Last Updated : Jul 15 2019 11:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
Lok Sabha passes NIA (Amendment) Bill 2019            HD Kumaraswamy govt in Karnataka to face confidence motion on Thursday            FM Nirmala Sitharaman calls upon youth to take advantage of govt schemes            Flood situation in Assam remains critical along with other North Eastern states            China GDP growth slows to 6.2 pc, weakest in 27 years           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
17.03.2019

दिनांक: 17 मार्च, 2019

समाचार संध्‍या

2045

--------

मुख्य समाचार:-

  • गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का आज शाम पणजी में निधन।राष्‍ट्रपति ने शोक व्‍यक्‍त किया।

  • भाजपा के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने बिहारमें लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे की घोषणा की। भाजपा और जनता दल-यूनाइटेड17-17 सीटों पर और लोक जनशक्ति पार्टी छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

  • वाईएसआर कांग्रेस ने आन्‍ध्रप्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों  के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा की। तमिलनाडु मेंडीएमके ने 20 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की। कांग्रेस ने उत्‍तर प्रदेश में समाजवादीपार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्‍ट्रीय लोकदल- गठबंधन के लिए सात सीटें छोड़ी।

  • भाजपा ने आंध्रप्रदेश और अरूणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों केलिए प्रत्‍याशियों की सूची जारी की।

  • भारत और मॉलदीव विकासात्‍मक सहयोग और लोगों के बीच संपर्क कोऔर बढ़ाने पर सहमत।

  • बासेल में स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के बेहद संघर्षपूर्णखिताबी मुकाबले में चीन के शी युकी ने बी साई प्रणीत को हराया।

--------

गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का लंबी बीमारी के बाद आजशाम पणजी में निधन हो गया।  वे  63 वर्ष के थे।        

पिछले साल फरवरी में उन्‍हें अग्‍नाशय के कैंसर का पता चला थाजिसके बाद से ही उनका अमेरिका के अलावा मुंबई, दिल्‍ली और गोवा के अस्‍पतालों में ईलाजहो रहा था। समाचार सेवा प्रभाग की एक श्रद्धांजलि।

छह बार के विधायक और पूर्व रक्षा मंत्री रहे श्री पर्रिकर काजन्म 13 दिसम्बर 1955 को हुआ था। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईटी मुम्बईसे धातुकर्म अभियांत्रिकी में बीटेक की डिग्री हासिल की। वे गोवा विधानसभा के लिए पहलीबार 1994 में चुने गए। वे अक्तूबर 2000 से फरवरी 2005 और इसके बाद मार्च 2012 से नवम्बर2014 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे। नवम्बर 2014 से मार्च 2017 तक उन्होंने केन्द्रमें रक्षा मंत्री के रूप में अपनी सेवाएं दीं। श्री पर्रिकर की मुख्यमंत्री के रूपमें मार्च 2017 में गोवा फिर वापसी हुई। श्री पर्रिकर नवम्बर 2014 से सितम्बर 2017तक राज्यसभा सांसद भी रहे। श्री पर्रिकर को राज्य के ढांचागत विकास और शिक्षा के क्षेत्रमें किए गए उनके प्रयासों और केन्द्रीय रक्षा मंत्री के रूप में उनकी सक्रिय भूमिकासाथ ही 2004 में गोवा को अन्तरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन स्थल बनाने के प्रयासोंके लिए एक लोकप्रिय नेता के रूप में हमेशा याद किया जाएगा।

--------

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्‍यक्षराहुल गांधी और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने भी श्री पर्रिकर के निधनपर शोक व्‍यक्‍त किया है।

--------

बिहार में सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए नेआगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर फैसला ले लिया है। पटना में आज दोपहरभारतीय जनता पार्टी, जनता दल यूनाइटेड और लोक जनशक्ति पार्टी के संयुक्‍त संवाददातासम्‍मेलन में इसकी घोषणा की गई। भाजपा और जेडीयू दोनों सत्रह-सत्रहसीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि एलजेपी बाकी बची छह सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारेगी।इस मौके पर जनता दल युनाइटेड के प्रदेश अध्‍यक्ष वशिष्‍ठ नारायण सिंहने कहा:-

बिहार के लोगों का समर्थन काम के आधार पर चाहे नरेन्‍द्र मोदीजी की सरकार हो चाहे बिहार के माननीय मुख्‍यमंत्री नीतीश जी की सरकार हो आप लोगों के बीच में बराबर संपर्क में रहे हैं और हमारे तीनों पार्टियों कार्यकर्ताओं ने एक तरह का उत्‍साह एक यूनिट की तरह से 40 निर्वाचन क्षेत्रों में काम करेंगे।

इस बीच, राज्‍य में औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई में लोकसभाचुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना कल जारी होगी। 

--------

द्रविड मुनेत्र कडगम-डी.एम.के. ने तमिलनाडु में अपने हिस्‍सेकी सभी 20 लोकसभा सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है। राज्‍यसभा की सदस्‍यकणिमोई को तूतीकोरिन से और पूर्व दूरसंचार मंत्री दयानिधि मारन सेन्‍ट्रल चेन्‍नई सीटसे चुनाव लडेंगे।

--------

उधर ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके और भारतीय जनता पार्टी सहितएनडीए के घटक दलों में आगामी आम चुनाव के लिए  राज्‍य में सीटों का बंटवारा हो गया है। ऑल इंडियाअन्‍ना डीएमके 20 और पीएमके सात सीट पर चुनाव लड़ेगी। भारतीय जनता पार्टीपांच सीट पर अपने उम्‍मीदवार उतारेगी। विजयकांत के नेतृत्‍व वाली डीएमडीके चारसीट पर और चार अन्‍य छोटे दल एक-एक सीट पर अपना राजनीतिक भाग्‍य आजमाएगी।

--------

कर्नाटक में भाजपा की कोर कमेटी ने राज्‍य की सभी 28 लोकसभासीटों के लिए उम्‍मीदवारों की सूची तैयार कर ली है। बेंगलुरू में आज हुई बैठक में पार्टीके प्रदेश अध्‍यक्ष बी एस येडियुरप्‍पा सहित अन्‍य पदाधिकारियों की उपस्थिति में उम्‍मीदवारोंका चयन किया। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से:-

राज्‍य के बीजेपी कौर कमेटी द्वारा प्रस्‍तावित उम्‍मीदवारोंके नाम  की सूची पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह जीको भेजी जाएगी। इसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति सूची को अंतिम रूप देगी और इसे दिल्‍लीमें प्रकट किया जाएगा। इस बीच राज्‍य कांग्रेस अपने राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधीजी के प्रवास के तैयारी में जुटा हुआ है और प्रवास कार्यक्रम के अनुसार राहुल कल दोपहरमल्‍लिकानुर्जन खड़गे लोकसभा क्षेत्र बुरगी में सार्वजनिक सभा संबोधित करेंगे। सुधीन्‍द्रा,आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरू।

--------

कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्‍ट्रीयलोकदल गठबंधन के लिए उत्‍तर प्रदेश में सात लोकसभा सीटें छोड़ने का फैसला किया है।पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष राज बब्‍बर ने आज लखनऊ में इसकी घोषणा की।

कांग्रेस पार्टी आज गठबंधन के साथ ही समाजवादी पार्टी, बहुजनसमाज पार्टी और राष्‍ट्रीय लोक दल के लिए हम इन तीनों के लिए सात सीटें छोड़ रहे हैं।

पार्टी ने यह भी बताया कि वह अपना दल के लिए भी दो सीटेंछोड़ रही है और उसने जन अधिकार पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन किया है।

--------

भारतीय जनता पार्टी ने आन्‍ध्रप्रदेश और अरूणाचल प्रदेश मेंआगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्‍मीदवारों की  सूची जारी कर दी है। आन्‍ध्रप्रदेश के लिए 123 औरअरूणाचल प्रदेश के लिए 54 उम्‍मीदवारों के नाम घोषित किये गये हैं।

कल शाम भारतीयजनता पार्टी की केन्‍द्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्‍मीदवारों के नामों को अंतिमरूप दिया गया। 175 सदस्‍यों की आन्‍ध्रप्रदेश विधानसभा और 60 सदस्‍यों की अरूणाचल प्रदेशविधानसभा के लिए 11 अप्रैल को मतदान होगा।

--------

आंध्रप्रदेश में मुख्‍य विपक्षी दल वाईएसआर कांग्रेस नेराज्‍य में 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए लोकसभा और विधानसभा की सभी सीटों केलिए अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पार्टी ने लोकसभा की 25 सीटों में से2014 में जीते सिर्फ दो उम्‍मीदवारों को दोबारा टिकट दिया है।

--------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री अरूणजेटली ने आज विपक्ष पर तीखा हमला करते हुए कहा कि उनका गठजोड़ महा-मिलावट गठबंधन है और यह देश की राजनीति के लिए खतरनाक है। फेसबुकपोस्‍ट में श्री जेटली ने कहा कि इस तरह के गठबंधन निश्चित रूप से राजनीतिक अस्थिरतापैदा करेंगे। उन्‍होंने कहा कि विचारधारा विहीन ऐसे गठबंधन केवल कुछ महीने तक चलतेहैं।

______

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिककार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है-जागरूक मतदाता : सशक्त लोकतंत्र का आधार।यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजेसे प्रसारित किया जायेगा।

--------

भारत और मालदीव ने विकास के क्षेत्र में सहयोग और दोनों देशोंके बीच जनता के स्‍तर पर संपर्क बढ़ाने समेत कई और मुद्दों पर समझौते करने पर सहमतिव्‍यक्‍त की है। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍लाशाहिद के बीच आज शाम माले में हुई एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में ये सहमति जताई गईं।

श्रीमती स्‍वराज दो दिन की आधिकारिक यात्रा पर आज दोपहर बादमाले पहुंची। एक रिपोर्ट:-

विदेश मंत्री की यात्रा से दोनों देशों के रिश्‍तों को नया बलमिला है और विकास परियोजनाओं के बारे में सहमति बनी है। मॉलदीव के राष्‍ट्रपति के पिछलेदिसम्‍बर भारत यात्रा के दौरान भारत सरकार ने एक दशमलव 4 अरब डालर की सहायता राशि मुहैयाकराई थी और आज की बैठक में इस सहायता को  परियोजनाओंमें तब्‍दील करने पर चर्चा हुई। पिछले साल मॉलदीव में नई सरकार में गठन के बाद भारत की तरफ से यह पहली उच्‍चस्‍तरीय यात्राथी जिसे लेकर  मॉलदीव सरकार खसा उत्‍साहित थी।विदेश मंत्री अब्‍दूला साहिद खुद सुषमा स्‍वराज के स्‍वागत में उपस्‍थित थे। आकाशवाणीसमाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

--------

चीन ने कहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र में मसूद अज़हर को वैश्विकआंतकवादी घोषित कराने की भारत की मुहिम पर उसकी आपत्ति का मुद्दा शीघ्र सुलझा लियाजाएगा। भारत में चीन के राजदूत लियो झेंगहुई ने कहा है कि यह केवल एक तकनीकीरूकावट है और इस बारे में बातचीत जारी रखने के लिए अभी समय है।

----------

बासेल में स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूषसिंगल्‍स फाइनल में आज चीन के शी यूकी ने बी साई प्रणीत को बेहद संर्घषपूर्ण मुकाबलेमें हराकर खिताब जीत लिया। शीर्ष वरीयता प्राप्त यूकी ने प्रणीत को एक घंटेसे ज्‍यादा चले मैच में 19-21, 21-18, 21-12 से हराया।

--------

भारतीय टीम सैफ महिला फुटबॉल चैंपियनशिप में ग्रुपबी के अपने अंतिम मैच में आज श्रीलंका को पांच-शून्‍य से हरा दिया। पहले हीसेमीफाइनल में जगह बना चुकी भारतीय टीम इस जीत के साथ ग्रुप में शीर्ष पर रही। एक रिपोर्ट:-

लगातार चार बार से चैंपियन भारतीय टीम ने पूरे मैच में दबदबाबनाए रखा। पहले हाफ की शानदार शुरूआत हुई और चौथे मिनट में देंग मई ग्रेस ने गोल करदिया। तीन मिनट के भीतर ही संध्‍या रंगनाथन ने दूसरा गोल कर दिया। 36वें मिनट में इंदूमति ने भारत की बढ़त को 3 तक पहुंचा दिया। मध्‍यांतर से थोड़ी देर पहले ही संगीता नेपेनेल्‍टी को गोल को बदलने में कोई चूक नहीं की। दूसरे हाफ में भी भारतीय खिलाड़ियोंने अपनी रफ्तार बनाई रखी और रत्नबाला देवी ने 46वें मिनट में पांचवां गोल कर दिया।सैफ चैपिंयनशिप के इतिहास में भारत की यह लगातार इक्‍वीसवीं जीत है। राजकुमार, आकाशवाणीसमाचार, काठमांडू।

-------

राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण-एनजीटी ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रणबोर्ड- सीपीसीबी को ध्‍वनि प्रदूषण का मानचित्र तैयार करने और पूरे देश में इस समस्‍यासे निबटने के लिए एक प्रभावी कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया है।  

एनजीटी के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्‍यक्षतावाली एक पीठ ने सीपीसीबी को ध्‍वनि प्रदूषण फैलाने वाले स्‍थलों की पहचान करने तथाइसके आधार पर शहरों की श्रेणी तय करने और तीन महीने के भीतर प्रभावी कार्य योजना बनानेको कहा है।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 15 (Jul) Midday News 15 (Jul) News at Nine 15 (Jul) Hourly 15 (Jul) (2300hrs)
समाचार प्रभात 15 (Jul) दोपहर समाचार 15 (Jul) समाचार संध्या 15 (Jul) प्रति घंटा समाचार 15 (Jul) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 15 (Jul) Khabrein(Day) 15 (Jul) Khabrein(Eve) 15 (Jul)
Aaj Savere 15 (Jul) Parikrama 15 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Jul) Samayki 15 (Jul) Sports Scan 15 (Jul) Spotlight/News Analysis 15 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 15 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 9 (Jul) Money Talk 9 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)