A- A A+
Last Updated : Oct 14 2019 3:59PM     Screen Reader Access
News Highlights
Indian-American Abhijit Banerjee, Esther Duflo & Michael Kremer jointly win Nobel in Economics            Pakistan under scanner as FATF meets in Paris; NSA Ajit Doval says Islamabad must rein in terror groups operating from its soil            Govt to achieve 10% blending percentage of ethanol in petrol by 2022, to boost farm economy says Petroleum Minister            Uttar Pradesh: 13 persons died in powerful blast; magistrate inquiry ordered            Campaigning gains momentum in Haryana and Maharashtra with senior party leaders addressing election rallies           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
20.09.2019
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री ने कहा - अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के सामने कई चुनौतियां, जिनसे निपटने के लिए वैश्विक दृढ़ संकल्‍प जरूरी।

  • प्रधानमंत्री एक सप्‍ताह की अमरीका यात्रा पर आज रात रवाना होंगे। राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप के साथ रविवार को ह्यूस्‍टन में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

  • सरकार ने स्‍वदेशी निवेशकों के लिए कॉरपोरेट टैक्‍स की दर लगभग 35 प्रतिशत से घटाकर करीब 25 प्रतिशत की। सेंसेक्‍स और निफ्टी में एक दशक से भी अधिक समय में एक दिन में सबसे बड़ा उछाल।

  • भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने विश्‍व चैम्पियनशिप में कांस्‍य पदक जीता। 

  • विश्‍व मुक्‍केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में अमित पंघाल का मुकाबला उज्‍बेकिस्‍तान के शाखोबिदिन जोइरोफ से कल। 

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के सामने ऐसी कई चुनौनियां हैं जिनका सामना सभी देशों को मिलकर करना होगा। अमरीका यात्रा से पहले जारी वक्‍तव्‍य में उन्‍होंने कहा कि भारत-अमरीका ऊर्जा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपनी यात्रा के दौरान वे ह्यूस्‍टन में वहां की बड़ी ऊर्जा कंपनियों के प्रमुखों के साथ बातचीत करेंगे। उन्‍होंने कहा कि वे अमरीका के भारतीय समुदाय से मुलाकात की उत्‍सुकता से प्र‍तीक्षा कर रहे हैं।


मोदी ने कहा कि ह्यूस्‍टन में आयोजित कार्यक्रम में अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की उपस्थिति एक महत्‍वपूर्ण घटना होगी। भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित किसी कार्यक्रम में अमरीकी राष्‍ट्रपति के भाग लेने की यह पहली घटना होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस यात्रा के दौरान वे संयुक्‍त राष्‍ट्र के कार्यक्रमों में भी हिस्‍सा लेंगे। 


मोदी ने कहा कि 23 सितम्‍बर को जलवायु शिखर बैठक में वे जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में भारत के अभियान का उल्‍लेख करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं से संबंधित संयुक्‍त राष्‍ट्र के कार्यक्रम में आयुष्‍मान भारत समेत देश की कई पहल का उल्‍लेख करेंगे।


मोदी ने कहा कि महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के संबंध में भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे ह्यूस्‍टन और न्‍यूयॉर्क में अमरीकी राष्‍ट्रपति के साथ मुलाकात की उत्‍सुकता के साथ प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश मिलकर एक शांतिपूर्ण, स्थिर और सतत विकासशील विश्‍व के निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

------------

अमरीकी राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्‍मीदवारी की दावेदार और सांसद तुलसी गबार्ड ने कहा है कि हाउडी मोदी कार्यक्रम पूरे अमरीका के भारतीयों को एक साथ ला रहा है। नरेन्‍द्र मोदी की इस यात्रा का स्‍वागत करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे पुराना और बड़ा लोकतंत्र होने के साथ-साथ अमरीका के महत्‍वपूर्ण सहयोगी देशों में से एक है।


तुलसी गबार्ड ने कहा कि भारत और अमरीका को उन तात्‍कालिक मुद्दों पर मिलकर काम करना चाहिए जिनका दोनों देशों और बाकी दुनिया पर असर पड़ता है।

------------

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के जरिए स्वच्छता क्षेत्र में उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

-----------

इस बीच हमारे संवाददाता ने भारतीय समुदाय के कुछ लोगों से बातचीत की जो प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर काफी उत्‍साहित हैं।

मेरा नाम श्रुती पाण्‍डेय है और मैं अमेरीका के कॉलराडो राज्‍य में रहती हूं। अमेरीका में बसे भारतीय बहुत ही ज्‍यादा गौरवान्वित महसूस करते हैं कि ऐसे प्रधानमंत्री पाकर जो सदैव हमे प्ररेणा देते रहते हैं और हमारे अमेरीकन राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प भी आ रहे हैं, मोदी जी के साथ मंच साझा करने के लिए और ये हमारे लिए विश्‍व पटल पर एक राजनीतिक दृष्टि से बहुत बड़ी जीत है। भारत, अमेरीका का एक सच्‍चा साथी है और यह बात अमेरीका को महसूस हो चुका है।


मेरा नाम सोनाली है। मैं मोदी जी की बिग-बिग-बिग भक्‍त हूं। इस कंट्री में जब मैं पहली बार आयी थी इन 1998, लोगों को बहुत ही कम मालूम होता था इं‍डिया की प्रगति के बारे में। इस ब्‍यूटीफूल कंट्री की सारी ब्‍यूटी को सिर्फ और सिर्फ मोदी जी आने के बाद दुनिया के सामने प्रस्‍तुत किया गया। तब दुनिया को रियलाइज हुआ कि हमारा देश इतना सुंदर है। पूरे विश्‍व की उत्‍सुकता हमारे देश के बारे में बढ़ती गई।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की एक सप्‍ताह की अमरीका यात्रा के दौरान भारत-अमरीका व्‍यापार को विस्‍तार देने पर विशेष ध्‍यान दिया जाएगा। दोनों देशों के व्‍यापार में ह्यूस्‍टन की अहम भागीदारी है। इंडो अमेरिकन चैम्‍बर ऑफ ग्रेटर ह्यूस्‍टन ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से दोनों देशों का व्‍यापार बढ़ेगा और भारत में अमरीकी निवेश को भी प्रोत्‍साहन मिलेगा।

------------

सरकार ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने और निवेश को बढ़ावा देने के लिए कुछ और उपायों की घोषणा की है। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने बताया कि स्‍वदेशी कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्‍स में कमी गई है।


पुरानी स्‍थापित कंपनियों पर अब 22 प्रतिशत की दर से और वर्ष 2023 से पहले उत्‍पादन शुरू करने वाली कंपनियों पर 15 प्रतिशत की दर से कर लगाया जाएगा। इस क्षेत्र और दक्षिण-पूर्व एशिया में कर की तुलना में यह सबसे कम दर होगी।  


वित्‍त मंत्री पणजी में संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि अब घरेलू कम्‍पनियों के लिए कुल कॉरपोरेट कर 25 दशमलव एक सात प्रतिशत होगा जिसमें सरचार्ज और शुल्‍क शामिल है। पहले यह दर 35 प्रतिशत थी। उत्‍पादन करने वाली नई कम्‍पनियों के लिए कुल कॉरपोरेट कर 17 दशमलव शून्‍य एक प्रतिशत होगा। नई कंपनियों के मामले में यह सुविधा उन कंपनियों को मिलेगी जो अगले महीने या उसके बाद स्‍थापित होंगी और जो 31 मार्च 2023 तक उत्‍पादन शुरू कर देंगी।


वित्‍तमंत्री ने कहा कि सरकार ने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व-सीएसआर पर दो प्रतिशत व्‍यय का दायरा बढ़ाने का भी फैसला किया है। अब इस राशि को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी और आयुर्विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान करने वाले संगठनों पर भी खर्च किया जा सकेगा। लेकिन इसमें शर्त यह होगी कि इन संगठनों को सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, विभिन्‍न शिक्षण संस्‍थानों या स्‍वशासी संगठनों से अनुदान मिलता हो। अनुमान है कि कॉरपोरेट कर में कटौती और अन्‍य राहत उपायों के चलते सरकार के राजस्‍व में करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये की कमी आएगी।

------------

प्रधानमंत्री ने निगमित करों में कटौती के फैसले का स्‍वागत करते हुए इसे ऐहतिहासिक बताया है। नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि इस फैसले से मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बड़ा प्रोत्‍साहन मिलेगा। विश्‍व भर से निजी निवेश बढ़ेगा, निजी क्षेत्र में स्‍पर्धा बढ़ेगी, रोजगार पैदा होंगे और देश के 130 करोड़ नागरिकों को भरपूर लाभ मिलेगा।

------------


इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मोबाइल निर्माताओं से कहा कि उन्‍हें, सरकार द्वारा घोषित कर प्रोत्‍साहन का पूरा लाभ उठाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हाल के उपायों से भारत को विनिर्माण केन्‍द्र के रूप में परिवर्तित करने की सरकार की प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है। उन्‍होंने कहा- 


ये मेक इन इंडिया के लिए बूस्‍टर है, जो सबसे अच्‍छी बात लगी है, सी एस आर फंड का एप्रोपिरेट यूज। टू परसेंट ऑफ फंड केन बी स्‍पेन्‍ट ऑन इंक्‍यूवेटर्स फण्‍डेड बाई सेंट्रल स्‍टेट गवर्मेंट्स और चाहे वो पब्लिक फण्‍डेड यूनिवर्सिटी हो, स्‍टेट गवर्मेंट हो, आई आई टी हो, ऑटोनोमस बॉडी हो, जिसमें नीति के बॉडी को ये फण्‍डिंग का स्‍कोप दिया गया है, तो मेक इन इंडिया के लिए इससे बढिया गिफ्ट नहीं हो सकता था।

------------

सरकार की इन घोषणाओं से उत्साहित घरेलू शेयर बाजार में आज जबरदस्त खरीदारी की गई। प्रमुख सूचकांक एक दिवसीय कारोबार में पांच प्रतिशत से अधिक बढ़त के साथ बंद हुए। पिछले एक दशक में एक दिन के कारोबार में ये सबसे बड़ा उछाल है।


बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स कारोबार के अंत में एक हजार नौ सौ इक्कीस अंक बढ़कर अड़तीस हजार पंद्रह पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी पांच सौ उनहतर अंक बढ़कर ग्यारह हजार दो सौ चौहतर दर्ज हुआ।

------------

सेना के उत्‍तरी कमान के प्रमुख कमांडर लेफ्ट‍िनेंट जनरल रणबीर सिंह ने आज कश्‍मीर घाटी का दौरा किया और क्षेत्र में स्थिति की समीक्षा की। चिनार कोर के कमांडर लेफ्ट‍िनेंट जनरल के जे एस ढिल्‍लन के साथ उन्‍होंने नियंत्रण रेखा और अंदरूनी इलाको में सेना की तैयारियों का भी निरीक्षण किया।

------------

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद कश्‍मीर की चार दिन की यात्रा पर आज शाम श्रीनगर पहुंचे। उच्‍चतम न्‍यायालय की अनुमति मिलने के बाद वे जम्‍मू-कश्‍मीर के चार जिलों के दौरे पर गए हैं। वे वहां कोई भी राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगे।


अपनी यात्रा के दौरान श्री आजाद विभिन्‍न संगठनों के प्रतिनिधियों और लोगों से मुलाकात कर राज्‍य में स्थिति का जायजा लेंगे। 

------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय में लोगों की कोई सुनवाई ना होने के कथित आरोप की पुष्टि नहीं हुई है।


न्‍यायालय ने कहा है कि इस आरोप के बारे में जम्‍मू कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय से प्राप्‍त रिपोर्ट के अनुसार याचिकाकर्ताओं का दावा सही नहीं है। 

------------

रूस में विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में कल अमित पंघाल का मुकाबला उज्बेकिस्तान के शाखोबिदिन जोइरोव से होगा।


मनीष कौशिक को सेमीफाइनल में हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

------------

बजरंग पूनिया ने कजाखस्तान के नूर सुल्तान में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है। बजरंग ने आज 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में कांस्य जीतकर चैंपियनशिप में अपना कुल तीसरा पदक हासिल किया। पहलवान रवि दहिया ने भी विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है।

------------

किसी भी वैज्ञानिक अनुसंधान से यह साबित नहीं हुआ है कि ई-सिगरेट के इस्‍तेमाल से तम्‍बाकू के प्रभाव में कमी आती है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव प्रीति सूदन ने आकाशवाणी के साथ एक भेंटवार्ता में कहा कि युवाओं को इसके दुष्‍प्रभाव के बारे में जानकारी देने की जरूरत है।


जो हमारे यंगस्‍टर है इस जनरेशन पर मुझे बहुत विश्‍वास है। तो मेरा ये ही निवेदन होगा इनसे कि आप प्‍लीज अपनी रिसर्च करीए, इन्‍फॉर्म डिसिजन लीजिए, जरा पता कीजिए कि जो आपको प्रॉडक्‍टस मार्किट किए जा रहे हैं, वो कहां तक सच हैं और अगर आप ई-सिगरेट को इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो एक बार शांति से बैठकर देखिए कि ये कोई हार्म डिडेक्‍शन का डिवाइस नहीं है, ये तो हार्म कर रहा है।


सुश्री सूदन ने कहा कि ई-सिगरेट के इस्‍तेमाल से फेफड़े से जुड़ी बीमारिया हो सकती हैं। उन्‍होंने कहा कि इसका इस्‍तेमाल बहुत ही हानिकारक है।

------------

पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल जयदीप धनखड़ ने कल शाम केन्‍द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को छात्रों के घेराव से बचाने के लिए खुद कोलकाता के जादवपुर विश्‍वविद्यालय जाने को उचित ठहराया है। उन्‍होंने कहा है कि एक कुलाधिपति के रूप में वे विश्‍वविद्यालय गए थे। उन्‍होंने कहा कि यह घटना राज्‍य में कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति की गम्‍भीरता दिखाती है।

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 14 (Oct) Midday News 14 (Oct) News at Nine 13 (Oct) Hourly 14 (Oct) (1500hrs)
समाचार प्रभात 14 (Oct) दोपहर समाचार 14 (Oct) समाचार संध्या 13 (Oct) प्रति घंटा समाचार 14 (Oct) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 14 (Oct) Khabrein(Day) 14 (Oct) Khabrein(Eve) 13 (Oct)
Aaj Savere 14 (Oct) Parikrama 13 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 13 (Oct) Samayki 13 (Oct) Sports Scan 13 (Oct) Spotlight/News Analysis 13 (Oct) Samachar Darshan 13 (Oct) Radio Newsreel 12 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 10 (Oct) Surkhiyon Mein 10 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 9 (Oct) Vaad-Samvaad 8 (Oct) Money Talk 8 (Oct) Current Affairs 11 (Oct)