A- A A+
Last Updated : Aug 9 2020 10:16PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi launches financing facility of Rs 1 lakh cr under Agri-Infra Fund; Also releases 6th installment of Rs 17,000 cr to over 8.5 cr beneficiaries under PM-KISAN scheme            12 Islands of Andaman and Nicobar chosen for expansion of high impact projects, says Prime Minister            Defence Minister says, import embargo on 101 items to be introduced to boost indigenisation of defence production            Commerce and Industry Minister Piyush Goyal exhorts traders community to fully contribute towards Aatmanirbhar Bharat campaign            India touches a new peak of conducting over seven lakh tests of coronavirus samples in a single day; Recovery rate reaches 68.78%           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
01.08.2020

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - भारत को 21वीं सदी में प्रभावी भूमिका निभानी है। नवाचार, अनुसंधान, डिजाइन, विकास और उद्यमशीलता के लिए आवश्यक माहौल तैयार किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ने स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करते हुए नई शिक्षा नीति की सराहना की, उन्होंने कहा यह 130 करोड भारतीयों की आकांक्षाओं को दर्शाती है।
  • कोविड से ठीक होने वाले मरीजों की दर साढे 64 प्रतिशत से अधिक हुई।
  • सरकार ने कोविड मरीजों की मृत्यु दर कम होने के कारण वेंटीलेटर निर्यात करने का निर्णय किया।
  • देशभर में आज ईद-उल-अजहा मनाया जा रहा है। 

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेकहा है कि 21वीं सदी के तेजी से बदलते विश्व में भारत को अपनीप्रभावी भूमिका निभाने के लिए तेजी से बदलाव लाना होगा। आज अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षापरिषद के स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन के ग्रैंडफिनाले को वीडिय़ो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए उन्होंनेयह बात कही।


हमें हमेशा से गर्व रहा हैकि बीती सदियों में हमने दुनिया को एक से बढ़कर एक बेहतरीन साइंटिस्‍ट, बेहतरीन टैक्निशियन्‍स,टैक्‍नोलॉजी एंटरप्राइज लीडर्स हमने दिए हैं। लेकिन ये 21वीं सदी हैऔर तेजी से बदलती हुई दुनिया में भारत को अपनी वही प्रभावी भूमिका और उसको निभाने केलिए और अधिक तेजी से हमें खुद को भी बदलना होगा और इसी सोच के साथ अब देश में इनोवेशनके लिए, रिसर्च के लिए और डिजाइन के लिए, डेवलपमेंट के लिए, एंटरप्राइज के लिए जरूरी ईको-सिस्‍टमतेजी से तैयार किया जा रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति भारतके ज्ञान के साथ-साथ भारत की एकता को भी सुदृढ़ करेगी। 


अब एजुकेशन पोलिसी में जो बदलावलाए गए हैं,उससे भारत की भाषाएं आगे बढ़ेंगी। उनका और विकास होगा। ये भारत के ज्ञानको तो बढ़ाएगी ही, भारत की एकता को भी बढ़ाएगी। हमारी भारतीयभाषाओं में कितनी ही समृद्ध रचनाएं हैं, सदियों का ज्ञान है,अनुभव है। इन सबका अब और विस्तार होगा। इससे विश्व का भी भारत की समृद्ध भाषाओं से परिचय होगा और एक बहुत बड़ा लाभ ये होगाकि विद्यार्थियों को अपने शुरूआती वर्षों में अपनी ही भाषा में सीखने का अवसर मिलेगा।

 

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंकने बताया कि स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन सोमवार तक चलेगा।


इस संस्करण का जो हम हैकाथॉनकर रहे है। इसमें साढ़े चार लाख से भी अधिक छात्र सहभागी भी है। ये जो हैकाथॉन है येराज्य सरकारों समस्याएं, यह केन्द्र सरकार की विभागों की समस्याएं और उद्योग जगत की जो समस्याएं या उनकोक्या आइडियाज चाहिए हमारे प्रतिभाशाली छात्र इस बात को सुनिश्चित कर रहे हैं कि जोभी समस्याएं दिखी है या उनके मस्तिष्क में जो भी नया आइडियाज आ रहा है स्मार्ट इंडियाहैकाथॉन के माध्यम से उन समस्याओं का समाधान करेंगे।

 

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि यह शिक्षा मंत्रालयद्वारा आयोजित स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन का चौथा संस्करण है। इसका आयोजनदेश के युवाओं को लीक से हटकर सोचने के लिए प्रोत्साहित करनाहै।


स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॉन एकराष्‍ट्रव्‍यापी पहल है, जो छात्रों को हमारे दैनिक जीवन में आने वाली बडी समस्‍याओं को हल करने के लिएएक मंच प्रदान करता है। 2017 में इस हैकेथॉन के पहले संस्‍करण में 42 हजार छात्रों ने भाग लिया था।वहीं 2018 में एक लाख और 2019 में दो लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था। स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॉन 2020 के पहले दौर में साढे चार लाखसे अधिक छात्रों ने भाग लिया है। इस वर्ष सॉफ्टवेयर संस्‍करण का ग्रेंडफेनाले पूरेदेश में सभी प्रतिभागियों को एक विशेष रूप से निर्मित उन्‍नत प्‍लेटफार्म पर ऑनलाइनआयोजित किया जा रहा है। केन्‍द्र सरकार के 37विभागों,राज्‍य सरकारों के 17 विभागों के अलावा 20 उद्योगों के 243 समस्‍याओं को सुलझाने के लिए10 हजारसे अधिक छात्र हिस्‍सा लेंगे। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धनने आज विद्यार्थी विज्ञान मंथन-2020-21 का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम छठी से11वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों में विज्ञान विषय को लोकप्रिय बनाने की पहल है।

 

इस अवसर पर डॉक्‍टर हर्षवर्धनने कहा कि यह विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिभाओं की पहचान करने का मंच है। उन्होंनेकहा कि ये छात्र न्यू इंडिया के निर्माण में ब़ड़ी भूमिका निभाएंगे।

 

केंद्रीय मंत्री ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीतिकी सराहना करते हुए कहा कि यह नीति भारत को विश्‍व स्तरीय ज्ञान का केंद्र बनाने मेंमददगार होगी।

-----

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नई शिक्षानीति का स्‍वागत करते हुए इसे क्रान्तिकारी बताया है। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा प्रणालीमें संस्‍कृत और अन्‍य क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करने से भारतीय छात्रों का राष्‍ट्रीयसंस्‍कृति और शिक्षण से सम्‍पर्क मजबूत होगा। लोकमान्‍य बाल गंगाधर तिलक की पुण्‍यतिथि  के अवसर पर आज नई दिल्‍ली में अन्‍तर्राष्‍ट्रीयवेबिनार में गृहमंत्री ने यह बात कही। इस वेबिनार का विषय था- लोकमान्‍य तिलक,स्‍वराज से आत्‍म निर्भर भारत।

 

गृहमंत्री ने कहा किप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की पहल आत्‍मनिर्भर भारत स्‍वदेशी और स्‍थानीयउत्‍पादों के बारे में लोकमान्‍य बाल गंगाधर के विचारों और शिक्षाओं के अनुरूप है।स्‍वाधीनता सेनानी लोकमान्‍य तिलक के योगदान के बारे में श्री शाह ने कहा कि देश केस्‍वतंत्रता संघर्ष को सच्‍चे अर्थों में आन्‍दोलन में बदलने का अग्रणी कार्य उन्‍होंनेही किया। उन्‍होंने देश के युवाओं से तिलक के लेखों को पढ़ने और आत्‍मनिर्भरता तथासंस्‍कृति के बारे में उनके विचारों को समझने का आग्रह किया।

 

इस अवसर पर भारतीय सांस्‍कृतिकसंबंध परिषद के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर विनय सहस्रबुद्धे ने कहा कि नई शिक्षा नीति भारतीयशिक्षा प्रणाली को मैकाले की शिक्षा पद्धति से मुक्‍त करने की दिशा में पहला वास्‍तविकप्रयास है।

-----

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रीडॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि देश में सार्स कोविड-2 के एक हजार जीनोम को क्रमबद्ध करनेका काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि देश में कोविड संक्रमणसे बचाव के लिए 16 तरह की टीकों का परीक्षण विभिन्न चरणों में है। स्वास्थ्य मंत्री   ने जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषदके जैव प्रौद्योगिकी विभाग की बैठक में कोविड-19 से जुड़ी गतिविधियों की समीक्षा करनेके अवसर पर यह बात कही।

 

बैठक में उन्होंने विभाग द्वारा कोविड-19 सेजुड़े डेटा कोष का राष्ट्रव्यापी नेटवर्क राष्ट्र को समर्पित किया। ये कोष फरीदाबाद, भुवनेश्वर,नई दिल्ली, पुणे और बेंगलुरू में बनाया गया है।स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड महामारी को नियंत्रित करने के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभागके अथक प्रयासों की सराहना की।

 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड से जुड़ी सूचनाओंका जो डेटा बेस तैयार किया गया है वह कोरोना वायरस के स्वभाव को समझने में मदद करेगा, जिससे महामारीके संक्रमण को रोकने में सहायता मिलेगी।

-----

भारत में विश्‍व की तुलना में कोविड-19 के मरीजोकी मृत्यु दर सबसे कम दर्ज की गई है। देश में आज मृत्यु दर घट कर दो दशमलव एक पांचहो गई है। कोविड-19 महामारी के कारण पहले लॉकडाउन के बाद यह सबसे कम दर है।

 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहाहै कि देश में अब तक दस लाख 94 हजार 374 लोग ठीक हुए हैं और पिछले 24 घंटों के दौरानछत्तीस हजार पांच सौ उनसठ लोगों के ठीक होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही स्वस्थहोने वालों की दर 64 दशमलव पांच दो प्रतिशत हो गई है।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि आज एक दिन मेंसबसे अधिक 57 हजार 118 कोविड-19 के नए मरीज सामने आए हैं, अब कुल संक्रमितलोगों की संख्या बढ़ कर 16 लाख 95 हजार 988 हो गई है। इस समय देश में पांच लाख 65 हजार103 लोगों का इलाज चल रहा है। एक दिन में 764 लोगों की मौत की पुष्टि के साथ देशभरमें मरने वालों की संख्या 36 हजार 511 हो गई है।

 

हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारतीय आयुर्विज्ञानअनुसंधान परिषद ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान विभिन्न जांच केंद्रों में पांचलाख 25 हजार छह सौ नवासी नमूनों की जांच की गई है।


केंद्र सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के साथ मिलकर कोविड-19 महामारीका मुकाबला करने के लिए देश में स्वास्थ्य के बुनियादी ढाँचे में निरंतर सुधार कर रहीहै। देश में 1,488 समर्पित कोविड अस्पताल, 3 हजार 231 कोविड स्वास्थ्य केंद्र और 10 हजार 755 कोविड देखभाल केंद्र हैं। इन अस्पतालों और केंद्रोंमें लगभग 17 लाख आइसोलेशन, आईसीयू,ऑक्सीजन वाले बेड और 23 हजार वेंटिलेटर की क्षमताहै। कोविड-19 परीक्षण के मामले में, भारतजल्द ही दो करोड़ परीक्षण के आंकड़े को छूने जा रहा है। देश भर में 13 सौ से अधिक सरकारी और निजी प्रयोगशालाएं कोरोना वायरस के नमूनों का परीक्षणकर रही हैं। पिछले कुछ महीनों में, भारत पीपीई किट और एन-95मास्क के उत्पादन में आत्मनिर्भर हो गया है। केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 273 लाख से अधिक एन-95 मास्क और 121 लाख पीपीई प्रदान किए हैं। भूपेंद्र सिंह,आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-----

सरकार ने लोगों को कम लागत पर उच्‍च गुणवत्‍तावाली स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए कई कदम उठाए हैं और पिछलेछह वर्ष में देश में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का मजबूत बुनियादी ढांचा खड़ा कि‍या है। देशमें कोविड-19 महामारी का प्रकोप कम करनेमें इससे मदद मिली है।

 

आकाशवाणी के साथ विशेषभेंट में आयुष्‍मान भारत योजना के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉक्‍टर इंदुभूषण ने कहाकि पिछले छह वर्षों में देश में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के विकास में तेजी आयी है औरसार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचा सुदृढ़ हुआ है।


पिछलेछह-सातसालों में जो इन्वेस्टमेंट हुआ है उससे इसमें अधिक गति आई है। आयुष्मान भारत में जोहेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एक-डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस क्रिएट किये जा रहे हैं। ये जो हमारा प्राइमरी हेल्थकेयरहै को बढ़ावा मिलेगा। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर काफी काम हो रहा है। जो डिस्ट्रिक्टहॉस्पीटल्स हैं उनको स्ट्रेन्थेन कर रहे हैं और हरेक जिले में मेडिकल एजुकेशन के लिएकॉलेज बन रहे हैं। उससे जो हमारे स्वास्थ्य क्षेत्र की सोच है वह अधिक होगी। साथ हीसाथ प्राइवेट सेक्टर, निजी क्षेत्र के जो अस्पताल हैं उनमें भी इन्वेस्टमेंट के लिए इन्सेंटिव दियेजा रहे हैं जिससे की उनकी पूरी की पूरी पहुंच है पब्लिक और प्राइवेट के माध्यम से, उसको गति मिलेगी।

-----

सरकार ने वेंटीलेटर के निर्यात की अनुमति देनेका फैसला किया है। भारत में कोविड-19 के रोगियों की मृत्यु दर लगातार कम होने के कारण ऐसा किया गया है।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना का इलाज करा रहे बहुत कम रोगियों कोंवेंटीलेटर पर रखना पड़ा। देश में कल तक केवल दशमलव दो-दो प्रतिशतरोगी वेंटीलेटर पर थे। देश में वेंटीलेटर निर्माण क्षमता में भी काफी वृद्धि हुई है।इस समय 20 विनिर्माता वेंटीलेटर बना रहे हैं।

 

इस वर्ष मार्च में सभी प्रकार के वेंटीलेटर केनिर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था ताकि इनका इस्तेमाल कोविड-19 से प्रभावी तरीके से निपटने में किया जा सके।

-----

दिल्ली में सेरो सर्वेक्षण का दूसरा चरणआज से शुरू हो गया। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अगले पांचदिन तक यह  सर्वेक्षणकिया जाएगा।  पहले चरणमें 27 जून से 10 जुलाई तक दिल्ली के सभी 11 जिलों में यह सर्वेक्षण किया गया था। इसदौरान 21 हजार तीन सौ 87 नमूनों की जांचकी गई। इस जांच में एंटीबॉडीज़ का पता लगाने के लिए एलिसा किट का इस्तेमाल किया गया।

 

सर्वेक्षण से पता चलता है कि केवल लगभग 23 प्रतिशतलोग कोरोना से प्रभावित हुए हैं। अध्ययन से यह भी संकेत मिलाहै कि बड़ी संख्या में लोगों में कोविड-19 के लक्षण नहीं पाए गए।

 

हमारे संवाददाता ने बताया है कि सीरो सर्वेक्षणजैसी एंटीबॉडीज़ जांच से इस महामारी के फैलने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारीमिलती है। इसके आधार पर इस महामारी के नियंत्रण और रोकथाम के लिए समुचित सार्वजनिकस्वास्थ्य सेवाओंके बारे में याजना बनाई जा सकती है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसारसमय-समय पर कराए जाने वाले सीरो सर्वेक्षण नीति निर्माताओं केलिए बहुत उपयोगी होते हैं।

-----

गृह राज्‍यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कोविड जांचबढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया है। श्री रेड्डी ने आज सुबह हैदराबाद के गाचीबॉली मेंविशेष कोविड अस्‍पताल तेलंगाना इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज का दौरा किया।उन्‍होंने तेलंगाना सरकार से विशेषकर हैदराबाद की झुग्‍गी-झोपडि़यों में जांच बढ़ाने को कहा। श्री रेड्डी ने शहर के सनतनगर के आयुर्वेदअस्‍पताल का भी दौरा किया।

-----

मध्‍य प्रदेश के भोपालमें रेपिड एंटीजन टेस्‍ट शुरू हो गया है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस जांचको शीघ्र ही इंदौर और दूसरे जिलों में भी शुरू करने के निर्देश दिए हैं। पिछले 24 घंटोंके दौरान 838 नए मामले आने से संक्रमित लोगों की संख्‍या 32 हजार के आसपास हो गई है।हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज इस संक्रमण से दस मरीजों की मौत होने से यह आंकडाबढकर 867 हो गया है।


भोपाल के हमीदिया अस्पताल मेंमृत्यु दर पर अंकुश लगाने और अस्पताल में व्यवस्थाओं में सुधार के लिए राज्य सरकारने विशेषज्ञों की एक समिति का गठन किया है। समिति में प्रमुख सचिव के साथ वरिष्ठ अधिकारीऔर चिकित्सा विशेषज्ञ भी शामिल हैं। मध्य प्रदेश में अब 8 हजार668 सक्रिय मामले हैं। इंदौर में कुल मामलों की संख्या 7 हजार 328 और भोपाल में 6 हजार313 है। राज्य में 3 हजार 162 एक्टिव कन्टेनमेंट क्षेत्र भी हैं। संजीव शर्मा, आकाशवाणीसमाचार, भोपाल।

-----

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 पर काबू पाने के लिए पूरी तरह सक्रिय बने रहने पर जोर दिया है। उन्होंने रोगियों को सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने केलिए समन्वित कमान और नियंत्रण केंद्र के माध्यम से बेहतर तालमेलबनाए रखने को भी कहा है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-


समीक्षा बैठक की अध्यक्षताकरते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि सभी चिकित्सकीयसंस्थानों में इलाज की आवश्यक सुविधाएं जरूर होनी चाहिए। इसके साथ ही वेंटिलेटर औरपोर्टेबल वेंटिलेटर भी पर्याप्त संख्या में मौजूद रहें, ताकिमरीजों को समय रहते यह उपलब्ध हो सके। मुख्यमंत्री ने प्रतिदिन एक लाख से अधिक कोविड-19परीक्षण किए जाने को कहा है। उन्होंने त्योहारों को शांतिपूर्वक मनाएजाने के लिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। इस बीच, प्रदेशमें पिछले 24 घंटों में 3 हजार 480कोविड के नए मामले सामने आए हैं और कुल मरीजों की संख्या 36 हजार 37 हो गई है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----

गुजरात में एशिया की सबसे बडी बनास डेयरी नेगोबर से सीएनजी उत्‍पन्‍न करने की अनूठी परियोजना शुरू की है। हमारी संवाददाता ने बतायाकि बनास डेयरी के अध्‍यक्ष शंकर चौधरी ने इस परियोजना की आज घोषणा की है। श्री चौधरीने दावा किया कि यह देश में पहली ऐसी परियोजना है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी की वेस्ट में से बेस्ट बनाने की अपील के बाद गुजरात की बनास डेयरी में देश का पहलाऐसा सीएनजी पंप चालू किया है जिसमें गोबर के जरिए सीएनजी का निर्माण किया जा रहा है।बनास डेयरी द्वारा 25 से अधिक गांव के किसानों से हर रोज 40टन जितना गोबर इकठ्ठा किया जा रहा है। इस प्लांट के जरिए हर रोज800 किलो टन जितना सीएनजी का निर्माण किया जा सकेगा। यह प्लांट पर सेनिर्माण हुए सीएनजी की बिक्री आगामी एक हफ्ते में शुरू की जाएगी। बनास डेयरी के अध्यक्षशंकर चौधरी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट का मुख्य हेतु किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ानाहै और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। अपर्णा खूंट आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

-----

कर्नाटक में आज कोविड-19 के पांच हजार 172 नएमामलों के साथ संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़ रही है। आज 98 लोगों की मौत हो गई है।अब तक एक लाख 29 हजार 287 लोग संक्रमित हुए हैं और 73 हजार 219 लोगों का इलाज चल रहाहै। आज 34 हजार 760 नमूनों की जांच की गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उपमुख्‍यमंत्रीने कोविड से जुडी तैयारियों की आज समीक्षा की।


आज उपमुख्यमंत्री डॉ. सी.एन. अश्वथ नारायण जी ने बेंगलुरु पश्चिम विभाग के कोविडसे जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिया कि कोविड परीक्षण बढ़ायेजाए। उनको जब पता चला कि बूथ स्तर के 7,000 कर्मचारियों में से केवल 1,200 ही काम पर आए हैं,तो उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बिनाकारण काम पर न आये कर्मचारियों पर ठोस कदम उठाये जाएं। सुधींद्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

-----

केरल में आज कोविड के एक हजार 129 नए मरीजोंकी पुष्टि हुई है। इसके अलावा 24 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी संक्रमित पाए गए हैं। तिरूअनंतपुरममें सबसे अधिक 259 मामले सामने आए हैं। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने आज आठ रोगियोंकी मौत की पुष्टि की है। अब तक 13 हजार 779 लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं।

-----

मिजोरम में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकनेके लिए राज्‍यव्‍यापी आंशिक लॉकडाउन 31 अगस्‍त तक बढा दिया गया है। परिवहन और कारोबारी गतिविधियों को ज्‍यादा छूट दीगई है। सभी जिला मुख्‍यालयों में शाम साढे आठ बजे से सुबह साढ़े चार बजे तक कर्फ्यूलागू रहेगा। राज्‍य सरकार ने आदेश जारी किया है कि अन्‍तर्राष्‍ट्रीय और अन्‍तर्राज्‍यीयसीमाएं बंद रहेंगी।

-----

कोविड-19 से अत्‍यधिक प्रभावित कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्‍य इलाकोंमें कुछ और गतिविधियों की अनुमति  संबंधी नयेदिशानिर्देश आज से लागू हो गये हैं। लॉकडाउन खोलने के तीसरे चरण अनलॉक-3 में चरणबद्ध तरीके से कुछ और गतिविधियों की इजाजत दी गयीहै। गृह मंत्रालय ने इस बारे में नये दिशानिर्देश बुधवार को जारी किये थे। एक रिपोर्ट-   


नएदिशा-निर्देशोंके तहत रात में बाहर निकलने पर लगी पाबंदी हटा दी गई है। इस महीने की पांच तारीख सेजिम और योग संस्थानों को खोलने की इजाजत भी दी गई है। सोशल डिस्टेंशिंग और स्वास्थ्यसंबंधी निर्देशों का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम आयोजित किये जा सकेंगे।स्कूल, कॉलेजऔर कोचिंग संस्थानों को 31 अगस्त तक बंद रखा गया है। वंदे भारत मिशन के तहत सीमित रूप से अंतरराष्ट्रीयहवाई यात्रा की इजाजत भी दी गई है। मेट्रो रेल, सिनेमा घर, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और बार को खोलने की अनुमतिनहीं होगी। इसके अलावा ऐसे सामाजिक,राजनीतिक,खेल,मनोरंजन,अकादमिक,सांस्कृतिक,धार्मिक और अन्य कार्यक्रमों पर पाबंदी होगी जहां भीड़ जमाहोती है। सुपर्णा के साथ आनंद चतुर्वेदी आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।     

-----

कोरोना वायरस संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुएसरकार ने अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31अगस्‍त तक बढ़ा दिया है। यह प्रतिबंध माल ढुलाई के लिए संचालितकी जाने वाली उड़ानों और नागर विमानन महानिदेशलय द्वारा विशेष रूप से स्‍वीकृत उड़ानोंपर लागू नहीं होगा। कोविड महामारी के कारण भारत से और भारत के लिए अंतर्राष्‍ट्रीयउड़ानें 23 मार्च से ही बंद हैं।

-----

आकाशवाणी का समाचारसेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौबजकर 30 मिनट से एफ.एम. गोल्‍डऔर अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

 

लेडीहार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ0 मधुर यादव चर्चा में भाग लेंगे।

 

श्रोता स्‍टूडियो मेंहमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सवालपूछ सकते हैं। श्रोता 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवालपूछ सकते हैं।     

      -----

आकाशवाणी से बातचीत में भारतीय आयुर्विज्ञानअनुसंधान संस्थान-एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए सुरक्षित दूरी का कडाई से पालन करने और हाथ धोने की आदत केबारे में सलाह दी।

 

एम्स के ही डॉक्टर राकेश गर्गनेकहा कि संक्रमण का फैलाव ऐसे लोगों से हो सकता है जिन्होंने किसी स्थान की यात्रा कीहो अथवा संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए हों।


सबसे ज्‍यादा मायने वाली चीजये लगती है कि हम कोविड-19 की सस्‍पशियन उसमें ज्‍यादा डिपेंड करेंगे। अगर उसकी किसी ऐसी जगह से ट्रैवलकी हिस्‍ट्री है जहां पर पॉजिटीव केसिस थे,पैंडेनेमिक एरिया था या फिर ऐसे किसी पेशेंट से कॉन्‍टेक्‍टहुआ जो ऑलरेडी पाजिटीव था या सस्‍पेक्‍ट था। अगर ये हिस्‍ट्री पॉजिटीव है और साथ मेंसिम्‍टम्‍स भी हैं तो उसमें चांसिस कोविड-19होने के रहते हैं।

-----

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता और राज्‍यसभासांसद अमर सिंह का आज सिंगापुर के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। वे  कुछ महीने से बीमार थे। इससे पहले उनका ह्दय प्रतिरोपितकिया गया था।

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अमर सिंह के निधनपर शोक व्यक्त किया है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि अमर सिंह बहुमुखी प्रतिभा केधनी और एक अनुभवी सांसद थे।

 

उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी अमर सिंहके निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त करते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की औरदिवंगत आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने शोक संदेशमें कहा कि अमर सिंह ऊर्जावान जन-नेता थे। वे विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों सेमित्रता के लिए जाने जाते थे।

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सूचना और प्रसारणमंत्री प्रकाश जावडेकर, सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिनगडकरी, स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्द्धनसहित कई नेताओं ने भी उनके निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।

-----

आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम स्थित हिन्‍दुस्‍तानशिपयार्ड लिमिटेड में आज हुई एक दुर्घटना में 11 लोगों की मौत हो गई। जिला कलेक्‍टरविनयचंद के अनुसार यह दुर्घटना उस समय हुई जब एक क्रेन लोडिंग टेस्टिंग के दौरान गिरगई। नौ कामगारों की घटनास्‍थल पर ही मौत हो गई जबक‍ि दो ने अस्‍पताल ले जाते समय दमतोड दिया। मुख्‍यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने इस घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंनेजिला कलेक्‍टर विनय कुमार को तत्‍काल राहत कार्य के लिए आवश्‍यक कार्यवाही के निर्देशदिए। इस घटना की जांच के लिए समिति बनाई गई है। जिला कलेक्‍टर विनय चंद और विशाखापट्टनमके सांसद वी वी सत्‍यनारायण ने दुर्घटनास्‍थल का दौरा किया और राहत कार्यवाही की समीक्षाकी।

-----

सरकार ने विशाखापट्टनम के हिंदुस्‍तान शिपयार्डलिमिटेड में दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए विभागीय जांच समिति बनाई है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दुर्घटना में मरने वालों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। उन्‍होंनेपीडित परिवारों के प्रति सांत्‍वना व्‍यक्‍त की है और घायलों की शीघ्र स्‍वस्‍थ होनेकी कामना की है।

-----

जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया ने भी हिंदुस्‍तानशिपयार्ड लिमिटेड में हुई क्रेन दुर्घटना को दुर्भाग्‍यपूर्ण बताते हुए गहरा दुख व्‍यक्‍तकिया है।

-----

ईद उल अजहा का त्यौहार आज देश भर में धार्मिैकश्रद्धा  और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है।कोविड-19 के कारण ईदगाहों और बडी मस्जिदोंमें सामूहिक नमाज नहीं हो रही है।

 

राष्‍ट्रपति रामनाथकोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियोंको ईद-उल-अजहा की शुभकामनाएं दी है। श्री कोविंद ने कहा कि यह त्‍यौहारबलिदान और सौहार्द का प्रतीक है।

 

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि ईद-उल-अजहा ईश्‍वर के प्रति अटूटआस्‍था और लोगों पर दैवीय प्रेम और अनुकम्‍पा का पर्व है।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने आशा व्‍यक्‍त की है कि यह त्‍यौहार लोगों को न्‍यायपूर्ण, सद्भावपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

-----

केंद्र-शासित प्रदेशजम्‍मू-कश्‍मीर में ईद-उल-अजहा का पर्व मनाया जा रहा है। लोगों ने अपने घरों में नमाजअता की। कोविड-19 के बढते मामलों के मद्देनजर ईदगाहों और मस्जिदों में नमाज पढने कीअनुमति नहीं दी गई है। एक रिपोर्ट-


उपराज्यपाल गिरीशचंद्र मुर्मू ने जनता से विशेष तौर पर मुस्लिम समुदाय को ईद-उल-अज़हा के शुभ अवसर पर शुभकामनाएँ दी हैं। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि यहत्योहार दूसरों के प्रति त्याग, परोपकार और उदारता की भावना कासमर्थन करता है। उन्होंने केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए भी प्रार्थना की। उपराज्यपालने मुस्लिम समुदाय से आग्रह किया है कि वे ईद के त्योहार कोप्रशासन के दिए गए दिशा-निर्देशों और मानदंडो के साथ मनाएं,ताकि कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। आकाशवाणी समाचारके लिए श्रीनगर से मैं सुनील कौल।

-----

और, अब एक नजर कल के मौसम के पूर्वानुमान पर-


राष्‍ट्रीयराजधानी दिल्ली में कल आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्‍की बारिश या बूंदा-बांदी होनेकी संभावना है। न्‍यूनतम तापमान लगभग 27और अधिकतम 35डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में आमतौरपर बादल छाए रहने और वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 26 और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बनारहेगा। चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतमतापमान 26 और अधिकतम35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

-----

एयर मार्शल वी.आर. चौधरी ने आज भारतीय वायुसेनाके पश्चिमी कमान के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ का पदभार संभाला। उन्होंने एयर मार्शलबी. सुरेश का स्थान लिया है।

 

एयर मार्शल वी.आर. चौधरी 1982 में भारतीय वायुसेनामें फाइटर पायलट के रूप में शामिल हुए थे। उन्हें मिग-21,  मिग-23, मिग-29और सुखोई 30 जैसे लड़ाकू विमान उड़ाने का खासा अनुभव है।

-----

बिहार में 3अगस्‍त से चार दिन के विधानसभा सत्र को  एक दिन का कर दिया गया है। कोविड महामारी के मद्देनजरयह फैसला किया गया है। विधानसभा अध्‍यक्ष विजय कुमार चौधरी की अध्‍यक्षता में सर्वदलीयबैठक में यह फैसला किया गया।

-----

इसके साथ ही समाचार संध्या का यह अंक समाप्त हुआ।

नमस्कार।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 9 (Aug) Midday News 9 (Aug) Evening News 9 (Aug) Hourly 9 (Aug) (1800hrs)
समाचार प्रभात 9 (Aug) दोपहर समाचार 9 (Aug) समाचार संध्या 9 (Aug) प्रति घंटा समाचार 9 (Aug) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 9 (Aug) Khabrein(Day) 9 (Aug) Khabrein(Eve) 9 (Aug)
Aaj Savere 9 (Aug) Parikrama 9 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 9 (Aug) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 9 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 8 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)