A- A A+
Last Updated : Apr 9 2020 9:22AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi interacts with political party leaders; says govt's priority is to save each and every life            Prez Trump thanks India on decision to allow Hydroxychloroquine export to US            First installment of relief package to 20 crore women Jan Dhan account holders released            SC directs COVID-19 tests in approved labs to be conducted free of cost            20 COVID-19 hotspots sealed in Delhi to tackle spread of virus; UP govt seals hotspots in 15 districts           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
19.02.2020

मुख्य समाचार

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कोविड-19 के प्रकोप के बाद चीन से कच्चे माल की आपूर्ति में व्यवधान से निपटने के उपायों पर चर्चा के लिए आज उच्च स्तरीय बैठक बुलाई।

  • जम्मू-कश्मीर पंचायत उप चुनाव सुरक्षा कारणों से स्थगित।

  • आज मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस मनाया जा रहा है।

  • विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने आतंकवाद से निपटने और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं से बातचीत की।

  • अफगानिस्‍तान में अशरफ गनी दूसरे कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति चुने गए।

  • फीफा अंडर- 17 महिला फुटबॉल विश्व कप नवंबर में देश के 5 शहरों में आयोजित किया जाएगा।

-------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन आज विभिन्‍न मंत्रालयों के सचिवों से चीन में नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण के बाद कच्‍चे माल की आपूर्ति में बाधा को लेकर  विचार-विमर्श करेंगी। कल उन्‍होंने उद्योग और अन्‍य संगठनों के साथ बातचीत में संक्रमण के फैलाव से भारत के व्‍यापार पर किसी आशंका का आकलन किया था। बैठक के बाद वित्‍त मंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि फार्मास्‍युटिकल, रसायन, कपड़ा, वाहन, पेन्‍ट और दूर संचार क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने अपने विचार साझा किए। उन्‍होंने बताया कि बैठक के दौरान रसायन, औषधि और सौर उपकरण निर्माताओं ने चीन से कच्‍चे माल की आपूर्ति में बाधा के बारे में खुलकर अपनी बात सामने रखी।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि सचिव स्‍तर की बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा और जितनी जल्‍दी हो सके इस बारे में उपायों की घोषणा की जाएगी। श्रीमती सीतारामन ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मूल्‍य वृद्धि को लेकर किसी चिंता की जरूरत नहीं है। उन्‍होंने कहा कि मेक इन इंडिया पहल पर संक्रमण के असर के बारे में कुछ कहना अभी जल्‍दबाजी होगी।

मूल्‍य वृद्धि को लेकर किसी क्षेत्र ने चिंता जाहिर नहीं की। कच्‍चे माल की आपूर्ति पर चिंता थी जिसमें कमी है और फिर उसकी भरमार भी हो सकती है, लेकिन मूल्‍य वृद्धि को लेकर कोई चिंता नहीं थी।

उद्योग संगठनों के साथ हुई बैठक में सीमा शुल्‍क सहित केन्‍द्रीय मंत्रालयों और विभागों के वरिष्‍ठ अधिकारी, विभिन्‍न सेक्‍टर तथा भारतीय उद्योग संघ- सीआईआई, भारतीय उद्योग और वाणिज्‍य मंडल- फिक्‍की और एसोचैम के प्रतिनिधि शामिल हुए।

-------

महाराष्‍ट्र में पांच लोगों को नोवेल कोरोना वायरस-कोविड-19 के संक्रमण के संदेह में निगरानी में रखा गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कल मुम्‍बई में जारी विज्ञप्ति में बताया कि इनमें से तीन लोगों को पुणे के नायडू अस्‍पताल में और अन्‍य दो को मुम्‍बई के कस्‍तूरबा अस्‍पताल में रखा गया है।

राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने मुम्‍बई अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर अब तक 39 हजार यात्रियों की जांच की है। वायरसग्रस्‍त क्षेत्रों से आने वाले 70 लोगों को अलग निगरानी केन्‍द्रों में रखा गया था। पुणे स्थित राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्‍थान की रिपोर्ट के अनुसार इनमें से 66 के नमूने नैगेटिव पाए गए।

-------

उधर, चीन में नोवेल कोरोना वायरस की महामारी में मरने वालों की संख्या दो हजार हो गई है। इस जानलेवा बीमारी के केंद्र हुबेई प्रांत में कल और 132 लोगों की मौत हो गई। प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों के एक हजार छह सौ 93 नए मामले सामने आये हैं। इसके साथ ही वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 74 हजार तक पहुंच गई है।

चीन के अधिकारियों ने दावा किया है कि अधिकतर रोगियों को मामूली बीमारी है। हुबेई से बाहर अन्य जगहों पर वायरस को प्रभावशाली ढंग से नियंत्रित किया जा रहा है और नए मामलों की संख्या धीरे-धीरे घट रही है।

-------

जम्मू-कश्मीर में पंचायत उपचुनाव सुरक्षा मुद्दों और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों की अनिच्छा के कारण स्थगित कर दिए गए हैं। यह उपचुनाव पांच से 20 मार्च के बीच आठ चरणों में कराए जाने थे। उप चुनाव का नया कार्यक्रम अभी घोषित नहीं हुआ है।

इससे पहले, जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने कल जम्मू में राजनीतिक दलों के साथ बैठक की और उनकी चिंताओं को सुना। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में निर्वाचन प्राधिकरण ने सरपंचों और पंचों की 12 हजार छह सौ 50 सीटों के उपचुनाव सुरक्षा कारणों तथा कानून व्यवस्था के मुद्दों पर दो से तीन हफ्ते के लिए स्थगित करने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि इस महीने की 13 तारीख को घोषित उपचुनाव गृह मंत्रालय से मिले परामर्श के कारण स्थगित किए गए हैं। 

-------

ओडिशा के वित्तमंत्री निरंजन पुजारी ने कल डेढ़ लाख करोड़ रुपए का वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया। श्री पुजारी ने कहा कि ओडिशा सरकार ने बजट पेश करने की प्रक्रिया में कागज की लागत कम करने के लिए पहली बार, डिजिटल तरीका अपनाया है। उन्होंने अपने टेबलेट कंप्यूटर से बजट भाषण पढ़ा जबकि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक समेत सभी बाकी विधायकों को भी टेबलेट पर बजट दस्तावेज दिया गया।

-------

अब प्रस्‍तुत है हमारी श्रृंखला हर काम देश के नाम। इस श्रृंखला में हम समाज के निचले स्तर तक विकास का लाभ पहुँचाने तथा सबके कल्याण के लिए तैयार सरकारी कार्यक्रमों और नीतियों पर नजर डालते हैं। 

आज मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी 2015 को राजस्थान के सूरतगढ़ में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की शुरूआत की थी। इस योजना का उद्देश्य प्रत्‍येक दो वर्ष में किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करना है ताकि मिट्टी में पोषक तत्‍वों की कमी दूर करने के उपाय किये जा सकें। यह योजना उपज  बढ़ाकर किसानों की अतिरिक्त आय सुनिश्चित करती है और साथ ही, सतत खेती को भी बढ़ावा देती है।

इस योजना का शुभारंभ करते हुए श्री मोदी ने कहा था कि किसानों को मिट्टी की सेहत की जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा था कि यदि मिट्टी सेहतमंद नहीं होगी, तो कृषि उपज नहीं बढ़ेगी। 

मुझे ये देखकर काफी खुशी है कि मेरे किसान भाई सॉइल हैल्‍थ कार्ड मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड में दी गई सलाह पर अमल करने के लिए आगे आए हैं और जैसे-जैसे परिणाम मिल रहे हैं उनका उत्‍साह भी बढ़ता जा रहा है और अब किसान को भी लग रहा है कि अगर फसल की चिंता करनी है तो पहले धरती मां का ख्‍याल रखना होगा और अगर धरती मां का हम ख्‍याल रखेंगे तो धरमी मां हम सबका ख्‍याल रखेगी।

आकाशवाणी समाचार से बात करते हुए कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने इस योजना को बहुत महत्‍वपूर्ण बताया और कहा कि इस पहल से पिछले पांच सालों में उपज लगातार बढ़ रही है।

किसानों तक पहुंच वाली देश की ये सबसे बड़ी योजना अब तक की है। पहले चक्र में 15-17 तक दस प्‍वाइंट 74 करोड़ किसानों को सॉयल कार्ड दिया गया और दूसरे चक्र में  17 से 19 तक करीब पोने बारह करोड़ किसानों को दिया गया। यदि आप पिछले पांच साल के उत्‍पादन के आंकड़े देखें, प्रत्‍येक वर्ष उत्‍पादन बढ़ा है। अभी जो सेकिन्‍ड इस्टिमेट 15 फरवरी को लांच किया गया 291 प्‍वाइंट 95 मिलियन प्रोडक्‍शन हुआ है। निश्चित तौर पे इसका लाभ दिख रहा है। 

इस योजना की शुरुआत राज्य सरकारों को सभी किसानों के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने में मदद करने के लिए की गई थी। 

  -------

नागालैंड में कृषि विज्ञान केन्‍द्रों के सहयोग से सभी ग्‍यारह जिलों में आज मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड दिवस मनाया जायेगा। यह दिवस आम लोगों में इस योजना के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसके महत्‍व तथा फायदों की जानकारी पंहुचाने के लिए मनाया जा रहा है।

-------

विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने कल यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं से भेंट की और व्‍यापक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। आतंकवाद से निपटने, जलवायु परिवर्तन और आर्थिक सहयोग बढ़ाने सहित दोनों पक्षों के लिए परस्‍पर हित के अनेक मुद्दों पर बातचीत हुई।

विदेश मंत्रालय ने विज्ञप्ति में बताया कि श्री जयशंकर ने यूरोपीय संघ की विदेश कार्य परिषद के साथ भारत की विदेश नीति प्राथमिकताओं तथा क्षेत्रीय और वैश्विक परिदृश्‍य पर बातचीत की। विज्ञप्ति के अनुसार दोनों पक्ष जलवायु परिवर्तन, रक्षा, सुरक्षा, संपर्क, डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था तथा व्‍यापार और निवेश क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे। 

विदेश मंत्री यूरोपीय संसद के सदस्‍यों से भी मिले। विदेश मंत्री की यह यात्रा ऐसे समय में हुई है जब यूरोपीय संसद ने भारत के नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ रखे गए प्रस्‍तावों पर मतदान मार्च तक के लिए स्‍थगित कर दिया है।

श्री जयशंकर अगले महीने भारत यूरोपीय संघ शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के शामिल होने से पहले की तैयारियों की समीक्षा के लिए सोमवार को ब्रसेल्‍स पहुंचे थे।

-------

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्‍प इस महीने की 24 और 25 तारीख को दो दिन की भारत यात्रा पर आ रहे हैं।

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प की भारत यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत श्री ट्रम्‍प के अविस्‍मरणीय भव्‍य स्‍वागत के लिए तैयार है। श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इस यात्रा से भारत और अमरीका के संबंध और सुदृढ़ होंगे। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों की लोकतंत्र और बहुलतावाद के प्रति साझा प्रतिबद्धताएं हैं। भारत और अमरीका व्‍यापक मुद्दों पर एक-दूसरे को सहयोग दे रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि भारत और अमरीका के मजबूत संबंधों से न केवल दोनो देशों के लोगों को बल्कि पूरे विश्‍व को लाभ होगा। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से ...

अपने ट्वीट में श्री ट्रम्‍प ने दोनों देशों के बीच गहरी मित्रता का उल्‍लेख किया और श्री मोदी का आभार व्‍यक्‍त किया। अमरीका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्‍प ने अपने ट्वीट में कहा कि भारत यात्रा को लेकर वे उत्‍साहित हैं और इस यात्रा से अमरीका-भारत के सम्‍बंध और घनिष्‍ठ होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पिछले साल अमरीका के टेक्‍सस गए थे जहां हाउडी मोदी कार्यक्रम में उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया था। कार्यक्रम में दोनों देशों के मैत्रिपूर्ण सम्‍बंधों पर बोलते हुए श्री मोदी ने अमरीकी राष्‍ट्रपति को भारत आने का न्‍यौता दिया था। अपनी यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प, नई दिल्‍ली और अहमदाबाद में आधिकारिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प के नेतृत्‍व में भारत-अमरीका सम्‍बंधों में महत्‍वपूर्ण प्रगति हुई है। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

  -------

एक भारत-श्रेष्ठ भारत अभियान की विशेष श्रृंखला...

गुजरात में एक भारत-श्रेष्ठ भारत अभियान के अंतर्गत अनेक सांस्कृतिक, सामाजिक और शैक्षिक गतिविधियां चलाई जा रही हैं। इस अभियान के अंतर्गत गुजरात ने छत्तीसगढ़ के साथ साझेदारी की है। हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने बताया है कि शैक्षिक संस्थान इस अभियान का लक्ष्य प्राप्त करने में महत्वूर्ण योगदान कर रहे हैं। एक रिपोर्ट....

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान के तहत अहमदाबाद का गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, जगदलपुर जिले के काकटिया के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज के साथ जोड़ीदार बनाया गया है। हाल ही में अहमदाबाद पॉलिटेक्निक कॉलेज ने छत्‍तीसगढ़ की संस्‍कृति और वेशभूषा के अध्‍ययन जैसी कई गतिविधियों का आयोजन किया था। अब, अहमदाबाद पोलिटेक्निक कॉलेज ने छत्‍तीसगढ़ फूड फेस्टिवल कार्यक्रम का आयोजन किया है। पोलिटेक्निक के प्रिंसीपल डी.एम. पटेल ने आकाशवाणी को बताया 

इस कार्यक्रम में हमारे कॉलेज में दिनांक 30 जनवरी को विविधता में एकता का प्रदर्शन करते हुए विभिन्‍न राज्‍यों के साथ छत्‍तीसगढ़ के परिधान के साथ विद्यार्थियों ने राष्‍ट्रीय एकता का प्रदर्शन किया। साथ ही साथ सभी ने मिलकर स्‍वच्‍छ भारत अभियान के अंतर्गत राष्‍ट्र को स्‍वच्‍छ रखने की शपथ भी ली और बीस फरवरी को हम एक प्रोग्राम कर रहे हैं जिसमें हमारे बच्‍चे वहां के शाहकारी व्‍यंजन बनाकर जो भी आएंगे उसको खिलाएंगे भी सही और उसमें से पैसा पैदा करने की कोशिश करेंगे। योगेश पांड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

  -------

अफगानिस्‍तान में अशरफ गनी दूसरे कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति चुने गए है। निर्वाचन आयोग ने कल उनके चुने जाने की घोषणा की हालांकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी अब्‍दुल्‍ला अब्‍दुल्‍ला ने चुनाव परिणाम मानने से इंकार कर दिया है और स्‍वयं को विजयी घोषित किया है। अब्‍दुल्‍ला ने यह भी कहा कि वे एक समावेशी सरकार बनाने जा रहे हैं। इस तनातनी से तालिबान के साथ शांति वार्ता के लिये समस्‍या पैदा हो सकती है।

  -------

भारत पहली बार अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। यह टूर्नामेंट दो से 21 नवम्बर तक देश के पांच शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में आयोजित होगा।

  -------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान जामिया इलाके में हिंसा मामले में दिल्‍ली पुलिस के आरोप पत्र दाखिल करने को आज अधिकांश समाचार पत्रों ने पहले पन्‍ने पर जगह दी है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- जामिया हिंसा में चार्जशीट, शरजील समेत 17 आरोपी। जामिया का कोई छात्र नहीं।

  • ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ भारत विश्‍व की पांचवीं बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था राष्‍ट्रीय सहारा के मुखपृष्‍ठ पर है। पत्र ने वर्ल्‍ड पोपुलेशन रिव्‍यू की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है- भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद 29 खरब 40 अरब डॉलर का हुआ।

  • वैश्विक आतंकी फंडिंग पर नजर रखने वाली संस्‍था फाइनेंशियल एक्‍शन टास्‍क फोर्स द्वारा पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में बनाये रखने की सिफारिश आज के सभी अखबारों में है।

  -------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 9 (Apr) Midday News 8 (Apr) News at Nine 8 (Apr) Hourly 9 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 9 (Apr) दोपहर समाचार 8 (Apr) समाचार संध्या 8 (Apr) प्रति घंटा समाचार 9 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 9 (Apr) Khabrein(Day) 8 (Apr) Khabrein(Eve) 8 (Apr)
Aaj Savere 9 (Apr) Parikrama 8 (Apr)

Listen Programs

Daily COVID19 Bulletin 6 (Apr) Market Mantra 8 (Apr) Samayki 8 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 8 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)