A- A A+
Last Updated : Nov 18 2019 12:25PM     Screen Reader Access
News Highlights
Lok Sabha witnesses sloganeering during Question Hour            Justice Bobde to take over as 47th Chief Justice of India today            Gotabaya Rajapakasa to be sworn-in as new President of Sri Lanka today            Indian women clinch five gold medals in Asian Youth Boxing C'ship            Stefanos Tsitsipas beats Dominic Thiem to win ATP Finals title           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
13.10.2019
मुख्य समाचार :-

  • महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-सरकार का प्रयास गरीबों के हित में नीतियां बनाना। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा पर प्रमुख मुद्दों से लोगों का ध्यान हटाने का आरोप लगाया।

  • जम्मू-कश्मीर के सभी हिस्‍सों में कल से पोस्ट-पेड मोबाइल फोन सेवाएं सामान्‍य रूप से काम करने लगेंगी।

  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल कंपनियों से कहा-नवीनतम तकनीकों के साथ ऊर्जा सुरक्षा में सुधार करें।

  • भारत ने जापान को, हेगीबिस तूफान के मद्देनजर राहत और बचाव कार्यों में मदद की पेशकश की। तूफान में 33 लोग मरे और कई घायल।

  • पोप फ्रांसिस ने वेटिकन सिटी में एक समारोह में भारत की मरियम थ्रेसिया को संत घोषित किया।

  • खेलों में, भारत ने पुणे में दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को पारी और एक सौ 37 रन से हराया।

  • लक्ष्य सेन ने डच ओपन सुपर हंड्रेड बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्‍स का खिताब जीता।

----------

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। विभिन्न राजनीतिक दलों के दिग्‍गज नेता चुनावी रैलियां कर रहे हैं।


महाराष्‍ट्र में आज भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जलगांव में अपनी पहली चुनावी सभा को संबोधित किया। इसके बाद उन्‍होंने भंडारा-गोंदिया में भी चुनावी रैली की। नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार की नीतियां और कार्यक्रम गरीबों के कल्‍याण पर केन्द्रित हैं। किसान कल्‍याण की योजनाओं का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत अकेले महाराष्‍ट्र में लाखों किसानों के बैंक खातों में दो हजार करोड़ रुपये जमा किये गये हैं। उन्‍होंने कहा कि जनजातीय समुदायों के विकास के लिए देशभर में 462 एकलव्‍य स्‍कूल खोले जा रहे हैं। मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फड़णवीस के विकास कार्यों का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि राज्‍य सरकार की विभिन्‍न योजनाओं के कारण प्रदेश विकास की ओर अग्रसर है।


फण्‍डनवीस जी ने पूरे महाराष्‍ट्र को, महाराष्‍ट्र के हर नागरिक को समग्रता के साथ, सम्‍पूर्णता के साथ नेतृत्‍व दिया है। सामाजिक सद्भाव के लिए काम किया है।


इससे पहले जलगांव में श्री मोदी ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 और 35-ए को हटाने का निर्णय अपरिहार्य था। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख देश के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण हैं।


जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख हमारे लिए सिर्फ एक जमीन का टुकड़ा भर नहीं है, भारत का मस्‍तक है। मां भारती का शीश है। वहां का समूचा जीवन, वहां का कण-ण भारत की सोच को, भारत की शक्ति को मजबूत करता है।


श्री मोदी ने उत्‍तरी महाराष्‍ट्र के लोगों को आश्‍वासन देते हुए कहा कि पानी की परियोजनाओं को लागू करने के लिए पैसे की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी।

------------

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कोल्‍हापुर में चुनावी रैली में दावा किया कि कांग्रेस के शासन में, जहां महाराष्‍ट्र को विकास कार्यों के लिए पर्याप्‍त आर्थिक मदद नहीं दी गई, वहीं भाजपा के नेतृत्‍व वाली केन्‍द्र सरकार ने चार लाख 32 हजार करोड़ रुपये दिये है। बाद में, उन्‍होंने सतारा जिले के कराड में भी एक रैली को संबोधित किया। उन्‍होंने पुणे जिले के शिरूर तहसील में एक रोड शो भी किया।

-------------

उधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी आज महाराष्‍ट्र में चुनाव प्रचार किया। उन्‍होंने लातूर जिले के औसा में एक चुनावी सभा में भाजपा नेतृत्‍व और मीडिया पर आरोप लगाया है कि वे लोगों का ध्‍यान प्रमुख मुद्दों से हटा रहे हैं। श्री गांधी ने बेरोजगारी का मुद्दा भी उठाया।


चुनाव का समय आता है बेरोजगारी की बात नहीं होगी चांद की ओर देखो हिंदुस्‍तान ने रॉकेट भेजा है मगर चांद में रॉकेट भेजने से हिन्‍दुस्‍तान के युवा के पेट में भोजन नहीं जाएगा।


राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि केन्‍द्र सरकार ने देश के केवल 15 अमीर लोगों का साढ़े पांच लाख करोड़ रूपये का ऋण माफ कर दिया है।

--------------

उधर, हरियाणा में भी आज भाजपा और कांग्रेस के दिग्‍गज नेताओं ने चुनावी सभाओं को संबोधित किया।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज असंद और राई विधानसभा क्षेत्रों में जहां राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनाई वहीं कई राष्‍ट्रीय मुद्दों को प्रमुखता से उठाया। बीजेपी के राष्‍ट्रीय कार्यकारी अध्‍यक्ष जे.पी.नड्डा ने पंचकुला में बुद्धीजीवियों के सम्‍मेलन में कहा कि पांच साल के छोटे से काल में हरियाणा ने कई आयाम प्राप्‍त किये हैं। वहीं कुमारी शैलजा ने वरियाली गांव में एक जनसभा में कहा कि कांग्रेस मजबूत संगठन है और विचारधारा वाली पार्टी है। अश्विनी कुमार शर्मा आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़।

---------------

जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी हिस्‍सों में पोस्‍टपेड मोबाइल फोन सेवा कल दोपहर से सामान्‍य रूप से काम करने लगेगी। जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन के प्रवक्‍ता रोहित कंसल ने श्रीनगर में यह जानकारी दी।


सभी पोस्‍ट पेड मोबइल फोन चाहे वो किसी भी सेवा प्रदाता द्वारा संचालित हो उनको सोमवार 14 अक्‍टूबर 2019 को दोपहर 12 बजे से फिर से चालू कर दिया जाएगा। इसमें कश्‍मीर के सभी 10 जिले शामिल होंगे।


कुछ दिन पहले पर्यटकों को घाटी में आने की छूट देने के केंद्र के फैसले के बाद राज्‍य प्रशासन ने यह कदम उठाया है। घाटी में स्‍कूल और कॉलेज पहले ही खुल चुके हैं तथा लैंडलाइन फोन सेवा पूरी तरह काम कर रही है।


श्रीनगर में आज साप्‍ताहिक रविवार बाजार लगा। लाल चौक रोड पर कई रेहड़ी पटरी वालों ने अपनी दुकान लगाईं। बाजार में खरीदारों की काफी भीड़भाड़ रही।


भूस्‍खलन के कारण पिछले दो दिनों से बंद जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग भी आज यातायात के लिए खोल दिया गया। जांच के बाद हल्‍के वाहनों को राजमार्ग के दोनों ओर से आने-जाने की इजाजत दी गई।

------------

पेट्रोलियम और प्रा‍कृतिक गैस मंत्री धर्मेंन्‍द्र प्रधान ने तेल कंपनियों से आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल करते हुए नीतियां विकसित करने और इस क्षेत्र में बदलाव का आह्वान किया है।


श्री प्रधान आज नई दिल्‍ली में इंटरनेशनल थिंक टैंक की तीसरी बैठक को संबोधित कर रहे थे। श्री प्रधान ने तेल उद्योग में बदलाव के लिए एनडीए सरकार द्वारा उठाये गये कदमों का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने गैस उत्‍खनन और वितरण का ढांचा विकसित करने पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि तेल क्षेत्र भारत को 2024 तक पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के सपने को पूरा करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। श्री प्रधान ने कहा कि उज्‍जवला और सौभाग्‍य जैसी योजनाएं लोगों के जीवन को बदल रही हैं।

-------------

भारत ने जापान को हेगीबि तूफान के मद्देनजर राहत और बचाव कार्यों में मदद की पेशकश की है। तूफान में अब तक 33 लोग मारे गये हैं और कई घायल हैं। श्री मोदी ने तूफान में लोगों के मारे जाने पर दुख व्‍यक्‍त किया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्व निर्धारित जापान यात्रा पर गए भारतीय नौसैनिक बचाव कार्यों में लोगों की मदद करने को तैयार हैं। श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि संकट की इस घड़ी में भारत, जापान के साथ है।


तूफान हगीबिस कल दक्षिणी तोक्‍यो के तट से टकराने के बाद उत्‍तर की ओर बढ़ गया, जिससे वहां कई स्‍थानों पर भीषण बाढ़ आ गई।

---------------

उच्‍चतम न्‍यायालय, एक सप्‍ताह के अवकाश के बाद कल से फिर अयोध्‍या भूमि विवाद मामले पर सुनवाई करेगा।


प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने इस मामले की दिन प्रतिदिन की सुनवाई छह अगस्‍त को शुरू की थी। पीठ ने कहा है कि 17 अक्‍टूबर सुनवाई का अंतिम दिन होगा। इस मामले पर निर्णय 17 नवंबर को आने की उम्‍मीद है। इसी दिन प्रधान न्‍यायाधीश सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं।

------------

केन्‍द्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन कल नई दिल्‍ली में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगी। बैठक में अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने के सरकार के प्रयासों के एक हिस्‍से के रूप में बैंकों द्वारा ऋण वितरण सहित विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

-------------

पोप फ्रांसिस ने वेटिकन सिटी में आज एक भव्‍य समारोह में भारतीय नन मरियम थ्रेसिया और चार अन्‍य को संत घोषित किया। मई 1914 में केरल के त्रिसूर में ‘कॉन्ग्रिगेशन ऑफ द सिस्‍टर्स ऑफ द हॉली फैमि‍ली की स्‍थापना करने वाली मरियम थ्रेसिया को सेंट पीटर्स स्‍क्‍वायर में एक समारोह में सर्वोच्‍च सम्‍मान दिया गया। सिस्‍टर थ्रेसिया के साथ ही चार अन्‍य को भी संत की उपाधि दी गई।

समारोह में भारतीय दल का नेतृत्‍व विदेश राज्‍य मंत्री वी.मुरलीधरन ने किया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 29 सितम्‍बर को आकाशवाणी से प्रसारित 'मन की बात' कार्यक्रम में सिस्‍टर मरियम थ्रेसिया का जिक्र किया था। उन्‍होंने कहा था कि 13 अक्‍टूबर को पोप फ्रांसिस थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे, जो प्रत्‍येक भारतीय के लिए गर्व की बात होगी।


श्री मोदी ने यह भी कहा था कि समाज सेवा और शिक्षा के क्षेत्र में सिस्‍टर थ्रेसिया ने बहुत काम किया। सिस्‍टर थ्रेसिया ने कई स्‍कूल, छात्रावास और अनाथालय भी बनवाए हैं।


सिस्‍टर थ्रेसिया ने जो भी कार्य किया उसे निष्‍ठा और लगन के साथ पूरे समर्पण भाव से पूरा किया उन्‍होंने कांग्रीगेशन ऑफ द सिस्‍टर ऑफ दी होली फैम‍ली की स्‍थापना की। जो आज भी उनके जीवन दर्शन और मिशन को आगे बढ़ा रहा है। मैं एक बार फिर से सिस्‍टर मरियम थ्रेसिया को श्रृद्धांजली अर्पित करता हूं और भारत के लोगों को खास तौर पर हमारे इसाई भाई बहनों को इस उपलब्धि‍ के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

------------

चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनपिंग ने कहा है कि नेपाल के विकास कार्यक्रमों में मदद के रूप में उसे अगले दो साल के दौरान 56 अरब नेपाली रुपये देगा। दोनों देशों ने आज बीस समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ दो दिन की अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद चीन के राष्‍ट्रपति कल काठमांडू पहुंचे थे। इसके तुरंत बाद उन्‍होंने नेपाल की राष्‍ट्रपति विद्यादेवी भंडारी के साथ बैठक की।


बैठक के बाद जारी एक संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि नेपाल के विकास और समृद्धि में मदद के लिए दोनों देशों ने आपसी संबंध, मित्रता और भागीदारी विकसित करने पर सहमति जताई है।

-------------

विश्‍व बैंक में दक्षिण एशिया के लिए मुख्‍य अर्थशास्‍त्री हैंस टिमर ने कहा है कि हाल की वैश्विक मंदी से प्रभावित होने के बावजूद भारत तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था है और उसमें व्‍यापक संभावनायें हैं। वाशिंगटन में समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि भारत की विकास दर विश्‍व के अनेक देशों से बेहतर है।


श्री टिमर ने कहा कि विश्‍व बैंक का अनुमान है कि भारत में मंदी के लिए 80 प्रतिशत अंतर्राष्‍ट्रीय कारण जिम्‍मेदार हैं। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व में व्‍याप्‍त अनिश्चितता के कारण हर जगह निवेशक अपना पैसा लगाने में हिचक रहे हैं।

--------------

पुणे में दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में दो-शून्‍य की अजेय बढ़त बना ली है। मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका ने फालोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में केवल 189 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका को पारी की हार से बचने के लिए 326 रन बनाने थे। पहली पारी में नाबाद दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को प्लेअर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

---------------

नीदरलैंड्स के एल्मीयर में भारत के लक्ष्य सेन ने डच ओपन सुपर हंड्रेड बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुषों का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। फाइनल में आज लक्ष्‍य सेन ने जापान के युसुके ओनोडेरा को 15-21, 21-14, 21-15 से पराजित किया।

----------

विश्व महिला मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में भारत को एक रजत सहित कुल चार पदक प्राप्त हुए। आज अंतिम दिन मंजु रानी को 48 किलो वजन वर्ग के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा और उन्हें रजत पदक मिला।

--------------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘आंखों की देखभाल के प्रति जागरूकता और इसके उपचार’’। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 और 0 1 1-2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Nov) Midday News 17 (Nov) News at Nine 17 (Nov) Hourly 18 (Nov) (1200hrs)
समाचार प्रभात 18 (Nov) दोपहर समाचार 17 (Nov) समाचार संध्या 17 (Nov) प्रति घंटा समाचार 18 (Nov) (1205hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Nov) Khabrein(Day) 17 (Nov) Khabrein(Eve) 17 (Nov)
Aaj Savere 18 (Nov) Parikrama 17 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Nov) Samayki 17 (Nov) Sports Scan 17 (Nov) Spotlight/News Analysis 17 (Nov) Samachar Darshan 17 (Nov) Radio Newsreel 16 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 7 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Nov) Vaad-Samvaad 29 (Oct) Money Talk 29 (Oct) Current Affairs 15 (Nov)