A- A A+
Last Updated : Nov 18 2019 12:02PM     Screen Reader Access
News Highlights
Winter Session of Parliament begins today; PM hopes for constructive debates            Justice Bobde to take over as 47th Chief Justice of India today            Gotabaya Rajapakasa to be sworn-in as new President of Sri Lanka today            Indian women clinch five gold medals in Asian Youth Boxing C'ship            Stefanos Tsitsipas beats Dominic Thiem to win ATP Finals title           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
14.10.2019

मुख्य समाचार

  • जम्‍मू कश्‍मीर के शेष इलाकों में पोस्‍टपेड़ मोबाइल सेवाएं आज से शुरू।

  • एफएटीएफ की पेरिस में हो रही बैठक में पाकिस्‍तान पर पैनी नजर। राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा--पाकिस्‍तान को अपनी जमीन पर आतंकी गुटों का संचालन बंद करना चाहिए।

  • पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा---सरकार का कृषि अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती देने के लिए 2022 तक पेट्रोल में दस प्रतिशत इथनोल मिश्रण का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास।

  • उत्‍तरप्रदेश में जबर्दस्‍त विस्‍फोट में 13 लोगों की मौत। मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश दिए‍ गए।

  • हरियाणा और महाराष्‍ट्र में विभिन्‍न पार्टियों के वरिष्‍ठ नेताओं की चुनावी रैलियां के साथ प्रचार जोरों पर।

  • और महिला क्रिकेट में--भारत ने वडोदरा में तीसरे और अंतिम एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 147 रन का लक्ष्‍य दिया। 

------

जम्‍मू कश्‍मीर के शेष इलाकों में पोस्‍टपेड़ मोबाइल सेवाएं शुरू हो गई हैं। अब घाटी में पोस्‍टपेड मोबाइल सेवाएं सामान्‍य रूप से काम कर रही हैं। घाटी में पर्यटकों के आने-जाने पर लगा प्रतिबंध हटाने के सरकार के कदम के बाद यह फैसला आया है। घाटी में करीब 66 लाख मोबाइल उपभोक्‍ता हैं। घाटी में लैंडलाइन सेवाएं 17 अगस्‍त को आंशिक रूप से शुरू की गई थीं और 4 सितम्‍बर से सभी लैंडलाइन कनेक्‍शन काम करने लगे थे।


जानकारी के लिए बात करते हैं हमारे संवाददाता तारिक राथर से---


घाटी में पोस्‍टपेड मोबाइल सेवाएं कैसी चल रही हैं।


एक्‍चुली 70 रोज के बाद हम देखते है कि पोस्‍टपेड मोबाइल सेवाएं हैं, बीएसएनएल और बाकी जो अन्‍य निजी जो दूरसंचार प्रदाता हैं उनकी तरफ से लाखों ग्राहकों को आज पोस्‍टपेड सुविधाएं जो है सेवाएं आज प्रदान की गई और लोग जो है वो अभी देखते है कि लोग फोन कॉल कर रहे हैं, एसएमएस मैसेज आ रहे हैं। किसी ने कहा कि मिस कॉल भी आ रही हैं।


संचार सेवा फिर शुरू होने से लोगों की क्‍या प्रतिक्रिया है।


ऐसा है कि लाखों में जो पोस्‍टपेड ग्राहकों ने आज 10 हफ्तों के बाद अपने दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों और अन्‍य लोगों से मोबाइल द्वारा बातचीत  कर रहे हैं और यहां से फोन कर रहे हैं, वापस वहां से फोन आ रहे हैं और इसमें लोग बड़ी परेशानी से जो इतने वक्‍त से जो परेशानी थी उससे निकले और संतुष्‍ट नजर आ रहे हैं और वे रिलेक्‍स फील कर रहे हैं।


इस बीच, वहां मोबाइल सेवाएं फिर शुरू होने को देखते हुए आवश्‍यक एहतियाती उपायों के लिए सुरक्षाबल तैनात हैं। राज्‍य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के अनुसार घाटी में कानून व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए सभी आवश्‍यक उपाय किये गये हैं। सूत्रों के अनुसार अफवाह और घृणा फैलाने वालों पर कड़ी निगाह रखी जाएगी और संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्‍त बल लगाए जाएंगे।


इससे पहले जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने 19 अगस्‍त को सभी प्राथमिक, 21 अगस्‍त को माध्‍यमिक और 28 अगस्‍त को हाईस्‍कूल खोलने की घोषणा की थी। प्रशासन ने इस महीने की 9 तारीख को पूरे कश्‍मीर में सभी उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय खोलने का आदेश दिया था। बृहस्‍पतिवार को जम्‍मू कश्‍मीर के गृह विभाग ने वह परामर्श हटा लिया था, जिसमें पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को इस क्षेत्र से दूर रहने को कहा गया था।


5 अगस्‍त को जम्‍मू कश्‍मीर का विशेष दर्जा समाप्‍त किये जाने के बाद राज्‍य में एहतियात के तौर पर कई प्रतिबंध लगाये  गये थे।


------

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कहा है कि पाकिस्‍तान पर अपनी जमीन से सक्रिय आतंकी गुटों पर लगाम कसने के वास्‍ते वित्‍तीय कार्यवाही कार्यबल- एफ ए टी एफ का बड़ा दबाव है। आतंकवादियों को मिलने वाले धन और उससे जुड़े खतरों से निपटने के लिए गठित अन्‍तर-सरकारी संगठन एफ ए टी एफ की पैरिस में बैठक चल रही है। श्री डोभाल ने कहा कि पाकिस्‍तान पर सबसे बड़ा दबाव एफ ए टी एफ के अधिकारियों की ओर से डाला जा रहा है।


श्री अजित डोभाल आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी के आतंकवाद रोधी दस्‍ते और विशेष कार्यबल के अध्‍यक्षों के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को सम्‍बोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि आज के संदर्भ में कोई भी देश युद्ध नहीं चाहता क्‍योंकि इससे बहुत बड़ी जनहानि और आर्थिक बर्बादी होती है। श्री डोभाल ने यह भी कहा कि पाकिस्‍तान आतंकवाद को राष्‍ट्रीय नीति के हथियार के रूप में इस्‍तेमाल कर रहा है और सभी जानते हैं कि पडोसी देश आतंकवाद को समर्थन और धन उपलब्‍ध कराता है। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद कम खर्चीला विकल्‍प है जिससे शत्रु को युद्ध से भी ज्‍यादा खून-खराबा झेलना पड़ता है। 


------

अमरीका ने कहा है कि पाकिस्‍तान को अपनी जमीन से आतंकवादी गुटों की कार्रवाई रोकनी चाहिए और लश्‍करे तैयबा के सरगना हाफिज सईद और अन्‍य बड़े आतंकवादियों पर कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए। अमरीका के विदेश विभाग में दक्षिण मध्‍य एशियाई ब्‍यूरो की अध्‍यक्ष एलिस वैल्‍स का ये बयान वित्‍तीय कार्यबल एफ ए टी एफ के पाकिस्‍तान को काली सूची में शामिल करने के फैसले से पहले आया है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से सहमति व्‍यक्‍त करते हुए उन्‍होंने ट्वीट संदेश में कहा कि पाकिस्‍तान को आतंकी गुटों पर रोक लगानी चाहिए। आतंकवादियों को गिरफ्तार करना और फिर उन्‍हें छोड़ना पाकिस्‍तान में होता आ रहा है।


------

भारत में 2023 तक तेल की खोज और उत्पादन क्षेत्र में 58 अरब डॉलर का निवेश किये जाने की आशा है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज नई दिल्ली में भारत ऊर्जा मंच को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि गैस  के बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में लगभग साठ अरब डॉलर का निवेश किया जा रहा है।


श्री प्रधान ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन से अपील की कि वे पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी व्यवस्था के तहत लाने पर विचार करें। श्री प्रधान ने कहा कि सरकार 2022 तक पेट्रोल में दस प्रतिशत इथनोल मिश्रण का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इससे कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।


प्रधानमंत्री देश के लोगों को किफायती और स्‍वच्‍छ ऊर्जा पहुंचाना चाहते हैं। सरकार का देश की 70 प्रतिशत जनता को लाभ पहुंचाने का लक्ष्‍य हैं। हमने आदरणीय वित्‍तमंत्री से अनुरोध किया है कि एटीएफ और प्राकृतिक गैस जीएसटी के दायरे में होनी चाहिए।


------

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने निवेशकों को आश्वस्त किया है कि भारत, विभिन्न ऊर्जा समझौतों के तहत अनुबंध प्रतिबद्धताओं का पालन करेगा। नई दिल्ली में केन्द्रीय उत्पाद  शुल्क राजस्व लेखा परीक्षण - सेरा सप्ताह के सिलसिले में आयोजित भारत ऊर्जा फोरम में उन्होंने कहा कि करों का बोझ कम किया गया है। वित्तमंत्री ने निवेशकों से कहा कि उन्हें चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि स्थितियां इसके अनुकूल होंगी।


निवेश के लिए माहौल अनुकूल होने जा  रहा है जो न सिर्फ नियामक तंत्र और उनकी प्रक्रिया में ढील देने तथा इन सभी को सरल बनाने के संदर्भ में है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना है कि कर का बोझ कम हो। इससे पहले कारपोरेट टैक्‍स घटाने की भी घोषणा की गई ताकि भारत में और अधिक निवेश हो सके। 


------

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि स्पेक्ट्रम नीलामी मौजूदा वित्तवर्ष में ही की जायेगी। उन्होंने स्पेक्ट्रम कीमतों में सुधार का वायदा भी किया है। श्री प्रसाद ने कहा कि सरकार को दूरसंचार उद्योग की समस्याओं और चुनौतियों की जानकारी है।  नई दिल्ली में आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 को संबोधित करते हुए दूरसंचार मंत्री ने कहा कि सरकार ने कंपनियों को 5-जी के लिए परीक्षण की अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि भारत दुनिया में एक बड़ी डाटा अर्थव्यवस्था के रूप में उभरे, लेकिन वह डाटा की गोपनीयता संबंधी कानूनी प्रावधानों के साथ कोई समझौता नहीं करेगी।


------

भारत यात्रा पर आए नीदरलैण्‍ड के सम्राट विलेम एलेग्‍जैण्‍डर और महारानी मैक्सिमा का आज राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने समारोहपूर्वक स्‍वागत किया। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों देशों के सदियों पुराने संबंध उच्‍चतम स्‍तर पर वार्ताओं से लगातार मजबूत होते रहे हैं। बाद में सम्राट और महारानी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।


इससे पहले, सवेरे सम्राट विलेम एलेग्‍जैण्‍डर और महारानी मैक्सिमा ने महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट पर जाकर श्रद्धांजलि दी।


------

उत्‍तरप्रदेश के मऊ जिले में एक मकान में हुए धमाके से 13 लोगों की मौत हो गई है। दुर्घटना में महिलाओं और बच्‍चों सहित 12 लोग घायल हुए हैं।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस बड़ी दुर्घटना के वास्‍तविक कारणों का पता लगाने के लिए मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश दे दिये गये हैं।


धमाका इतना जबरदस्‍त था कि पूरी बिल्डिंग भरभरा कर गिर पड़ी और उसमें रहने वाले लोग मलबे में दब गए। कुछ लोग अभी भी मलबे में दबे हो सकते हैं जिनकी तलाश की जा रही है। हादसे में घायल 8 लोगों का इलाज आजमगढ़ में जिला अस्पताल में किया जा रहा है, जबकि बाकी घायलों का इलाज मऊ में किया जा रहा है। आजमगढ़ की मंडल आयुक्त कनक त्रिपाठी ने आकाशवाणी को बताया कि गोरखपुर और वाराणसी से एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को बुलाया गया है जो थोड़ी ही देर में मौके पर पहुंच जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर गहरा दुख व्‍यक्‍त करते हुए पीडि़त परिजनों के लिए अपनी सहानुभूति व्यक्त की है और अधिकारियों से घायलों को तुरंत और हर संभव मदद प्रदान मुहैया कराने को कहा है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।


------

हरियाणा में चुनाव प्रचार चरम पर है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी चुनावी रैलियों को संबेाधित करेंगे।


हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल एक के बाद एक जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। आज जुलाना में भाजपा प्रत्‍याशी प्रमेन्‍द्र डुल के पक्ष में एक रैली को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री ने फिर सरकार के काम नाम पर वोट डालने की अपील की। हरियाणा में आज विभिन्‍न पार्टियों के दिग्‍गज भी चुनाव मैदान में उतरेंगे। शाम को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बल्‍लभगढ़ में रैली करेंगे तो राहुल गांधी नूह के चुनाव मैदान में उतरेंगे। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी आज टोहाना, एलेनाबाद और नारनोंद क्षेत्र में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। अश्विनी कुमार शर्मा, आ‍काशवाणी समाचार, चंडीगढ़।


------

उधर, महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव में कुछ नये चेहरों के मैदान में उतरने के कारण मुकाबला रोचक हो गया है। इस कारण राजनीतिक विश्‍लेषकों के साथ ही आम मतदाता भी चुनाव पर पैनी नजर रखे हुए हैं।


------

महिला क्रिकेट में भारत ने वडोदरा में तीसरे और अंतिम एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका को 147 रनों का लक्ष्‍य दिया। ताजा समाचार मिलने तक दक्षिण अफ्रीका ने 23 ओवर में 5 विकेट पर 84 रन बनाए थे। 


------

अल्‍पसंख्‍यक कार्यमंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि सरकार अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के छात्रों को गुणवत्‍तापरक शिक्षा उपलब्‍ध कराने के प्रति गम्‍भीर है क्‍योंकि इसके बिना उनका सशक्तिकरण संभव नहीं। आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक विकास और वित्‍त निगम के वार्षिक सम्‍मेलन में बोलते हुए उन्‍होंने कहा कि एन डी ए सरकार का प्रयास है कि पैसे की कमी के कारण अल्‍पसंख्‍यक समुदाय का कोई भी छात्र अच्‍छी शिक्षा से वंचित न रह जाये। श्री नकवी ने कहा कि एन डी ए सरकार सबका विकास के लक्ष्‍य को ध्‍यान में रखकर अल्‍पसंख्‍यकों के उत्‍थान के लिए काम कर रही है।


------

श्रीलंका में भारत की सहायता से बना जाफना अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा बृहस्‍पतिवार से काम करने लगेगा। राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और अन्‍य गण्‍यमान्‍य व्‍यक्ति उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे। एयर इंडिया की सहायक कंपनी एलायंस एयर इस हवाई अड्डे पर पहली उड़ान भेजेगी। एयरलाइंस चेन्‍नई, तिरूचिरापल्‍ली कोच्चि के लिए तीन उड़ाने चलाएगी।


------

रूस के युद्धपोत एडमिरल माकारोफ ने भूमध्‍य सागर के पूर्वी हिस्‍से में अभ्‍यास के तौर पर कैलिबर क्रूज़ मिसाइल का परीक्षण किया है। पोत के कमांडर कैप्‍टन एंतन कुपरिन ने संवाददाताओं को बताया कि पिछले दो वर्षों में इस पोत के सभी हथियारों को चुस्‍त-दुरूस्‍त कर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि यह रूस का अत्‍याधुनिक शस्‍त्र साबित होगा।


------

बिहार सरकार ने बाढ़ प्रभावित परिवारों को छह-छह हजार रूपये की सहायता राशि देने का फैसला किया है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में अंतरित की जायेगी।


------

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 150 अंक की वृद्धि के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले यह 336 अंक बढ़कर 38 हजार 463 पर था।


नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 101 अंक की बढ़त के साथ 11 हजार 406 पर आ गया।


अन्‍तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 19 पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर 70 रूपये 83 पैसे का बोला गया।


------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Nov) Midday News 17 (Nov) News at Nine 17 (Nov) Hourly 18 (Nov) (1005hrs)
समाचार प्रभात 18 (Nov) दोपहर समाचार 17 (Nov) समाचार संध्या 17 (Nov) प्रति घंटा समाचार 18 (Nov) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Nov) Khabrein(Day) 17 (Nov) Khabrein(Eve) 17 (Nov)
Aaj Savere 18 (Nov) Parikrama 17 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Nov) Samayki 17 (Nov) Sports Scan 17 (Nov) Spotlight/News Analysis 17 (Nov) Samachar Darshan 17 (Nov) Radio Newsreel 16 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 7 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Nov) Vaad-Samvaad 29 (Oct) Money Talk 29 (Oct) Current Affairs 15 (Nov)