Last Updated : Jul 19 2019 6:53AM     Screen Reader Access
News Highlights
Lok Sabha passes Finance Bill 2019            Karnataka Governor asks Kumaraswamy to prove majority by 01:30 pm today            CMs panel suggests linking of grants with reforms in agriculture sector            ED attaches assets worth Rs 200 cr in Ponzi Scheme case under PMLA            Sarabjot Singh wins India's ninth gold in ISSF Junior World Cup           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
20.04.2019

20-04-2019


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • निर्वाचन आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बने वेब-धारावाहिक पर अगले आदेश तक रोक लगाई।

  • पश्चिम बंगाल में मालदा जिले के पुलिस अधीक्षक अर्नब घोष हटाये गये। अजोय प्रसाद नये पुलिस अधीक्षक नियुक्त।

  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए प्रचार तेज। मतदान मंगलवार को।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-सत्‍ता में लौटे तो भ्रष्‍टाचार और जाति तथा धर्म की राजनीति समाप्‍त करेंगे।

  • कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा-कांग्रेस के सत्‍ता में आने पर गरीबी पर सर्जिकल स्‍ट्राइक होगी।

  • प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा--उन पर लगे यौन शोषण के आरोपों के बाद न्‍यायपालिका की स्‍वतंत्रता खतरे में।

  • आईपीएल क्रिकेट में, राजस्‍थान रॉयल्‍स ने मुं‍बई इंडियंस को पांच विकेट से हराया और दिल्‍ली में किंग्‍स इलेवन पंजाब और डेल्‍ही कैपिटल्‍स का मैच जारी। 

---------------------

निर्वाचन आयोग ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर बने वेब-धारावाहिक मोदी-जर्नी ऑफ ए कॉमनमैन पर रोक लगा दी है। आयोग ने कहा है कि श्री मोदी के जीवन पर आधारित फिल्‍म पर इसी तरह का प्रतिबंध लगाया गया था। चुनाव आयोग ने धारावाहिक के निर्माताओं से यह भी कहा है कि वे धारावाहिक से संबंधित सभी सामग्री इंटरनेट से हटा दें और इस बारे में तत्‍काल अनुपालन रिपोर्ट भेजें। पांच एपिसोड के धारावाहिक में श्री मोदी के बचपन से लेकर राष्‍ट्रीय नेता बनने तक के जीवन के विभिन्‍न चरणों को प्रदर्शित किया गया है। आयोग का कहना है कि इससे लोकसभा चुनावों में सभी उम्‍मीदवारों को बराबरी का मौका दिये जाने के सिद्धांत का उल्‍लंघन होता है। 

---------------------

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में मालदा जिले के पुलिस अधीक्षक अर्नब घोष को पद से हटा दिया है। उनके स्‍थान पर अजोय प्रसाद को नियुक्‍त किया गया है। विपक्षी राजनीतिक दलों ने श्री घोष की निष्‍पक्षता के बारे में सवाल खड़े किये थे। उनपर शारदा चि‍टफंड घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया है।


इस बीच, आयोग के विशेष पुलिस प्रेक्षक विवेक दुबे कानून व्‍यवस्‍था की समीक्षा के लिए मालदा पहुंच गये है।

---------------------

मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जिला निर्वाचन अधिकारी ने आज भारतीय जनता पार्टी की उम्‍मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर को नोटिस जारी करके, मुम्‍बई के पूर्व ए टी एस प्रमुख दिवंगत हेमंत करकरे के बारे में उनकी विवादास्‍पद टिप्‍पणी पर स्‍पष्‍टीकरण मॉंगा है।


शहीद आईपीएस अधिकारी हेमंत करकरे पर दिये गये बयान पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर को नोटिस दिया है। नोटिस में शहीद हेमंत करकरे पर दिये गये उनके बयान को आचार संहिता का उल्‍लघंन बताया गया है। चुनाव आयोग ने उनसे इस बारे में एक दिन में जवाब मांगा है, हालांकि साध्‍वी प्रज्ञा ने शहीद हेमंत करकरे में दिये अपने बयान को कल वापस ले लिया था। संजीव शर्मा आकाशवाणी समाचार भोपाल

---------------------

लोकसभा के तीसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेज हो गया है। विभिन्‍न राजनीतिक दल मतदाताओं का समर्थन हासिल करने के लिए एडी चोटी का जोर लगा रहें है।13 राज्‍यों और दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों से लोकसभा के 116 क्षेत्रों में मंगलवार को वोट डाले जाएंगे। गुजरात के सभी 26, केरल के 20, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक के 14-14, उत्‍तर प्रदेश के 10, छत्‍तीसगढ़ के सात, ओडिसा के छह, बिहार और पश्चिम बंगाल के पांच-पांच, असम के चार, गोवा के सभी दो, जम्‍मू-कश्‍मीर, दादरा-नगर हवेली, दमण और दीव तथा त्रिपुरा की लोकसभा की एक-एक सीट के लिए मतदान कराया जाएगा।

---------------------

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण में नौ राज्‍यों की 71 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इनमें महाराष्‍ट्र से 17, उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान से 13-13, पश्चिम बंगाल से आठ, ओडिसा और मध्‍यप्रदेश से छह-छह, बिहार से पांच, झारखंड से तीन और जम्‍मू कश्‍मीर की एक सीट शामिल है।


पांचवें चरण के लिए नामांकन पत्रों की आज जांच की जा रही है। सोमवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण में सात राज्यों से लोकसभा की 51 सीटों के लिेए छह मई को मतदान कराया जाएगा।

---------------------

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा  कि अगर वो फिर से सत्‍ता में आये तो देश में भ्रष्‍टाचार, गरीबों के नाम पर लूट और वंशवाद, जाति तथा धर्म की राजनीति को बंद कर देंगे। बिहार में फारबिस गंज में एक सभा को सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस जब सत्‍ता में थी तो उसने वोट बैंक की राजनीति को राष्‍ट्रीय हितों से ऊपर रखा। उन्‍होंने कहा कि विपक्षी पार्टियां यह दुष्‍प्रचार कर रही हैं कि अगर भाजपा की सत्‍ता में वापसी हुई तो वह आरक्षण प्रणाली से छेड़छाड़ कर सकती है। हमारे संवाददाता ने बताया कि प्रधानमंत्री के अलावा कई अन्‍य नेताओं ने भी राज्‍य में चुनाव प्रचार किया।


जनता दल युनाटेड के अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सुपौल और मधेपुरा में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए देश में विकास की गति बढ़ाने के लिए एनडीए उम्‍मीदवारों के लिए समर्थन मांगा। राष्‍ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्‍वी प्रसाद यादव ने खगडिया और मधेपुरा में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। इधर, हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतनराम मांझी और राष्‍ट्रीय लोकसमता पार्टी के प्रमुख उपेन्‍द्र कुशवाह ने राज्‍य के सीमांचल इलाकों में चुनावी रैलियों को संबोधित कर महागठबंधन के पक्ष में लोगों का समर्थन मांगा। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल


बाद में, उत्‍तर प्रदेश में बरेली जिले में एक रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्‍वच्‍छता, बैंक खाते खोलने और उज्‍ज्वला योजना लागू करने जैसी उपलब्धियां इसी लिए हासिल की जा सकीं क्‍योंकि केन्‍द्र में  शक्तिशाली सरकार थी। उन्‍होंने कहा कि देश में पिछले पांच वर्षों में विकास की रफ्तार तेज हो गयी है।


प्रगति की गति को सिर्फ एक मोदी ने नहीं बदला है, इसे बदला है आप सभी ने ये तभी संभव हो पाया है जब आप ने एक मजबूत सरकार को पूर्ण बहुमत देकर के बिठाया है।


इससे पहले, राज्‍य के ऐटा जिले में  विजय संकल्‍प रैली में श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि लोग केन्‍द्र में मजबूत और स्थिर सरकार चाहते हैं। अपनी सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने लोगों से भाजपा के लिए मतदान का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्‍ट्रीय लोकदल गठबंधन एक धोखा है और चुनाव के नतीजे आने पर बिखर जायेगा।  

---------------------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी केन्‍द्र की सत्‍ता  में आई तो गरीबी पर सर्जिकल स्‍ट्राईक करेगी। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के सत्‍ता में आने पर महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में 33 प्रतिशत और केन्‍द्र सरकार की नौकरियों में भी आरक्षण दिया जाएगा। बिहार में सुपौल में एक रैली को में श्री गांधी ने मोदी सरकार पर  अर्थव्‍यवस्‍था को कमजोर करने का आरोप लगाया। श्री राहुल गांधी ने कहा कि कोसी में बाढ़ के समय पार्टी ने आम लोगों के लिए वित्‍तीय सहायता प्रदान की।


कोसी के लोगों को चोट पहुंची है, दर्द हुआ है, नुकसान हुआ है। 1100 करोड़ रूपये दो दिन के अंदर यहां भेज दिये गये। कोसी में बाढ़ आई तो नरेन्‍द्र मोदी जी ने आपको पांच रूपये भी नहीं दिये।


बाद में छत्‍तीसगढ़ के विलासपुर में जनसभा में राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि नोटबंदी स्‍वतंत्र भारत के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला है। उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी के माध्‍यम से गरीबों से पैसा लिया गया और उसे कुछ पूंजीपंतियों को दे दिया गया।

---------------------

कर्नाटक में 14 संसदीय सीटों के लिए मंगलवार को होने जा रहे तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेज़ हो गया है। भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने भद्रावती में रोड शो किया । पूर्व मुख्‍य मंत्रियों बी एस येदुरप्‍पा और एस एम कृष्‍णा ने तीर्थहल्‍ली में जन रैलियों को संबोधित किया । इसके अलावा  पूर्व मुख्‍य मंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने दावनगेरे और धारवाड़ में, मुख्‍य मंत्री एच डी कुमारस्‍वामी ने अट्टारा कन्‍नड़ जिले में रैलियों को संबोधित किया । भारतीय जनता पार्टी सभी 14 संसदीय सीटों पर, कांग्रेस ग्‍यारह और जनता दल एस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है ।


बीजेपी के बी वाई राघवेन्‍द्रा और जेडीएस के मधुबंगारप्‍पा शिमोगा संसदीय क्षेत्र में प्रतिस्‍पर्धी हैं और दोनों पूर्व मुख्‍यमंत्री के बेटे भी हैं। राघवेन्‍द्रा बीजेपी राज्‍यध्‍यक्ष बीएस येडुरप्‍पा के और मधुबंगारप्‍पा दिवंगत एस बंगारप्‍पा के पुत्र हैं। कुदंगोल और चिंचोली का चुनाव मई 19 तारीख को होगा। इस बीच राज्‍य के कांग्रेस इकाई ने आज तुमकुर में अपने दो ब्‍लॉक अध्‍यक्षों को पार्टी से निकाला और उनके ऊपर आरोप है कि उन्‍होंने गठबंधन के उम्‍मीदवार देवगौड़ा के खिलाफ चुनाव में काम किया था। सुन्धिद्रा आकाशवाणी समाचार बंगलुरू

---------------------

केरल से कांग्रेस पार्टी के पूर्व सांसद एस. कृष्‍ण कुमार आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये। नई दिल्‍ली में भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन और अनिल बलूनी की उपस्थिति में उन्‍हें पार्टी में शामिल किया गया। इस अवसर पर श्री कृष्‍ण कुमार ने कहा


मैं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की राजनीतिक इच्‍छा शक्ति और ज्ञान का प्रशंसक हूं, इसलिए मैंने जीवनभर नरेन्‍द्र मोदी के कार्यकर्त्‍ता के रूप में काम करने का फैसला किया है।

---------------------

कांग्रेस ने अमरिंदर सिंह राजा को भटिंडा से और शेर सिंह घुबाया को फिरोजपुर सीट से उम्‍मीदवार बनाया है। इन नामों को पार्टी की केन्‍द्रीय चुनाव समिति ने अंतिम रूप दिया ।

---------------------

मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भोपाल लोकसभा सीट से और ज्‍योतरादित्‍य सिंधिया ने गुना लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया। भोपाल लोकसभा सीट पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और भारतीय जनता पार्टी उम्‍मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बीच मुकाबला है।

---------------------

बिहार में जमुई संसदीय क्षेत्र में एक मतदान केन्‍द्र पर पुनरमतदान शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया। यहां 58 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। प्रथम चरण में 11 अप्रैल को इस केंद्र की इलेक्‍ट्रानिक वोटिंग मशीन के क्षतिग्रस्‍त होने के कारण आज फिर वोट डाले गये।

---------------------

अरूणाचल प्रदेश में आज 19 मतदान केन्‍द्रो पर हुए मतदान में 81 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गये। 11 अप्रैल को प्रथम चरण में विभिन्‍न कारणों से इन केन्‍द्रों पर मतदान नही हो पाया था।

---------------------

उत्‍तर प्रदेश में चुनाव आयोग ने आगरा विधानसभा सीट पर 19 मई को उपचुनाव कराये जाने की घोषणा की है। अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी की जाएगी।

---------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय के प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई ने कहा है कि किसी न्‍यायाधीश की प्रतिष्‍ठा ही उसकी एकमात्र सम्‍पत्ति होती है। वे आज उच्‍चतम न्‍यायालय की विशेष सुनवाई में स्‍वयं पर एक महिला के यौन उत्‍पीड़न के आरोप के मामले की न्‍यायमूर्ति अरुण मिश्र और न्‍यायमूर्ति संजीव खन्‍ना के साथ सुनवाई कर रहे थे। यौन उत्‍पीड़न के आरोपों को अविश्‍वसनीय बताते हुए न्‍यायमूर्ति गोगोई ने कहा कि इसके पीछे बड़ा षड्यंत्र है। प्रधान न्‍यायाधीश ने कहा कि यह मामला ऐसे समय आया है जब देश में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं और अगले सप्‍ताह उनकी अध्‍यक्षता में न्‍यायालय की एक पीठ कई संवेदनशील मुद्दों पर विचार करने वाली है। उन्‍होंने इस मामले का फैसला न्‍यायमूर्ति अरूण मिश्र पर छोड़ दिया। न्‍यायमूर्ति मिश्र ने कहा कि इस मामले पर पीठ फिलहाल कोई आदेश पारित नहीं कर रही है और यह बात मीडिया के विवेक पर छोड़ रही है कि वह उनसे की जाने वाली अपेक्षाओं के अनुसार संयम बरते और जिम्‍मेदारी से कार्य करे। 

---------------------

दिल्‍ली की एक अदालत ने आज अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकाप्‍टर सौदा घोटाले में रक्षा एजेंट सुषेन मोहन गुप्‍ता की जमानत याचिका खारिज कर दी। विशेष न्‍यायाधीश अरविन्‍द कुमार ने गुप्‍ता को इस मामले में कोई भी राहत देने से इनकार कर दिया।

---------------------

जानमाने बंगाली लोकगायक अमर पाल का लम्‍बी बीमारी के बाद कोलकाता में आज दोपहर निधन हो गया। वे 96 वर्ष के थे और दिमागी दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया । श्री अमर पाल ने सत्‍यजीत रे द्वारा निर्देशित हीरक राजार देशे में 'कोटई रंगा देखी दुनियाय' की गायकी की थी जिसकी गिनती बंगाल के प्रसिद्ध गीतों में की जाती है ।  श्री पाल आकाशवाणी कोलकाता के एक पुराने कलाकार भी थे ।

---------------------

आई.पी.एल. क्रिकेट में इस समय नई दिल्ली में डेल्ही कैपिटल्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से हो रहा है। इससे पहले, आज जयपुर में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हरा दिया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 161 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान ने पांच विकेट खोकर 20वें ओवर में 162 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। स्टीवन स्मिथ को प्लेअर ऑफ द मैच चुना गया।

---------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jul) Midday News 18 (Jul) News at Nine 18 (Jul) Hourly 19 (Jul) (0605hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jul) दोपहर समाचार 18 (Jul) समाचार संध्या 18 (Jul) प्रति घंटा समाचार 19 (Jul) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jul) Khabrein(Day) 18 (Jul) Khabrein(Eve) 17 (Jul)
Aaj Savere 18 (Jul) Parikrama 18 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jul) Samayki 18 (Jul) Sports Scan 18 (Jul) Spotlight/News Analysis 18 (Jul) Samachar Darshan 17 (Jul) Radio Newsreel 18 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 18 (Jul) Surkhiyon Mein 18 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)