Last Updated : Apr 21 2019 7:56AM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for third phase of Lok Sabha elections ends this evening            EC announces by-election to five Assembly seats in West Bengal            Guided missile destroyer 'Imphal' inducted into Indian Navy            Heavy fighting in Yemen between pro-govt forces and rebels kills 85 people            IPL 2019: Delhi Capitals defeat Kings Eleven Punjab by five wickets           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
18.03.2019

मुख्यसमाचार

  • गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्‍कार आज शाम मीरामार में पूरेराजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। केंद्र ने आज राष्ट्रीय शोक की घोषणा की।

  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रियाशुरू होगी।

  • तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके ने लोकसभा चुनाव के लिए सभी 20 सीटों परउम्‍मीदवारों की घोषणा की। पीएमके पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

  • पश्चिम अफ्रीकी देश माली में एक सैन्‍य शिविर पर आतंकवादी हमले में 21 सैनिक मारेगए।

  • विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थानबरकरार रखा।

------------

गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकरका अंतिम संस्‍कार आज शाम राज्‍य के मीरामार में किया जाएगा। 63 वर्षीय पर्रिकर कालंबी बीमारी के बाद कल पणजी में निधन हो गया। एक रिपोर्ट-

गोवाके मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का पार्थिव शरीर आज सवेरे साढ़े नौ बजे से साढ़े दसबजे तक पंजिम में भाजपा मुख्‍यालय में रखा जाएगा, इसके बाद कला अकादमी ले जाया जाएगाजहां लोग दिवंगत नेता को 11 बजे से शाम चार बजे तक अंतिम श्रद्धासुमन अर्पित कर सकेंगे।मिरामार के लिए शव यात्रा शाम चार बजे शुरू होगी और शाम पांच बजे पूर्ण राजकीय सम्‍मानके साथ उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा। उनके सम्‍मान में राज्‍य में आज से 24 मार्चतक सात दिन का राजकीय शोक रखा जाएगा। इस दौरान पूरे राज्‍य में सभी इमारतों पर राष्‍ट्रध्‍वज झुका रहेगा और कोई सरकारी समारोह आयोजित नहीं किया जाएगा। राज्‍य में सभी सरकारीसंस्‍थान और विभाग आज बंद रहेंगे। गोवा से मुकेश थली की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्षसे नईम अख्‍तर।

केन्‍द्र ने भी श्री पर्रिकर केसम्‍मान में आज राष्‍ट्रीय शोक की घोषणा की है। नई दिल्‍ली तथा राज्‍यों और केन्‍द्रशासितप्रदेशों की राजधानियों में राष्‍ट्रीय ध्‍वज झुका रहेगा।

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री,गोवा की राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा और कई अन्‍य नेताओं ने पर्रिकर के निधन पर शोक व्‍यक्‍तकिया है।

------------

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचनाआज जारी की जाएगी। इस चरण में 20 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 91 संसदीयनिर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इन निर्वाचन क्षेत्रोंके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस चरण के लिए पर्चे भरनेकी अंतिम तिथि 25 मार्च है। अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 28 मार्चतक नाम वापस लिए जा सकेंगे। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा।

इस चरण में आंध्र प्रदेश की सभी25 और तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददतासे-

तेलंगानामें पिछले वर्ष दिसम्बर में हुए विधानसभा चुनाव के चार महीने बाद राज्य की 17 लोकसभासीटों के चुनाव एक चरण में कराने की तैयारियां जोरशोर से शुरू हो गई हैं। मतदाता सूचीमें संशोधनों के बाद राज्य में मतदाताओं की संख्या विधानसभा चुनाव के दौरान दो करोड़चौरानवे लाख से बढ़कर लगभग तीन करोड़ हो गई है। मतदाताओं की संख्या बढ़ने से मतदानकेन्द्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। चुनाव के लिए 55 हजार से अधिक ई.वी.एम. और41 हजार से अधिक वी.वी.पी.ए.टी. मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। इस बीच, आदर्श आचार संहितालागू होने के बाद तीन करोड़ तीस लाख से अधिक अवैध नकद राशि कब्जे में ली गई है। हैदराबादसे लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से चन्‍द्रशेखर शर्मा।

पहले चरण में जिन अन्‍य राज्‍योंऔर केन्‍द्रशासित प्रदेशों में मतदान कराया जाएगा, उनमें अरुणाचल प्रदेश की दो, असमकी पांच, बिहार की चार, छत्‍तीसगढ़ की एक, जम्‍मू-कश्‍मीर की दो, महाराष्‍ट्र की सात,मणिपुर की एक, मेघालय की दो, मिजोरम की एक, नगालैंड की एक, ओडीसा की चार, सिक्किम कीएक, त्रिपुरा की एक, उत्‍तराखंड की पांच, पश्चिम बंगाल की दो, अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीपकी एक-एक और उत्‍तर प्रदेश की आठ सीट शामिल हैं। ब्‍यौरा हमारे लखनऊ संवाददाता से-

प्रदेशके पश्चिमी इलाके की आठ सीटों के लिए आज नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। जिसमेंसहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, मेरठ, बिजनोर और गौतम बुद्ध नगर सीटशामिल हैं। होली के अवकाश और दो अन्‍य छुट्टियों की वजह से प्रत्‍याशियों के लिए नामांकनदाखिल करने के‍ लिए सिर्फ चार दिन ही उपलब्‍ध होंगे। जिन आठ सीटों पर 11 अप्रैल कोपहले चरण में मतदान होना है, वहां लगभग डेढ़ करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 68 लाख महिलाएंहैं। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

इसी के साथ आज ही चार राज्‍योंके विधानसभा चुनावों की अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी।

------------

तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्‍नाडीएमके ने लोकसभा चुनाव के लिए सभी 20 सीटों पर उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है। ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके ने विधानसभा की उन 18 सीटों के लिए भी उम्‍मीदवारोंकी घोषणा कर दी है जिनके उपचुनाव 18 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ होंगे।

------------

तमिलनाडु में पीएमके ने लोकसभाकी पांच सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। एनडीए के घटक दल पीएमके ने धर्मपुरीनिर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद और पूर्व केन्द्रीय मंत्री अम्बुमणि रामदास को उम्मीदवारबनाया है। पार्टी की विज्ञप्ति के अनुसार पी.एम.के. को आवंटित दो और सीटों के उम्मीदवारकी घोषणा बाद में की जाएगी।

------------

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनावोंसे पहले सतर्कता बरतते हुए मुम्‍बई में आदर्श आचार संहिता लागू करने में काफी उत्‍सुकतादिखाई है। आयोग अपने सतर्कता अभियान के तहत अनधिकृत राजनीतिक विज्ञापनों के खिलाफ कड़ीकार्रवाई कर रहा है।  

चुनावआयोग ने अनाधिकृत राज्‍य के इश्‍तिहार और पोस्‍टर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुएमुम्‍बई उपनगर जिला क्षेत्र में करीब 11 हजार 500 अनाधिकृत इश्तिहार हटा दिया है। आयोगके अधिकारी ने दी जानकारी के अनुसार सार्वजनिक स्‍थानों से करीब नौ हजार 300 इश्तिहारबोर्ड, पोस्‍टर, बेनर और झंडे हटा दिया है। आचार संहिता का कठोर पालन करने में सहायताकरने के लिए वरिष्‍ठ पुलिस तथा पालिका प्रशासन के अधिकारियों को जिम्‍मेदारी सौंपीगई हैं। शैलेष पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुम्‍बई।

------------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभागसे आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः जागरूकमतदाताः सशक्त लोकतंत्र का आधार।

यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनलऔर अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

श्रोता टोल फ्री नंबर 1 80 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

------------

पश्चिम अफ्रीकी देश माली में कलएक सैन्‍य शिविर पर आतंकवादियों के हमले में 21 सैनिक मारे गए हैं। सेनासूत्रों ने बताया है कि हमलावरों ने तड़के मोप्‍ती क्षेत्र के दियोरा सैन्‍यशिविर को निशाना बनाया।

एक समय अफ्रीका में लोकतंत्र औरस्थिरता की मिसाल रहा माली हाल के वर्षों में गृहयुद्ध, तख्‍तापलट और आतंकवाद का शिकारहै। संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति रक्षकों तथा पांच देशों की सेना की उपस्थिति के बावजूदवहां हिंसा रोकी नहीं जा सकी है।

------------

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज आज मालेमें मॉलदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात करेंगी। ब्‍यौरा हमारेसंवाददाता से-

मालदीवराष्‍ट्रपति के साथ मुलाकात में दोनों देशों के बीच पारस्‍परिक सहयोग को और बढ़ानेके उपायों पर चर्चा होगी। साथ ही राष्‍ट्रपति सोलिह के दिसम्‍बर में भारत यात्रा केदौरान हुए समझौतों की समीक्षा भी होगी। कल मंत्रि स्‍तर की बैठक में दोनों देशों नेवीज़ा, विकास परियोजनाओं और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए सहमत हुए। मालदीवके विदेश मंत्री ने भारत को उत्‍कृष्‍ट साथी बताते हुए दोनों देशों के बीच रिश्‍तोंको अत्‍यंत खास कहा। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

श्रीमती स्वराज की दो दिन की मॉलदीवयात्रा आज सम्पन्न हो रही है। उन्होंने कल मालदीव के विदेशमंत्री अब्दुल्ला शाहिद सेमुलाकात की और मंत्रिस्तरीय संयुक्त बैठक की।

------------

कप्‍तान विराट कोहली और गेंदबाजजसप्रीत बुमराह ने आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान बनाये रखा है।ऑस्‍ट्रेलिया के साथ हाल की श्रृंखला के बाद विराट कोहली बल्‍लेबाजों की ताजा रैंकिंगमें पहले और रोहित शर्मा दूसरे स्‍थान पर हैं।

गेंदबाजों की सूची में बुमराह774 अंक के साथ पहले स्‍थान पर और न्‍यूजीलैंड के तेज़ गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट दूसरेस्‍थान पर हैं।

एकदिवसीय क्रिकेट टीम रैंकिंगमें इंग्‍लैंड शीर्ष पर और भारत दूसरे स्‍थान पर है।

------------

टेनिस में ऑस्ट्रिया के डोमेनिकथियेम ने स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को हराकर इंडियन वेल्स मास्टर्स टेनिस का खिताबजीत लिया है। वे इस प्रतियोगिता में तीसरी बार फाइनल में पहुंचे थे। थिएम ए.टी.पी.मास्टर्स-1000 क्लब में पहुंचने वाले ऑस्ट्रिया के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं।

------------

राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वालेके.टी. इरफान अगले वर्ष के ओलिम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय एथलीटहो गए हैं। उन्होंने जापान के नोमी में एशियाई रेसवाकिंग चैम्पियनशिप की 20 किलोमीटरकी स्पर्धा में चौथा स्थान हासिल किया है।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकरके निधन पर अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक ट्रिब्‍यून की श्रद्धांजलि है - चलागया सादगी का मनोहर व्‍यक्तित्‍व।  न हन्‍यते: शीर्षक से हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - आखिरी समय तक काम में जुटे रहे, पर्रिकरबेहद सौम्‍य और शालीन तरीके से व्‍यवहार करने के लिए जाने जाते थे। दैनिक भास्‍कर ने उनकी सादगी का उल्‍लेखकरते हुए लिखा है - आई आई टी स्‍नातक देश के किसी राज्‍य के पहले मुख्‍यमंत्री पर्रिकरस्‍कूटर से दफ्तर जाते थे, फुटपाथ पर चाय पीते थे और लाइन में लगकर अपना काम करवातेथे।  

न्‍यायमूर्ति पिनाकी घोष के देशके पहले लोकपाल बनने की संभावना सभी अखबारों के मुख पृष्‍ठ पर है। अमर उजाला लिखताहै - प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में हुई चयन समिति की बैठक में लोकसभा में मुख्‍यविपक्षी पार्टी कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे नहीं हुए शामिल। राष्‍ट्रीय मानवाधिकारके सदस्‍य हैं न्‍यायमूर्ति घोष। नाम का एलान आज संभव।

आम चुनाव की सरगर्मी भी अखबारोंके पहले पन्ने पर है। जनसत्‍ता की सुर्खी है - बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिकगठबंधन ने सीटों का किया बंटवारा। महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर मशक्‍कत। दैनिकजागरण की सुर्खी है - बिहार में टूटने के कगार पर महागठबंधन। नवभारत टाइम्‍सकी टिप्‍पणी है - मायावती और अखिलेश का एहसान चुकाया कांग्रेस ने। पार्टी ने उत्‍तरप्रदेश में एसपी-बीएसपी-आरएलडी के लिए छोड़ी सात सीटें। बंगाल में एकला चलेगी कांग्रेस।लेफ्ट से तोड़ा करार। नेताजी एंड संस शीर्षक से राजस्‍थान पत्रिका की टिप्‍पणीहै - वंशबेल से राजनीतिक बगिया सजाने की तैयारी। देश के नौ बड़े राज्‍यों में करीब80 परिजनों के टिकट के लिए नेताओं की मशक्‍कत। उधर जनसत्‍ता लिखता है - भाजपाकी 'मैं भी चौकीदार' मुहिम हुई तेज़, इसमें केन्‍द्रीय मंत्रियों और नेताओंसमेत लाखों जुड़े। राजस्‍थान पत्रिका का कहना है - भाजपा नेताओं ने ट्विटर परनाम के आगे लगाया चौकीदार।

------------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Apr) Midday News 20 (Apr) News at Nine 20 (Apr) Hourly 21 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 20 (Apr) दोपहर समाचार 20 (Apr) समाचार संध्या 20 (Apr) प्रति घंटा समाचार 21 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Apr) Khabrein(Day) 20 (Apr) Khabrein(Eve) 20 (Apr)
Aaj Savere 20 (Apr) Parikrama 20 (Apr) Lok Ruchi Samachar 14 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Apr) Samayki 20 (Apr) Sports Scan 20 (Apr) Spotlight/News Analysis 20 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)