A- A A+
Last Updated : Jul 6 2020 7:06AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi meets Prez Kovind; briefs on national and international issues            Sardar Vallabh Bhai Patel Covid Hospital built by DRDO in record time of 12 days becomes operational            Govt conducts locust control ops across nine States; no significant crop loss reported            Traders' body CAIT urges govt to boycot China's Huawei, ZTE from bidding for 5G network in India            CBSE partners with Facebook to launch free training program for teachers, students           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
12.02.2019
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हरियाणा के लिए विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। देशभर की महिला सरपंचों को स्‍वच्‍छ शक्ति पुरस्‍कार प्रदान किये।

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के विभिन्‍न प्रावधानों के बारे में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के नेताओं और कुछ मुख्‍यमंत्रियों को अवगत किया गया ।

  • गृहमंत्री ने कहा- रफाल पर लोकसभा में विस्‍तार से चर्चा के बावजूद कांग्रेस बार बार इस मुद्दे को उठाकर लोगों को गुमराह कर रही है।

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आदमकद चित्र का अनावरण किया। कहा- श्री वाजपेयी ने चुनौतियों के समय देश को निर्णायक नेतृत्‍व प्रदान किया।

  • दिल्‍ली के करोलबाग में एक होटल में लगी आग में एक बच्‍चे समेत 17 लोग मारे गए।

  • गुआहाटी में सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप आज से शुरू ।

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हरियाणा के लिए करोड़ों रूपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। श्री मोदी ने कुरूक्षेत्र में आयोजित एक समारोह में रिमोट दबाकर राज्‍य में विभिन्‍न स्‍थानों के लिए परियोजनाओं का उद्घाटन किया। और अब चलते हैं कुरूक्षेत्र, जहां प्रधानमंत्री इस समय जनसभा को सम्‍बोधित कर रहे हैं


प्रधानमंत्री ने झज्जर ज़िले के बाडसा गांव में स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान राष्ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने फरीदाबाद स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम के मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का उद्घाटन भी किया।


श्री मोदी ने चंडीगढ़ के निकट पंचकुला में बनाए जाने वाले राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की आधारशिला रखी। 


प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखी। यह देश में भारतीय चिकित्सा पद्धति से संबंधित अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा।


प्रधानमंत्री ने करनाल स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्‍वास्‍थ्‍य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। इस अवसर पर पानीपत में बनाए जाने वाले पानीपत युद्ध संग्रहालय की भी आधारशिला रखी गई।


प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र में स्वच्छ शक्ति-2019 कार्यक्रम में  हिस्सा लिया और देश भर से आई महिला सरपंचों को सम्‍मानित किया।


प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि कुरूक्षेत्र ज्ञान और आध्‍यात्‍म की भूमि है। उन्‍होंने कहा कि हजारों वर्ष पूर्व भगवान कृष्‍ण ने यहीं से धरती को पाप मुक्‍त करने का अभियान शुरू किया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान श्रीकृष्‍ण ने इसी भूमि पर गीता का उपदेश दिया था।

-------------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक के विभिन्‍न प्रावधानों के बारे में पूर्वोत्‍तर के नेताओं और कुछ मुख्‍यमंत्रियों को बता दिया गया है। आज लोकसभा में उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने इन नेताओं को पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की सांस्‍कृतिक, सामाजिक और भाषाई पहचान बनाए रखने के बारे में विस्‍तृत जानकारी दी है। यह विधेयक लोकसभा द्वारा शीतकालीन सत्र के दौरान पारित किया गया था।

-------------

गृहमंत्री ने कहा है कि कांग्रेस बार बार रफाल मुद्दा उठाकर लोगों को गुमराह कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इस मुद्दे पर लोकसभा में विस्‍तार से चर्चा हो चुकी है और उच्‍चतम न्‍यायालय ने भी इस मामले का निपटान कर दिया है।


राफेल के मुद्दे पर इस संसद में चर्चा हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस सम्‍बंध में अपना फैसला दे दिया है। लेकिन ये नेता प्रतिपक्ष अपनी तरफ से यह कोशिश कर रहे हैं। बार-बार असत्‍य को बोलकर उसे सत्‍य साबित करने की कोशिश है जनता इसके द्वारा गुमराह करने की कोशिश की जा रही है। हेल्‍दी डेमोक्रेसी में मैं समझता हूं कि यदि कोई पोल्टिक्‍स करना चाहता है तो जनता की आंख में धूल झोंककर उसे पोल्टिक्‍स नहीं करनी चाहिए।


गृहमंत्री ने आज लोकसभा में शून्‍यकाल के दौरान चर्चा में हस्‍तक्षेप करते हुए कहा कि विपक्ष को स्‍वस्‍थ राजनीति करनी चाहिए।


इससे पहले लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रफाल सौदा मामले की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति-जेपीसी से कराने की मांग की।

-------------

लोकसभा की कार्यवाही प्रश्‍नकाल के दौरान पहले 20 मिनट के लिए फिर तीन बजे तक के लिए स्‍थगित की गई। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस  सदस्‍य रफाल मामले की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति से कराने की मांग करते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्‍यों से शांति बनाए रखने की अपील की। लेकिन शोरशराबा जारी रहने पर उन्‍होंने सदन की बैठक स्‍थगित कर दी।

------------

सरकार ने विरोध कर रहे एक लाख से अधिक वकीलों को आश्‍वस्‍त किया कि वह उनकी मांगों को पूरा करने का हरसंभव प्रयास करेगी। विधि और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज राज्‍यसभा में कहा कि सरकार का इस मुद्दे पर सकारात्‍मक रूख है और वकीलों की समस्‍याओं का समाधान किया जाएगा।

श्री प्रसाद, तृणमूल कांग्रेस के सदस्‍य सुखेन्‍दु शेखर रॉय द्वारा शून्‍यकाल में उठाये गये इस मदु्दे का जवाब दे रहे थे। श्री रॉय ने कहा कि विरोध कर रहे वकील अपने लिए स्‍टाइपंड के लिए बजट में प्रावधान करने और जीवन बीमा की सुविधा की मांग कर रहे हैं।

-------------

राज्‍यसभा में विभिन्‍न मुद्दों को लेकर समाजवादी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस सदस्‍यों के भारी हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दो बजकर 36 मिनट तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।


इससे पहले समाजवादी पार्टी के सदस्‍यों ने उत्‍तरप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव को लखनऊ हवाई अड्डे पर प्रयागराज जाने से रोकने के मुद्दे को उठाने की कोशिश की। पार्टी के नेता प्रोफेसर राम गोपाल यादव ने इस मुद्दे पर सभापति का ध्‍यान आकर्षित करना चाहा लेकिन सभापति वेंकैया नायडु ने इसे उठाने की अनुमति नहीं दी और शोरशराबे के बीच सदन की कार्यवाही स्‍थगित कर दी।

-------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आदमकद चित्र का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि वाजपेयी जी ने चुनौतियों के समय देश को निर्णायक नेतृत्‍व प्रदान किया।


अटल‍ बिहारी वाजपेयी जी ने चुनौती पूर्ण परिस्थितियों में निणार्यक नेतृत्‍व प्रदान किया। उनकी दूरदर्शिता, नीतियों और नेतृत्‍व के फलस्‍वरूप भारत ने 21वीं सदी में एक नई गतिशीलता के साथ प्रवेश किया और विश्‍व पटल पर अपनी शक्तिशाली पहचान बनाई।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि वाजपेयी जी ने लम्‍बे राजनीतिक जीवन का अधिकांश भाग विपक्ष में बिताया। इसके बावजूद उन्‍होंने लगातार जनहित के मुद्दों को उठाया और अपने सिद्धांतों पर टिके रहे।


राजनीति में उतार-चढ़ाव आये, जय पराजय आये, लेकिन आदर्श और विचारों से कभी समझौता न करते हुए लक्ष्‍य की ओर चलते रहना ये हमने अटल जी के जीवन में देखा है। जितनी ताकत उनके भाषण में थी शायद उससे कई गुना ताकत उनके मौन में थी।


उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु, लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन, राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, कई केन्‍द्रीय मंत्री और विभिन्‍न दलों के नेता भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

-------------

केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि ढांचागत विकास और बेहतर संचालन से अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा मिलेगा तथा रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। वे आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय समेकित लॉजिस्टिक्‍स योजना के बारे में एक कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में मुख्‍य भाषण दे रहे थे। श्री प्रभु ने कहा कि आधिकाधिक कार्य कुशलता और परिसंपत्तियों का इस्‍तेमाल बेहतर भविष्‍य का मानक बन रहा है।

--------------

कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन बीकानेर जिले के कथित भूमि घोटाले के एक मामले में जांच के सिलसिले में आज प्रवर्तन निदेशालय के जयपुर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में उपस्थित हुए। कांग्रेस महासचिव और उनकी पत्‍नी प्रियंका गांधी क्षेत्रीय कार्यालय तक उनके साथ थीं। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से


बीकानेर जिले में जमीनों के आवंटन में कथित धांधली को लेकर वहां के तहसीलदार द्वारा प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी। इसके आधार पर 2015 में प्रवर्तन निदेशालय ने आपराधिक मामला दर्ज किया था। बीकानेर में मैसर्स स्काई लाइट हॉस्पीटीलीटी प्रा. लि. ने बडी संख्या में जमीनें खरीदी थीं। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने श्री वाड्रा को पूछताछ के लिए तीन बार बुलाया था लेकिन वे उपस्थित नहीं हुए थे। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय राजस्थान उच्च न्यायालय पहुंचा और न्यायालय ने श्री वाड्रा को निर्देश दिये कि वे जांच में सहयोग करें। साथ ही न्‍यायालय ने प्रवर्तन निदेशालय को उन्हें गिरफ्तार नहीं करने के बारे में भी निर्देशित किया। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्‍वर राव और कानूनी सलाहकार भासुरम पर न्‍यायालय की अवमानना करने के लिए एक-एक लाख रूपये का जुर्माना और उन्‍हें दिन भर के लिए अदालत में बैठे रहने की सजा सुनाई। न्‍यायालय ने उन्‍हें एजेंसी के संयुक्‍त निदेशक ए के शर्मा का तबादला करने का दोषी पाया। बिहार में मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले की जांच कर रहे श्री शर्मा का इस वर्ष 17 जनवरी को  केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल में तबादला कर दिया गया। इससे पहले न्‍यायालय ने राव और भासुरम द्वारा दिए गए बिना शर्त माफीनामे को नामंजूर कर दिया।

-------------

दिल्‍ली के करोलबाग में एक होटल में आज सुबह लगी आग में एक बच्‍चे समेत 17 लोग मारे गए। दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। आग बुझाने के लिए 26 दमकलों का इस्‍तेमाल किया गया। आग पर अब पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येन्‍द्र जैन ने बताया कि अधिकांश लोगों की मौत दम घुटने के कारण हुई। उन्‍होंने कहा कि जिला मजिस्‍ट्रेट को मामले की जांच का आदेश दिया गया है। घायलों को राममनोहर लोहिया अस्‍पताल और दो अन्‍य अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को पांच-पांच लाख रूपये की सहायता की घोषणा की है।

-------------

गुवाहाटी में आज से सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप शुरू हुई। नौ साल बाद गुवाहाटी में हो रही इस प्रतियोगिता में साइना नेहवाल, पी.वी.सिन्‍धू, समीर वर्मा और पी. कश्‍यप सहित कुछ शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 5 (Jul) Midday News 5 (Jul) Evening News 5 (Jul) Hourly 6 (Jul) (0610hrs)
समाचार प्रभात 5 (Jul) दोपहर समाचार 5 (Jul) समाचार संध्या 5 (Jul) प्रति घंटा समाचार 6 (Jul) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 5 (Jul) Khabrein(Day) 5 (Jul) Khabrein(Eve) 5 (Jul)
Aaj Savere 5 (Jul) Parikrama 5 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 5 (Jul) Samayki 5 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 5 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 5 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 5 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)