A- A A+
Last Updated : Jul 6 2020 7:39AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi meets Prez Kovind; briefs on national and international issues            Sardar Vallabh Bhai Patel Covid Hospital built by DRDO in record time of 12 days becomes operational            Govt conducts locust control ops across nine States; no significant crop loss reported            Traders' body CAIT urges govt to boycot China's Huawei, ZTE from bidding for 5G network in India            CBSE partners with Facebook to launch free training program for teachers, students           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
30.05.2020

मुख्य समाचार:

  • नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष आज पूरा। भारतीय जनता पार्टी इस उपलक्ष्य में सभी जिलों में ऑनलाइन रैलियां आयोजित करेगी।

  • श्रम और रोजगार मंत्रालय ने रोजगार की तलाश करने वाले व्यक्तित्व विकास के लिए ऑनलाइन व्यावसायिक कौशन प्रशिक्षण शुरू किया।

  • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की दर बढ़कर लगभग 43 प्रतिशत हुई। 71 हजार से अधिक लोग ठीक हुए।

  • वंदे भारत मिशन के अंतर्गत खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 17 उड़ाने संचालित की जाएंगी।

  • अमरीकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना वायरस से निपटने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन से संबंध समाप्त करने की घोषणा की।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे।

-----

नरेन्‍द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष आज पूरा हो रहा है। पहले वर्ष में कईं महत्‍वपूर्ण आर्थिक और राजनीतिक फैसले लिए गए। भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती प्रदान करना, देश को आंतकवाद के साए से निकालना और इस खतरे से निर्णायक संघर्ष के लिए तैयार रहना, चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए किसानों और गरीबों में विश्‍वास पैदा करना, नरेन्‍द्र मोदी सरकार के पांच वर्ष के पहले कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियां रहीं। दूसरे कार्यकाल के पहले वर्ष में एन.डी.ए. सरकार ने नए भारत के सपने को साकार करने पर जोर दिया है। पिछले वर्ष मई में लोकसभा चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने भाषण में कहा था कि देश में अब केवल दो जातियां होंगी। पहले गरीब और दूसरे वे जो गरीबी दूर करना चाहते हैं। सरकार ने इस दिशा में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है।

मैं बड़े संतोष के साथ कह सकता हूं कि 2019 में ये सरकार देश के गरीबों ने बनाई है। हमारे देश में गरीब एक राजनीतिक संवाद, विवाद का ही विषय रहा। पांच साल के कार्यकाल में हम कह सकते हैं कि हमने ये जो भ्रमजाल थी उसमें से हमने छेद करने में सफलता पाई है। गरीबों के साथ जो छल चल रहा था वो छल में हमने छेद किया है और हम सीधे गरीब के पास पहुंचे हैं।

हमारे संवाददाता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के पिछले एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों का आकलन किया है।

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 और अनुच्‍छेद-35ए की समाप्ति, राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया में तेज़ी लाना, मुस्लिम महिलाओं को न्‍याय दिलाने के लिए तीन तलाक पर पाबंदी और नागरिकता संशोधन कानून को लागू कराने जैसे कदम नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले वर्ष के प्रमुख निर्णयों में शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का विस्‍तार कर सभी किसानों को छह हज़ार रुपये सालाना देना, छोटे सीमांत किसानों के साथ-साथ छोटे व्‍यापारियों को पेंशन जैसे कदम भी इस अवधि में उठाए गए। इस कार्यकाल में सरकार ने नए जल शक्ति मंत्रालय का भी गठन किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मजबूत और निर्णायक नेतृत्‍व ने देश के विदेश और रक्षा नीतियों को नई दिशा दी, जिससे अंतरराष्‍ट्रीय पटल पर भारत को देखने का नजरिया बदला। तीनों सेनाओं में बेहतर समन्‍वय और संसाधनों के अधिकतम प्रयोग के उद्देश्‍य से चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ का पद सृजित किया गया। इस अवधि के दौरान वैश्विक मंदी के बावजूद देश की अर्थव्‍यवस्‍था को सरकार ने पटरी पर बनाए रखा। इन कदमों के अलावा वर्तमान में कोविड-19 महामारी में सरकार द्वारा इसके प्रसार को रोकने के साथ ही लोगों के हितों का ख्‍याल रखने के लिए कई कारगर फैसले भी लिए गए। चाहे वो बीस लाख करोड़ रुपये का पैकेज हो या किसानों, प्रवासी मजदूरों और महिलाओं को अनाज और आर्थिक सहायता, सरकार के सभी निर्णयों में देश के हर नागरिक के कल्‍याण की प्रतिबद्धता दिखती है। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने अपनी राष्ट्रीय केरियर सेवा (एनसीएस) परियोजना के अंतर्गत पंजीकृत नौकरी तलाशने वाले लोगों के लिए निशुल्‍क ऑनलाइन व्‍यावसायिक कौशल प्रशिक्षण शुरू किया है। सॉफ्ट स्किल पर आधारित यह पाठ्यक्रम कॉर्पोरेट शिष्‍टाचार के साथ व्‍यक्तित्‍व विकास, अंतर वैयक्तिक कौशल में सुधार तथा वर्तमान में उद्योग द्वारा मांग की जा रही अन्य आवश्यक सॉफ्ट स्किल बढ़ाने में प्रशिक्षुओं की सहायता करेगा। प्रशिक्षण मॉड्यूल एनसीएस पोर्टल पर हिन्दी और अंग्रेजी में उपलब्ध है। श्रम मंत्रालय राष्ट्रीय रोजगार सेवा में बदलाव के लिए एनसीएस परियोजना को कार्यान्वित कर रहा है जिससे नौकरी ढूंढ़ने जैसी विभिन्न रोजगार संबंधी सेवाएं, केरियर सलाह, कौशल विकास पाठ्यक्रमों संबंधी सूचना और एनसीएस के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिक्षा और प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा सकेगा।

---

नेशनल करियर सर्विस ने कोविड-19 महामारी की वजह से श्रम बाजार में उत्‍पन्‍न चुनौतियों से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं। एनसीएस द्वारा लॉकडाउन की अवधि के दौरान लगभग 76 ऑनलाइन रोजगार मेलों का आयोजन किया गया। इस तरह के मेलों के आयोजन का उद्देश्‍य नौकरी चाहने वालों और नियोक्‍ताओं को एक-दूसरे के संपर्क में लाना है और इन मेलों में उम्‍मीदवार के आवेदन करने से लेकर चयन और नियुक्ति तक की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाती है। इसके अलावा रोजगार चाहने वाले लोगों को इन नौकरियों तक सीधी पहुंच देने के लिए एनसीएस पोर्टल पर घर से ही काम करने जैसी नौकरियां और ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का एक विशेष लिंक भी बनाया गया है। एनसीएस पोर्टल पर लगभग एक करोड़ सक्रिय नौकरी चाहने वाले और 54 हजार नियोक्‍ता पंजीकृत हैं। इसके अलावा लगभक 73 लाख रिक्तियां पोर्टल के माध्‍यम से संगठित की गई हैं। अब तक दो सौ मॉडल केन्‍द्रों से लगभग एक हजार रोजगार कार्यालयों को एनसीएस से जोड़ा जा चुका है। आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस से पीडित कुल 71 हजार 105 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं और ठीक होने की दर बढ़कर करीब तैंतालीस प्रतिशत हो गई है।

भारत में कोविड-19 मामलों की संख्‍या एक लाख 65 हजार 799 पहुंच गई है। देश में कोविड-19 का प्रकोप फैलने के बाद इस महामारी के मामलों की यह सबसे अधिक संख्‍या है। इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्‍या चार हजार 706 हो गई है। इस समय नवासी हजार 987 रोगियों का अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है।

-----

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद - आईसीएमआर ने कहा है देश में अब तक 34 लाख 83 हजार 838 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

इस बीच, परिषद सरकारी और निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं को अनुमति देकर जांच सुविधाओं में निरंतर वृद्धि कर रही है। देश में अब कुल 641 प्रयोगशालाओं में कोविड-19 जांच की जा रही है। इनमें 446 सरकारी और 195 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं हैं।

-----

वंदे भारत मिशन के तहत आज खाड़ी देशों से दो हजार आठ सौ से अधिक भारतीयों को वापस लाने के लिए सत्रह उड़ाने संचालित होगी। संयुक्‍त अरब अमारात से आठ विमान रवाना होंगे। दुबई से कोच्चि, कण्णूर, कोझिकोड़, तिरूवनन्‍तपुरम, हैदराबाद, लखनऊ और दिल्‍ली के लिए सात उड़ानें आएंगी। एक विमान अबूधाबी से कोझिकोड़ के लिए रवाना होगा।

जेद्दाह से एक उड़ान कोझिकोड के लिए निर्धारित है। कुवैत से एक विमान कण्णूर और बहरीन से एक विमान कोझिकोड़ के लिए रवाना होगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि ओमान से जयपुर, अहमदाबाद और तिरूवनन्‍तपुरम के लिए तीन उड़ानें जबकि दोहा से दिल्‍ली, अहमदाबाद और कोच्चि के लिए भी तीन उड़ाने निर्धारित हैं।

वंदे भारत मिशन उड़ान के तहत शुक्रवार को खाड़ी देशों से बाइस सौ से भी ज्‍यादा लोग स्‍वदेश पहुंचे। पहुंचने वालों में से ज्‍यादा संख्‍या काम छूट जाने वाले श्रमिकगण, गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग, मेडिकल इमरजेंसी केस और कुछ जिनके घरों में कुछ त्रासदी का सामना करना पड़ रहा हो। आज लगभग सत्रह उड़ानें खाड़ी देशों से संचालित की जाएगी, जिसमें अट्ठाईस सौ से भी ज्‍यादा लोगों के भारत लौटने की संभावना है। दुबई से सात उड़ानें, आबु धाबी से एक, मस्‍कट और दोहा से तीन-तीन उड़ानें, जेद्दाह, बहरीन और कुवैत से एक-एक उड़ान निर्धारित की गई है। कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, दुबई।

-----

भारतीय रेल श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ियों से अब तक बावन लाख से अधिक यात्रियों को उनके गृह राज्‍य पहुंचा चुकी है। नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में कल रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि भारतीय रेल श्रमिक स्पेशल रेलगाडि़यां चलाने की राज्‍यों की सभी मांगें पूरी करने के लिए तैयार है।

रेलवे ओरिजनेटिंग स्‍टेट की जो भी डिमांड आ रही है उसके हिसाब से ये श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें प्रोवाइड कर रही हैं और धीरे-धीरे ऐसा लग रहा है कि जो ओरिजनेटिंग स्‍टेट के डिमांड्स हैं वो कम होने लगे हैं। कल 137 ट्रेनें चली हैं और परसों 172, जबकि भारतीय रेल ने इस दौरान एक दिन 279 ट्रेनें चलाई हैं। पिछले हफ्ते का जो हमारा ऐवरेज रहा है करीब  250 ट्रेनों का रहा है।

-----

इस बीच, रेल मंत्रालय ने अपील की है कि रोगी, गर्भवती महिलाएं, दस वर्ष से छोटे बच्चे, 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग जरूरी होने पर ही रेल यात्रा करें। यह अपील यात्रा के दौरान हुई कुछ मौतों को लेकर की गई है।

मंत्रालय ने कहा है कि प्रवासियों को घर भेजने के लिए भारतीय रेल पूरे देश में रोजाना श्रमिक स्पेशल रेल गाड़ियां चला रही है। यह देखा गया है कि इस सेवा का लाभ उठाने वाले लोग पहले से ही किसी बीमारी से ग्रस्त हैं। उन लोगों में कोविड-19 महामारी का खतरा बढ़ जाता है।

-----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने कल अपने लाइव फोन-इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित की। परिचर्चा में हिस्‍सा लेते हुए वरिष्‍ठ चिकित्‍सक डाक्‍टर प्रसून चटर्जी ने कहा कि लॉकडाउन जल्‍दी लगाने से देश में मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर बेहतर हुई।

There is a positive effect of lockdown you can say कि वायरस को एक जगह पर कन्टेंन किया गया। आप जब कोई भी एक जगह को कन्टेंन करते हो और उस जगह के ऊपर ध्यान रखते हो तो कोई भी अन्टूवर्ड इफेक्ट होती है तो वो मेडिकल हेल्थ सिस्टम के नजर में आती है। Then definitely the chances of recoveries are more.

डॉक्‍टर प्रसून चटर्जी ने इस बात पर जोर दिया कि लॉकडाउन में ढील के बाद लोगों को ज्‍यादा सतर्क होने की जरूरत है।

बाइट-डॉक्‍टर प्रसून चटर्जी- नागरिक जिम्‍मेदारी

लॉकडाउन के बाद हमारी रिस्‍पॉन्सिबिलिटी और बढ़ जाती है, क्योंकि Now आपको बाहर जाना है, अपना-अपना काम भी करना है और साथ में जो-जो चीजों पर हम लोग स्‍ट्रैस दे रहे हैं उसको आपको फॉलो करना है। आपको बाहर जाना है, लेकिन आपको मास्क पहनकर ही जाना है। आपको crowd से avoid करना ही है आपको। In case you have cough or respiratory symptom or any symtom जो आपको लग रहा है is not normal, contact your doctor.

-----

हरियाणा में कल कोरोना संक्रमण के 217 नये मरीज  सामने आए, जबकि 59 लोगों को स्वस्थ होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। गुरूग्राम में कल सर्वाधिक 115 और फरीदाबाद में 31 लोग संक्रमित पाए गये।

हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर एक हजार 721 हो गई है और स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 940 हो गई है। अब तक 19 लोगों की मृत्यु की खबर है।

-----

बिहार में पिछले 24 घंटों में 174 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्‍य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या अब तीन हजार तीन सौ उनसठ हो गई है। कल चार लोगों की मृत्‍यु के बाद कोरोना से मरने वालों की संख्‍या बीस तक पहुंच गई है। स्‍वस्‍थ हुए मरीजों की संख्‍या एक हजार दो सौ नौ है जबकि दो हजार एक सौ तीस लोगों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। कुल संक्रमित मरीजों में से दो हजार तीन सौ अड़सठ प्रवासी हैं।

देश के विभिन्‍न राज्‍यों से लौटने वाले दो हज़ार तीन सौ अड़सठ प्रवासी कामगारों में पॉजिटिव मामले उजागर हुए हैं। महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली और गुजरात से लौटने वाले कामगारों में अधिक पॉजिटिव मामले पाए गए हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने क्‍वारंटीन केन्‍द्रों पर आ रहे नए लोगों को पुराने आवासीत लोगों के साथ नहीं रखने का निर्देश दिया है। उनके लिए अलग रखने की व्‍यवस्‍था की जा रही है। 14 दिनों की क्‍वारंटीन अवधि पूरी हो जाने के बाद छह लाख चालीस हज़ार से अधिक लोगों को क्‍वारंटीन केन्‍द्र से मुक्‍त कर दिया गया है। राज्‍य में प्रवासी कामगारों को रोजगार उपलब्‍ध कराने के लिए टास्‍क फोर्स का गठन किया गया है। इस बीच, राज्‍य सरकार ने सभी जिलों के लोक सेवा केन्‍द्र आरटीपीएस काउंटर को खोलने का निर्देश दिया है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

-----

महाराष्ट्र में कल आठ हजार तीन सौ 81 कोविड रोगियों को उपचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी गई। राज्य में अभी तक करीब 27 हज़ार रोगी पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। रोगियों के ठीक होने की दर बढ़कर 43 दशमलव तीन आठ प्रतिशत हो गई है।

इस बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कल शाम बृहन्न मुम्बई नगर निगम के साथ समीक्षा बैठक की।

एमएमआरडीए द्वारा केवल 15 दिनों में बीकेसी में बने 1000 बेड वाले देश के पहले खुले अस्पताल के साथ सोमवार तक मुंबई में लगभग ढाई हजार अतिरिक्त बेड उपलब्ध होंगे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बृहन्मुंबई महानगर आयुक्त को कोरोना वायरस रोगि‍यों के बेड के लिए यूनिक आईडी प्रदान करने और रियल टाइम डैशबोर्ड बनाने का सुझाव दिया है। बारि‍श के दौरान अन्य रोगियों पर उपचार करने वाले निजी डॉक्टरों को पीपीई किट प्रदान करने के निर्देश भी उन्होंने नगर निगम को दिए। साथ ही आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों के लिए उपनगरीय रेल सेवा शुरू करने की मांग को लेकर केंद्र सरकार के साथ बातचीत करते रहने के निर्देश भी उन्होने दिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल के कर्मचारियों के साथ-साथ आवश्यक सेवाओं में लगे अन्य कर्मचारियों के यातायात लिए कोई अन्य विकल्प नहीं है और बारि‍श के मौसम में इसकी अधिक आवश्यकता हो सकती है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

बम्बई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले पर हैरानी है कि राज्य के प्रत्येक जिले में कोविड-19 के लिए जांच प्रयोगशाला की आवश्यकता नहीं है। मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायाधीश के.के.तातेड़ की खंडपीठ ने रत्नागिरी के एक मछुआरे खलील वास्ता द्वारा दायर जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान यह प्रतिक्रिया दी।

जनहित याचिका में कहा गया है कि रत्नागिरी में कोविड मरीजों के लिए केवल दो अस्पताल हैं और मरीजों को सांगली स्थित जांच प्रयोगशाला पहुंचने के लिए करीब दो सौ किलोमीटर लंबी यात्रा करनी पड़ती है।

------

महाराष्ट्र सरकार ने इस वर्ष परम्‍परागत आषाढ़ी वारी पालकी उत्सव को रद्द करने का फैसला किया है।

उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार ने पंढ़रपुर मंदिर न्यास और  इससे जुड़े अऩ्य अधिकारियों के साथ बैठक की। उऩ्होंने बैठक में यह स्पष्ट किया कि सरकार परंपरा को आगे बढ़ाना सुनिश्चित करेगी और विभिन्न संतों की पवित्र चरण पादुकाओं को विमान, हेलीकाप्टर या बस द्वारा मंदिर पहुंचाने के लिए आवश्यक प्रबंध करेगी। लेकिन पादुकाओं को ले जाने के लिए जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी।

-----

राजस्‍थान में रात का कर्फ्यू 31 मई के बाद भी जारी रहेगा। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की अध्‍यक्षता में कल रात हुई उच्‍चस्‍तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। मुख्‍यमंत्री ने संक्रमित लोगों की संख्‍या के आधार पर संवेदनशील क्षेत्रों को फिर से परिभाषित करने का निर्देश दिया।

प्रदेश में कल 298 नये लोगों में कोरोना संक्रमण का पता चला, जबकि 429 लोग संक्रमण मुक्त घोषित किये गये। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मामले में अन्य राज्यों के मुकाबले राजस्थान की स्थिति बेहतर है। पिछले 6 दिनों से प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्‍या स्थिर है और रिकवरी रेट भी बढ़ी है। इसी तरह पिछले तीन दिन में प्रवासी लोगों सहित सभी तरह के मामलों में कमी आई है। शहरी क्षेत्रों में कर्फ्यूग्रस्‍त इलाकों की संख्या भी कम हुई है। इस बीच, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज पंचायत जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चर्चा करेंगे। इसमें कोरोना की स्थिति, पेयजल आपूर्ति, मनरेगा कार्य तथा टिड्डी की समस्या जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----

तमिलनाडु में राज्‍य सरकार ने गांवों में रोजगार के नए अवसर उपलब्‍ध कराने में तेजी लाने के लिए तीन सौ करोड़ रूपये के विशेष वित्‍तीय पैकेज की घोषणा की है। इसे करीब चार हजार पंचायतों में शुरू किया जाएगा। इस कार्यक्रम में ग्रामीण उद्यमियों को ऋण देना, विभिन्‍न ग्रामीण उत्‍पादक संगठनों और ग्रामीण औद्योगिक क्षेत्रों को पूंजी उपलब्‍ध कराना शामिल है।

इस बीच, राज्‍य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्‍या बीस हजार से अधिक हो गई है। मुख्‍यमंत्री ई.पलनीस्‍वामी ने कोविड-19 की स्थिति पर विचार-विमर्श के लिए कल जिला कलेक्‍टरों से बातचीत की।

पूर्णबंदी का चौथा चरण रविवार को समाप्‍त हो रहा है, जिसे देखते हुए मुख्‍यमंत्री ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के ज़रिए संवाद में जिला कलेक्‍टरों को उन प्रवासी मजदूरों की सहायता करने के लिए कहा जो अपने गृह राज्‍य वापस जाना चाहते हैं या वहीं रहकर अपना काम शुरू करना चाहते हैं, क्‍योंकि बहुत-सी औद्योगिक इकाइयों ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है। जहां तक अपने गृह राज्‍य लौटे श्रमिकों या नए आने वाले श्रमिकों की बात है, जिला कलेक्‍टरों को उनकी कोविड-19 संक्रमण जांच करने और उनके काम पर जाने से पहले निश्चित अवधि के लिए संगरोध करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि चेन्‍नई के सिवाय बाकी सभी जिलों में स्थिति नियंत्रण में है। चेन्‍नई में संक्रमण से निपटने के लिए प्रयास तेज किए जा रहे हैं। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक।

-----

गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान विभिन्न अस्पतालों से 608 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि कल राज्य में संक्रमण के 372 नये लोगों के सामने आने से कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15 हजार 944 हो गई है।

अहमदाबाद जिले में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 253 मामले दर्ज किए गए हैं। 16 जिलों में कल दस से कम मामलों की पुष्टि हुई है। राज्य में फिलहाल कोविड-19 के छह हजार 355 सक्रिय मामले हैं। राज्य में से आठ हजार 609 मरीज कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी तरह से ठीक हुए हैं, जबकि 900 ऐसे मरीजों ने कोविड-19 से अपनी जान गवाई है। इस बीच, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कल प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में भेजने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से भारतीय रेलवे को 25 करोड़ रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया है। रेलवे और बस जैसे विभिन्न परिवहन साधनों से अब तक 14 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक गुजरात से अपने गृह राज्यों में वापस भेजे जा चुके हैं, जिनमें से 10 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक अकेले सूरत जिले में से रवाना हुए हैं। राज्य सरकार की विनती पर केंद्र सरकार ने राज्य के अल्पकालिक कृषि ऋणों के पुनर्भुगतान की समय सीमा तीन और महीने बढ़ाई है। किसान अब 31 अगस्त तक अपना कृषि ऋण चुका सकते हैं। अपर्णा खुंट, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-----

मध्‍य प्रदेश में सतना जिले में एक जनजातीय दम्‍पत्ति ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आत्‍मनिर्भर मंत्र पर कार्य करते हुए अपने गांव में एक कुंए की खुदाई की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस दम्पत्ति के इस  प्रयास से गांव वालों को पेयजल के लिए आत्‍मनिर्भर बनाया है।

सतना जिले के मझगवां जनपद के बरहा मवान गाँव में, आदिवासी दंपति छोटू मवासी और उनकी पत्नी राजलली ने लॉकडाउन के दौरान 20 दिनों के भीतर 15 फुट गहरा और 5 फुट चौड़ा कुआँ खोदने का कारनामा कर दिखाया।

अब यह आदिवासी जोड़ा ग्रामीणों के लिए हरी सब्जियां उगाने में व्यस्त है। उन्होंने कुएँ के पास एक किचन गार्डन भी तैयार कर लिया है।

आत्मनिर्भरता का जीता जागता उदाहरण बन चुके इस आदिवासी जोड़े की मदद के लिए प्रशासन भी आगे आया है। मझगंवा के सीईओ अशोक मिश्रा ने कहा कि यह वास्तव में अनुकरणीय है।

आकाशवाणी पर यह समाचार सुनकर सतना के सांसद गणेश सिंह ने इस आदिवासी जोड़े से मुलाकात की। सांसद के निर्देश पर इस कुएं को बड़ा करने का काम भी शुरू हो गया है। उन्होंने ग्रामीणों को सड़क, प्रधानमंत्री आवास, उज्ज्वला गैस सहित केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ देने और इस गांव को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने के निर्देश भी दिए हैं। सतना से लाल बहादुर तिवारी के साथ, संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----

जम्मू-कश्मीर में उपराज्‍यपाल जी सी मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर के लोगों, विशेषकर कश्मीरी पंडित समुदाय को राज्ञना देवी के खीर भवानी मेले के अवसर पर हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह त्यौहार जम्मू-कश्मीर के सौहार्दपूर्ण सांस्कृतिक सदाचार का प्रतीक है और इसके शानदार अनेकवाद मूल्यों को दर्शाता है।

यह पवित्र मेला आज कश्मीर घाटी के गांदरबल जिले के तुलमुला गांव में आयोजित होना था लेकिन इसे कोरोना वायरस महामारी के कारण अभूतपूर्व हालात के मद्देनजर धर्माथ ट्रस्ट द्वारा रद्द कर दिया गया है।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञों की सलाह श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सकों की राय प्रसारित करता है।

आकाशवाणी से बातचीत में सीताराम भारतीय विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान नई दिल्‍ली के वरिष्‍ठ परामर्शदाता डॉक्‍टर अमरचंद बजाज ने साफ-सफाई के महत्‍व पर जोर दिया और बताया कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए क्‍या किया जाना चाहिए। 

जब तक हमारे पास इनकी ट्रीटमेंट वैक्‍सीन या मेडिसिन के रूप में न निकले तब तक हमें जो प्रीकॉशनरी मेजर्स हैं वो फॉलो करने हैं। जहां जरूरत न हो उसमें घर से बिल्‍कुल बाहर न निकलें। कोशिश करें कम से कम घर से बाहर निकलना है और जबकि निकलना भी पड़े घर से बाहर, तो कोशिश करें कि जहां दो लोग खड़े हैं करीब दो मीटर दूर खड़े रहें। नहीं तो कम से कम एक मीटर दूर खड़े रहें।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफएम गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

श्रोता स्‍टूडियो में सीधे फोन कर विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। नम्‍बर है- 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. हमारा टोल‍-फ्री नम्‍बर है- 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7.

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल आकाशवाणी से सुबह 11 बजे मन की बात कार्यक्रम में देश और विदेश में लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। मासिक रेडियो कार्यक्रम की यह पैंसठवीं कड़ी होगी।

यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क और आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट <www.newsonair.com> और newsonair Mobile App पर उपलब्‍ध रहेगा। यह कार्यक्रम आकाशवाणी, डी.डी. न्‍यूज, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू. ट्यूब चैनलों पर उपलब्‍ध रहेगा। आकाशवाणी से मन की बात के हिंदी प्रसारण के तुरन्‍त बाद इस कार्यक्रम का क्षेत्रीय भाषाओं में पुन: प्रसारण शाम आठ बजे किया जाएगा।

-----

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने कोरोना वायरस से निपटने को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से अलग होने की घोषणा की है। उन्‍होंने विश्‍वभर में कोविड-19 से हुई मौतों और विनाश के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और चीन को जिम्‍मेदार ठहराया है। 

श्री ट्रम्‍प ने कहा कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन आवश्‍यक सुधार करने में नाकाम रहा है, इसलिए अमरीका उसके साथ अपना संबंध तोड़ रहा है और उसको दी जाने वाली राशि वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य जरूरतों को पूरा करने के लिए विश्‍व की अन्‍य एजेंसियों को तत्‍काल भेज दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि चीन को इस वायरस को लेकर विश्‍व को जवाब देना होगा।

-----

जाने-माने गीतकार योगेश का कल निधन हो गया। वे 77 वर्ष के थे। उन्होंने आनन्द फिल्म के लिए कहीं दूर जब दिन ढल जाये और "जिन्‍दगी कैसी है पहेली" जैसे खूबसूरत गीत लिखे। योगेश फिल्म जगत में 70 के दशक से शीर्ष रचनाकारों में शुमार थे। उन्होंने हृषिकेश मुखर्जी और बासु चटर्जी जैसे निर्देशकों के साथ काम किया। 

हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक गीतों की सौगात देने वाले गीतकार योगेश ने कल शुक्रवार को अंतिम सांस ली। योगेश की गिनती बेहतरीन गीतकारों में होती है। उन्होंने अपने समय के जानेमाने फिल्मकारों के साथ खूब काम किया। लखनऊ में 19 मार्च 1943 को जन्मे गीतकार योगेश ने हिंदी सिनेमा को कई यादगार गीत दिए।

योगेश ने फिल्म सखी रॉबिन, छोटी सी बात, बातों बातों में, मंज़िल, रजनीगंधा, प्रियतमा, मंजिलें और भी हैं सहित कई फिल्मों के गीत लिखे।

-----

कल रात हरियाणा के रोहतक में एक घंटे के भीतर दो बार भूकंप के झटके आए जिसे राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी महसूस किया गया।

राष्‍ट्रीय भूकंप केन्‍द्र के अनुसार, भूकंप का पहला झटका रात नौ बजकर आठ मिनट पर आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता चार दशमलव पांच मापी गई। दो दशमलव नौ की तीव्रता का दूसरा झटका रात करीब दस बजे इसी स्थान पर आया।

-----

अब एक नजर आज के मौसम पर


दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की उम्मीद है। राष्‍ट्रीय राजधानी में गरज के साथ आंधी आने की सम्‍भावना है।

मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में, जम्मू में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। जम्मू में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगें। साथ ही बारिश होने और गरज के साथ आंधी आने या धूल भरी तेज हवा चलने की संभावना है। गिलगित में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। आसमान साफ रहेगा, कहीं-कहीं हल्‍की वर्षा हो सकती है। मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप बादल छाए रहेंगें। बारिश होने और धूल भरी आंधी आने की उम्मीद है। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

-----


समाचार पत्रों की सुर्खियों से:

  • मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष पूरा होने पर प्रधानमंत्री का देशवासियों के नाम संदेश आज के सभी अखबारों में है। हिन्दुस्तान का शीर्षक है - भारत का भविष्य़ कोई आपदा तय नहीं कर सकती। नवभारत टाइम्स लिखता है - एक हाथ में कर्म और कर्तव्य तो दूसरे हाथ में सफलता सुनिश्चित है। दैनिक जागरण, प्रधानमंत्री ने दिखाई राहत शीर्षक से लिखता है - अर्थव्यवस्था को फिर पटरी पर लाना दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती। राजस्थान पत्रिका का कहना है - देश ने व्यवस्थाओं को ज़ड़ता और भ्रष्टाचार से बाहर निकलते हुए देखा। राष्ट्रीय सहारा, मोदी सरकार के छह साल शीर्षक से लिखता है - दुनिया के लिए मिसाल बनी भारतीय लोकतंत्र की शक्ति।

  • पंजाब केसरी लिखता है - सीएम से चर्चा के बाद गृहमंत्री ने पीएम को दिया फीडबैक, सब निगाहें अब इन दो दिग्गजों पर। हिन्दुस्तान का शीर्षक है - दिल्ली में मॉल खोलने की तैयारी। दैनिक जागरण की सुर्खी है - पाबंदियों और ढील पर राज्यों की बढ़ सकती है भूमिका।

  • कोरोना संक्रमण पर पंजाब केसरी ने देश के 42 दशमलव आठ नौ प्रतिशत रोगियों के स्वस्थ होने की खबर दी है। दैनिक जागरण ने दिया है कि ट्रंप ने डब्ल्यू. एच. ओ. से तोड़ा रिश्ता, चीन पर भी पाबंदियां।

  • जनसत्ता के अनुसार - भारत ने कहा, चीन विवाद पर मोदी-ट्रंप में कोई बात नहीं हुई। अमर उजाला के मुताबिक - चीन बोला, किसी तीसरे की जरूरत नहीं, भारत के साथ सुलझा लेंगे सीमा विवाद। पत्र लिखता है - लद्दाख में भारतीय सैनिकों की ज्यादा तैनाती से चीन ने पीछे खींचे कदम।

  • दैनिक भास्कर ने तीन शख्सियतों का निधन शीर्षक से लिखा है - भाजपा नेता भंवर लाल, जाने-माने ज्योतिषी बेजान दारूवाला और छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजित जोगी नहीं रहे। अमर उजाला ने लिखा है - जिंदगी कैसी है पहेली...के गीतकार योगेश नहीं रहे।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 5 (Jul) Midday News 5 (Jul) Evening News 5 (Jul) Hourly 6 (Jul) (0610hrs)
समाचार प्रभात 5 (Jul) दोपहर समाचार 5 (Jul) समाचार संध्या 5 (Jul) प्रति घंटा समाचार 6 (Jul) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 5 (Jul) Khabrein(Day) 5 (Jul) Khabrein(Eve) 5 (Jul)
Aaj Savere 5 (Jul) Parikrama 5 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 5 (Jul) Samayki 5 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 5 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 5 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 5 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)