 प्रतिशत से अधिक खुराक जिलों में वितरित की जा रही है।
इस बीच, पहले चरण में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन का उपयोग सभी जिलों में किया जाएगा। भारत बायोटेक की को-वैक्सीन राजधानी भुवनेश्वर में चिन्हित किए गए स्वास्थ्य कर्मियों की दी जाएगी। जिलों में भेजी गई कोविशील्ड की लगभग दो लाख खुराक में से कटक में सर्वाधिक 19 हजार खुराक की आपूर्ति की गई है।

--------------------------------------

महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि टीकाकरण अभियान 358 केन्‍द्रों के माध्‍यम से संचालित किया जाएगा। इसमें सबसे अधिक‍ 50 केन्‍द्र मुंबई में जबकि 39 पुणे में और 29 ठाणे में हैं।

--------------------------------------

दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल की डॉक्‍टर रूपाली मलिक ने आकाशवाणी समाचार के साथ बातचीत में कोविड वैक्‍सीन की खुराक के बारे में कई महत्‍वपूर्ण जानकारियां दी। 
अभी जो भी वैक्सीन एवेलेवल हैं, उनकी सभी की दो डोजेज हैं।  दो डोज जो कि हमने चार से छह हफ्ते के अंतराल पर लेनी होंगी। अभी जो डिसाइड किया गया है वो दूसरी वैक्सीन के लिए फोर वीक्स है यानि की 28 दिन। तो जो भी हम वैक्सीन  लेंगे, वो दो डोजेज में लेंगे। इन्ट्रा मस्कूलर लेंगे और चार हफ्ते के अँतराल पर लेंगे। जो सेकेंड डोज ऑफ वैक्सीन है उसकी लगभग दो हफ्ते के बाद हम उम्मीद कर सकते हैं कि एंटीबॉडिज प्रोड्यूस होंगी और हमें कोविड-19 इन्फेक्शन से प्रोटेक्शन मिलेगी।
डॉक्‍टर रूपाली ने बताया कि टीका लगने के बाद किस प्रकार शरीर में एंटीबॉडी विकसित होते हैं।
डॉक्‍टर रूपाली ने कोविड वैक्‍सीन को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने और भंडारण की कारगर प्रणाली के बारे में भी बताया।
एयरक्राफ्ट से लेकर जो ट्रक्स हैं उससे लेकर जितनी भी सुविधा उपलब्ध है, सबका उपयोग किया जा रहा है और जिसका स्टोरेज की बात की जाती है। तो ये कोल्ड चेन मेंटेन करना सबसे ज्यादा अनिवार्य है इस वेक्सीनेशन को ठीक से इनश्योर करने के लिए। उसके लिए भी हर लेवल पर अलग-अलग तरह के कोल्ड स्टोरेज होते हैं। रिजनल लेवल पर हमारे पास वॉक्यूम रेफ्रिजरेटर होते हैं, तो डिस्ट्रीक्ट लेवल पर हमारे पर  डीप फ्रीजर होते हैं। और जो लास्ट लेवल होते हैं वैक्सीनेशन के वहां पर आइसलाइन रेफ्रीजरेटर होते हैं। तो ये सेटअप हमारे पास ऑलरेडी उपलब्ध है। इसी का और स्ट्रेंदनिंग करके हम इसी सेटअप का उपयोग करेंगे कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए।

--------------------------------------

देश कोविड महामारी से निपटने में तेजी से कदम बढ़ा रहा है। अब तक देशभर में एक करोड़ एक लाख 46 हजार से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं। इससे कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 96 दशमलव पांच दो प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 16 हजार 946 नये मामले सामने आये हैं। संक्रमित होने वाले व्‍यक्तियों की दैनिक संख्‍या बीस हजार से नीचे बनी हुई है। इसी अवधि के दौरान 17 हजार पांच सौ से अधिक लोग महामारी से ठीक भी हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने वाले रोगियों और इलाज करा रहे रोगियों की संख्‍या का अंतर बढ़कर रोगियों की मौजूदा संख्‍या की तुलना में 48 गुना अधिक हो गयी है।
इस समय देश में कोविड रोगियों की संख्‍या दो लाख 13 हजार है जो संक्रमितों की संख्‍या का दो दशमलव शून्‍य तीन प्रतिशत है। इनमें से करीब साठ प्रतिशत को मामूली संक्रमण है और वे घर पर ही आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे हैं।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि ठीक होने वालों की संख्‍या बढ़ने से मृत्‍यु दर में गिरावट आई है और यह इस समय एक दशमलव चार-चार प्रतिशत के स्‍तर पर पहुंच गई है। पिछले 24 घंटों में देशभर में महामारी से 198 मौत हुई और मृतकों की दैनिक संख्‍या दो सौ से नीचे बनी हुई है।

--------------------------------------

देशभर में पिछले 24 घंटों में सात लाख 43 हजार से अधिक कोविड नमूनों का परीक्षण किया गया। इससे अब तक कराये जा चुके परीक्षणों की कुल संख्‍या 18 करोड़ 42 लाख से अधिक हो गई है। केन्‍द्र सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-- आई.सी.एम.आर. ने बड़े सुनियोजित तरीके से देशभर में परीक्षण संबंधी बुनियादी ढांचे का विकास किया है। भारत की दैनिक परीक्षण क्षमता 15 लाख हो गई है, जिससे कोविड परीक्षण आसानी से कराया जा सकता है।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि बड़ी संख्‍या में परीक्षण की सुविधा से रोगियों की जल्‍द पहचान करने, उन्‍हें आइसोलेशन में भेजने और इलाज करने में मदद मिली है। मंत्रालय के अनुसार बड़े पैमाने पर परीक्षण के विकास के साथ-साथ संक्रमित रोगियों की दैनिक संख्‍या कम होती जा रही है और इस समय यह दो दशमलव तीन प्रतिशत से भी नीचे पहुंच गई है।

--------------------------------------

दिल्‍ली में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव आठ तीन प्रतिशत हो गई है। अब तक इस बीमारी से छह लाख 17 हजार 540 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। कल 357 नये रोगियों की पुष्टि की गई है। राष्‍ट्रीय राजधानी में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर छह लाख 31 हजार 249 हो गई है।
दिल्‍ली में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या बढकर दस हजार 718 हो गई है।

--------------------------------------

मध्य प्रदेश में अब तक दो लाख 38 हजार से अधिक मरीज़ कोविड संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। कल कोविड के लगभग 24 हजार नमूनों की जांच की गई, जिनमें चार सौ 56 नये मामले सामने आए। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से-
प्रदेश में कल कोविड के 655 रोगी स्वस्थ हुए है। प्रदेश में कल कोविड से 6 मरीज़ों की मृत्यु हुई है। कोविड से मरने वालो की कुल संख्या 3 हज़ार 7 सौ 32 है। कोविड पाजिटिविटी दर बुधवार को लगातार दूसरे दिन 2 प्रतिशत से नीचे दर्ज की गयी है। कोविड पाजिटिविटी दर कल 1.8 प्रतिशत रही। दो बड़े शहरों भोपाल और इंदौर में कल कोविड पॉजिटिव मामले 100 से कम दर्ज किये गए।  इंदौर में 86 जबकि भोपाल में 95 कोविड पॉजिटिव मामले सामने आए है। इस बीच भोपाल, इंदौर और जबलपुर में कल लगभग 3 लाख से अधिक वैक्सीन प्राप्त हो चुकी है। जिन्हें प्रदेश के अन्य जिलों में पंहुचा दिया गया है। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

--------------------------------------

उधर, तेलंगाना में पिछले 24 घंटे के दौरान दो सौ 76 नए कोविड-19 मामलों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्य में कोविड मरीज़ों की संख्या बढ़कर दो लाख 90 हजार नौ सौ 16 हो गई। राज्य में कल 34 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई। कल दो सौ 38 से अधिक लोगों के स्‍वस्‍थ होने के साथ ही ठीक होने की दर 97 दशमव नौ-एक प्रतिशत हो गई है। अब राज्य में संक्रमण से मुक्त होने वालों की संख्‍या दो लाख 84 हजार आठ सौ 49 हो गई।

--------------------------------------

कर्नाटक में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड के 746 नए रोगियों का पता लगा, जबकि 765 लोग उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हुए। इसी दौरान तीन लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई। इस समय आठ हजार 887 रोगियों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में उपचार हो रहा है।

--------------------------------------

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प अपने कार्यकाल में दूसरी बार महाभियोग का सामना करेंगे । वहां पहली बार किसी राष्ट्रपति पर दूसरी बार महाभियोग चलाया जा रहा है।  संसद पर पिछले सप्ताह भीड़ को हमले के लिए उकसाने के आरोप में  निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने कल ट्रम्‍प पर महाभियोग चलाने के पक्ष में वोट दिया। महाभियोग प्रस्‍ताव के पक्ष में 232 और विरोध में 197 वोट पड़े।
अमरीकी संसद पर हुए हमले में पांच लोगों की मौत हुई थी और संसद भवन--कैपिटल को नुकसान पहुंचाया गया।  डेमोक्रेटिक पार्टी के सभी सदस्‍यों और लिज चेनी समेत रिपब्लिकन पार्टी के 10 सदस्‍यों ने महाभियोग प्रस्ताव का  समर्थन किया

--------------------------------------

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संठन-- इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के. सिवन ने कहा है कि भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम की सबसे बड़ी विशेषता सामाज कल्‍याण के प्रति वचनबद्धता है। आकाशवाणी समाचार के साथ विशेष भेंट में डॉक्‍टर सिवन ने कहा कि इसरो के नेतृत्‍व में चलाये जा रहे अंतरिक्ष कार्यक्रम की दूसरी विशेषता बहुत कम बजट में कार्यक्रमों को पूरा करना है। उन्‍होंने कहा कि जब भारत अपने पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह तक पहुंचने में सफल हुआ, तो प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने टिप्‍पणी की थी कि हॉलीवुड की थ्रिलर फिल्‍म ग्रेविटी के दस करोड़ डॉलर से भी कम खर्च में यह अभियान सफलतापूर्वक चलाया गया। डॉक्‍टर सिवन ने कहा कि हमारा अंतरिक्ष कार्यक्रम किसानों और मछुआरों के लिए भी बड़ा उपयोगी साबित हुआ है।
इसरो ने उपग्रह कार्यक्रमों के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाकर विश्व मंच पर अपने लिए विशेष जगह बनाई है। भारतीय उपग्रहों के प्रक्षेपण के अलावा इसरो अंतर्राष्‍ट्रीय ग्राहकों को अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान-- पी.एस.एल.वी. के जरिये प्रक्षेपण सुविधा उपलब्‍ध करा रहा है। अब तक इसरो अपने 33 विदेशी ग्राहकों के 328 उपग्रह अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक भेज चुका है। अमरीका, ब्रिटेन, जापान, कनाडा, जर्मनी और फ्रांस सहित कई देशों ने अपने उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए इसरो की सेवाएं ली हैं। इससे इसरो को 25 लाख अमरीकी डॉलर और एक करोड़ 89 यूरो की आमदनी हुई है। इसरो अध्‍यक्ष ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के दीर्घावधि कार्यक्रमों का भी जिक्र किया और कहा कि इसरो अंतरिक्ष टेक्‍नॉलोजी के क्षेत्र में भारत का गौरव बढ़ा रहा है।

--------------------------------------

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण कल देशभर के छह सौ जिलों में शुरू किया जायेगा। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के नेतृत्‍व में चलायी जा रही इस योजना में नये जमाने के कौशलों के साथ-साथ कोविड महामारी से संबंधित कौशलों पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया है।
योजना के तीसरे चरण में 2020-21 के दौरान आठ लाख प्रत्‍याशियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिस पर नौ अरब 48 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च होगी। देश में कुशल लोगों का बड़ा समूह तैयार करने के लिए दो सौ से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थानों और सूचीबद्ध प्रशिक्षण केन्‍द्रों तथा 729 प्रधानमंत्री कौशल केन्‍द्रों में इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किये जायेंगे। योजना के पहले और दूसरे चरण से प्राप्‍त अनुभव के आधार पर मंत्रालय ने तीसरे चरण में कई सुधार किये हैं ताकि मौजूदा नीति और नई आवश्‍यकताओं के अनुसार कौशल प्रशिक्षण दिया जा सके।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 जुलाई 2015 को स्किल इंडिया मिशन का शुभारंभ किया था। भारत को दुनिया में कौशल की राजधानी बनाने की सोच के साथ शुरू की गई यह योजना सरकार के प्रमुख कार्यक्रम है जो लोगों में बड़ा लोकप्रिय हुआ है।

--------------------------------------

भारतीय स्टेट बैंक ने महाराष्ट्र में ऋण निपटान योजनाओं के तहत किसानों को बड़ी राहत दी है। राज्य में कई किसान इस ऋण समाधन योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि बैंक ने कर्जदार किसानों से अपील की है कि वे इस ऋण माफी योजना का लाभ उठाने के लिए अपनी संबंधित एसबीआई शाखा से शीघ्र संपर्क करें। 
राज्य के कई किसान भारतीय स्टेट बैंक की "ऋण राहत योजना" से लाभान्वित हो रहे हैं। इस योजना के तहत, यदि उधारकर्ता दो साल पहले देय ऋण मूलधन का 20 प्रतिशत भुगतान करता है, तो पूरा ऋण माफ कर दिया जाता है, साथ ही इन किसानों को नए कृषि ऋण भी दिए जा रहे हैं। इससे किसानों को बड़ी राहत मिल रही है। भारतीय स्टेट बैंक के नांदेड़ क्षेत्रीय कार्यालय के प्रमुख प्रबंधक श्री शंकर येरावर ने भारतीय स्टेट बैंक के खातेदार किसानों से अपील की है कि वे अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर, इस ऋण माफी योजना का तुरंत लाभ उठाएं। किसान इस योजना का लाभ 31 जनवरी, 2021 तक उठा सकते हैं। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

--------------------------------------

भारतीय व्‍यापारिक जहाज - एम. वी. जग आनंद के चालक दल की अदला-बदली के लिए  इस जहाज के 18 जनवरी तक जापान पहुंचने की संभावना है। चीन के बंदरगाह जिंगटैंग में कुछ दिनों तक लंगर डाले यह जहाज दस जनवरी को जिंगटैंग से रवाना हो गया है। जहाजरानी कंपनी ने प्रसार भारती संवाददाता को बताया कि जहाज के पहुंचने में देरी की वजह से अब इसके 18 जनवरी की सुबह को जापान पहुंचने की संभावना है। वहां पहुंचकर चालक दल के सदस्‍य कोविड नियमों का पालन करते हुए विमान से भारत लौट सकते हैं। भारतीय चालक दल के 23 सदस्‍यों वाला यह जहाज पिछले साल जून से जिंनटैंग बंदरगाह में फंसा हुआ था।

--------------------------------------

महाराष्‍ट्र के 34 जिलों में 14 हजार दो सौ तीस ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए मतदान कल होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के निर्वाचन आयुक्‍त यू.पी.एस. मदान ने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित मतदाता मतदान समाप्ति के आधा घंटा पहले अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगें।
राज्य में कल चौदह हजार, दो सौ चौंतीस ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनाव में कोविड पॉजिटिव रोगियों और संगरोध में रहने वाले लोगों को मताधिकार करने की अनुमति होगी। चुनाव प्रक्रिया में सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। गढ़चिरौली और गोंदिया जिलों में चार तहसीलों को छोड़कर ग्राम पंचायतों के लिए मतदान सुबह साढ़े सात से शाम साढ़े पांच बजे के बीच होगा। इन चार तहसीलों में, मतदान दोपहर 3 बजे समाप्त होगा। सभी मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके आलावा, उन मतदाताओं के शरीर का तापमान, जो कोवड-19 से पीड़ित नहीं हैं, लेकिन जो कन्टेनमेंट ज़ोन्स में रह रहे हैं, उनकी जाँच दो बार की जाएगी। यदि यह सामान्य है, तो वे दूसरों की तरह मतदान कर सकते हैं। और यदि उनके शरीर का तापमान निर्धारित सीमा से अधिक है, तो मतदाता को एक टोकन दिया जाएगा, और वह मतदान समाप्त होने से आधे घंटे पहले वोट डाल सकता है। चुनाव से पहले सभी मतदान केंद्रों और सामग्री/उपकरण को SANITISE कर दिया जाएगा। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

--------------------------------------

भारतीय सशस्‍त्र बल आज पूर्व सैनिक दिवस मना रहा है। यह दिवस सेना के सेवानिवृत्‍त कर्मियों की विशिष्ट सेवा का सम्मान करने के लिए हर वर्ष 14 जनवरी को मनाया जाता है। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस साल यह दिवस स्वर्णिम विजय वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।
इस अवसर पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुन्द नरवणे ने कहा कि पिछला साल राष्ट्र और सशस्त्र बलों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण था। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों ने बड़ी कुशलता से उत्तरी सीमाओं पर कोविड महामारी का मुकाबला करते हुए अपने कर्तव्‍यों का पालन किया। श्री नरवणे ने बताया कि देश भर में स्वर्णिम विजय वर्ष के दौरान कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सेना हमेशा अपने पूर्व सैनिकों के साथ है।
आर्मी वेलफेयर प्‍लेसमेंट ऑर्गनाइजेशन ए डब्‍ल्‍यू पी ओ ने पिछले साल लगभग 12000 रेफरल्‍स को नए जॉब्‍स का अवसर प्रदान किया। हाल ही में ए डब्‍ल्‍यू पी ओ ने एमाजॉन, फ्लीपकार्ड जैसी कंपनीज के साथ एम ओ यू भी किया है। सैंट्रल और स्‍टेट गर्वमेंट बैंक, रेलवे ऐसे अन्‍य जो सेंट्रल गर्वमेंट और स्‍टेट गर्वमेंट एम्‍पॉलोएज है उनमें भी ऐसे ईएसएम के लिए जो आरक्षण है उसके लिए भी हमारी कोशिश जारी है। ए डब्‍ल्‍यू  पी ओ ने रेजिमेंटल सेंटर्स  की मदद से उनके रेफरेंस एग्‍जामस के तैयारी के लिए वालियंटर जवानों को भी ट्रेनिंग और कोचिंग दे रहे हैं। अंत में सभी वैटर्न्‍स को एक बार फिर मैं आश्‍वासन दिलाना चाहता हूं कि भारतीय सेना आपके वेलफेयर के लिए सदा प्रयास करती रहेगी।

--------------------------------------

समुद्र के तटवर्ती इलाकों में चौकसी के लिए एक्‍सरसाइज सी विजिल का दो दिन का अभ्‍यास कल सम्‍पन्‍न हो गया। इस अभ्‍यास के दौरान देश के समूचे समुद्र तट और विशिष्‍ट आर्थिक क्षेत्र को ध्‍यान में रखा गया था। इसमें शांतिकाल के साथ-साथ युद्ध के समय की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर अभ्‍यास किया गया। इसके अलावा तटवर्ती इलाकों में सुरक्षा का उल्‍लंघन होने पर किये जाने वाले उपायों का भी अभ्‍यास किया गया। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस अभ्‍यास में तटवर्ती इलाकों की सुरक्षा से संबंधित समूची प्रणाली के साथ-साथ भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल के 110 से अधिक पोतों ने भी हिस्‍सा लिया। इसके अलावा समुद्री पुलिस और सीमाशुल्‍क विभाग को भी सुरक्षा अभ्‍यास में भागीदार बनाया गया। अभ्‍यास के दौरान भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल के विमानों और हेलीकॉप्‍टरों को भी तटवर्ती इलाकों में टोह लेने का अभ्‍यास कराया गया।

--------------------------------------

भारत के 51वें अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह में महान फिल्‍मकार सत्‍यजीत राय को उनकी सुप्रसिद्ध फिल्‍मों के प्रदर्शन के जरिए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की जायेगी। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने 2019 में भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के स्‍वर्ण जयंती आयोजन में इसकी घोषणा की थी। सत्‍यजीत राय के जन्‍मशती वर्ष में आयोजित किये जा रहे समारोह में श्रद्धांजलि के रूप में उनकी चुनिंदा फिल्‍मों--जैसे चारुलता, घार-बाईरे, पॉथेर पांचाली, शतरंज के खिलाड़ी और शोनार केल्‍ला का प्रदर्शन किया जायेगा।
सत्‍यजीत राय ने कथा फिल्‍मों और वृत्‍तचित्र तथा लघु फिल्‍मों सहित कुल 36 फिल्‍मों का निर्देशन किया था। वे एक अच्‍छे कथाकार, प्रकाशक, चित्रकार, संगीतकार, ग्राफिक डिजाइनर और फिल्‍म समीक्षक भी थे। उन्‍होंने बच्‍चों और किशोरों के लिए भी कई कहानियां और उपन्‍यास लिखे।
कोलकाता में एक बांग्ला परिवार में जन्‍मे सत्‍यजीत राय ने अपना व्‍यावसायिक जीवन, पेशेवर चित्रकार के रूप में शुरू किया। फ्रांसीसी फिल्‍मकार योवन रांख से मुलाकात और इतालवी नव-यथार्थवादी फिल्‍मकार वित्‍तोरियो डि सिका की फिल्‍म बाइसिकल थीव्‍ज़ देखने के बाद वे स्‍वतंत्र फिल्‍म निर्माण की ओर आकृष्‍ट हुए।
1955 में बनी सत्‍यजीत राय की पहली फिल्‍म पॉथेर पांचाली को 1956 में कान फिल्‍म समारोह में प्रथम सर्वश्रेष्‍ठ मानवीय दस्‍तावेज फिल्‍म के पुरस्‍कार सहित ग्‍यारह अंतर्राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिले। पॉथेर पांचाली, अपराजित और अपोराजितो और संसार  सत्‍यजीत रे की तीन सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍में मानी जाती है।
अपनी मृत्‍यु से 24 दिन पहले सत्‍यजीत राय ने ऑड्रे हैपबर्न से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मानद अकादमी यानी ऑस्‍कर पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। इस सम्‍मान को स्‍वीकार करते हुए उन्‍होंने इसे फिल्‍मकार के रूप में अपने व्‍यावसायिक जीवन की सर्वश्रेष्‍ठ उपलब्धि माना है। आज भी सत्‍यजीत राय अकादमी पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले पहले और एकमात्र भारतीय हैं। उनका निधन अपने 71वें जन्‍मदिन से नौ दिन पूर्व 23 अप्रैल 1992 को हुआ।

--------------------------------------

मकर संक्रांति का पर्व आज पूरे देश में श्रद्धा और उल्लास से मनाया जा रहा है।  देश के विभिन्न भागों में इस त्यौहार को कई नामों से जाना जाता है। यह तमिलनाडु में  पोंगल, गुजरात में उत्तरायण, असम में बिहू, और पश्चिम बंगाल में पौष संक्रांति के रूप में मनाया जाता है।

--------------------------------------

उत्‍तर प्रदेश में कडाके की ठंड के बावजूद मकर संक्रांति के अवसर पर हजारों लोग ब्रह्ममुहुर्त काल से पवित्र नदियों में स्‍नान कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि प्रयागराज का प्रसिद्ध माघ मेला भी आज से शुरू गया है।

--------------------------------------

राजस्‍थान में मकर संक्रांति का त्‍यौहार पारम्‍परिक हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर श्रद्धालु विभिन्‍न नदियों और झीलों में स्‍नान कर विशेष पूजा-अर्चना कर रहे हैं।
चली-चली रे पतंग.......... जयपुर में आज अल सुबह से तेज म्यूजिक के बीच ‘वो काटा- वो काटा’ का शोर है। इस पर्व पर आम हो या खास- हर इंसान पतंगों के पेज लड़ाता नजर आता है। नजारा ऐसा है जैसे पूरा शहर आज अपने घरों की छतों पर आ गया हो। लोग एक-दूसरे का पतंग भेंट करते हैं और तिल से बने पकवान खिलाते हैं। कोरोना के कारण देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए आयोजित होने वाला पतंग उत्सव रद्द कर दिया गया है। अजमेर में पुष्कर सरोवर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पवित्र स्नान के लिए पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों से सुरक्षित पतंगबाजी करने की अपील की है।  जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर। चली-चली रे.....

--------------------------------------

पश्चिम बंगाल में भी बडी संख्‍या में लोग गंगासागर में संक्रांति स्‍नान कर रहे हैं। इस दौरान दस लाख से भी अधिक लोगों ने स्नान किया।

--------------------------------------

असम में माघ यानी भोगली बिहू पारंपरिक उत्सव और उल्लास के साथ में मनाया जा रहा है। फसलों के इस उत्सव को मनाने में सभी वर्ग के लोगों ने बड़े उत्‍साह के साथ भाग लिया।
इस अवसर पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम और पारंपरिक खेल-कूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गई हैं।

--------------------------------------

गुजरात में मकर संक्रांति का पर्व, पंतग-उत्‍सव के रूप में मनाया जा रहा है। राज्‍य में इसे उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है।  राज्‍य सरकार ने कई स्‍वयंसेवी संगठनों के साथ मिलकर करुणा अभियान शुरू किया है, जिसका उद्देश्‍य पक्षियों को पतंग की डोर से जख्‍मी होने से बचाना है।

--------------------------------------

तमिलनाडु के कई दक्षिणी जिलों में रूक-रूक कर बारिश होने के बावजूद पोंगल का त्‍यौहार आज उत्‍साहपूर्वक मनाया जा रहा है।
भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा यह पर्व मनाने चेन्नई पहुंच रहे हैं। कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी मदुरई जिले के अवनियापुरम में जल्लीकट्टू कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

--------------------------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकेया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों को मकर संक्राति, पोंगल, बीहू, उत्‍तरायण पौष पर्व के अवसर पर बधाई दी है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कामना की है कि ये पर्व समाज में प्रेम, स्‍नेह और सौहार्द के बंधन मजबूत करेंगे और देश में समृद्धि और प्रसन्‍न्‍ता लेकर आएंगे।
उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकेया नायडू ने कहा कि ये सभी त्‍यौहार देश की विविधता के लिए जाने जाते हैं।

--------------------------------------

प्रधानमंत्री ने कामना की है कि उत्तरायण सूर्यदेव सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करें।

--------------------------------------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली सहित पूरा उत्‍तर भारत शीत लहर की चपेट में है। इन इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है। विभाग का कहना है कि अगले एक सप्‍ताह तक शीत लहर चलने की संभावना है।

--------------------------------------

और अब एक नजर कुछ क्षेत्रों के मौसम पर-
राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सुबह कोहरा छाया रहा। न्यूनतम तापमान दो डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
पश्चिम की बात करे मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।
चले चेन्नई तो वहां आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।
पूरब की बात करें कोलकाता में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
वहीं उत्‍तर में केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर में आसमान साफ ​​रहेगा और दोपहर बाद बादल छाए रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान शून्य से आठ डिग्री नीचे और अधिकतम छ: डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।
जम्मू में न्यूनतम तापमान छ: डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
लेह में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे और अधिकतम तापमान शून्य डिग्री के आसपास रहेगा।
गिलगित में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री नीचे और अधिकतम 11 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।
मुजफ्फराबाद में आसमान साफ ​​रहेगा और दोपहर के बाद आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान चार डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
पूर्वोत्‍तर चले तो गुवाहाटी में सुबह धुंध छाई रही। न्यूनतम तापमान 12 डिग्री अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

--------------------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Jan) Midday News 23 (Jan) Evening News 22 (Jan) Hourly 23 (Jan) (1910hrs)
समाचार प्रभात 23 (Jan) दोपहर समाचार 23 (Jan) समाचार संध्या 22 (Jan) प्रति घंटा समाचार 23 (Jan) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Jan) Khabrein(Day) 23 (Jan) Khabrein(Eve) 22 (Jan)
Aaj Savere 23 (Jan) Parikrama 23 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Jan) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 22 (Jan) Spotlight/News Analysis 22 (Jan) Employment News 23 (Jan) रोजगार समाचार 23 (Jan) World News 22 (Jan) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 22 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Jan) North East Diary 21 (Jan)