Last Updated : Jan 20 2019 11:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi terms opposition alliance as a grouping for corruption, scam, negativity and instability            Defence corridor is significant step in indigenization of defence production: Sitharaman            Uttar Pradesh: All arrangements in place for 2nd main bath of Kumbh Mela paush purnima tomorrow            Rafael Nadal reaches quarter-final of Australian Open            Khelo India Youth Games: Maharashtra finish top with 228 medals           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
12.01.2019

मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- केवल भाजपा ही एक ऐसी राजनीतिक पार्टी है जो देश को नई ऊंचाईयों पर ले जा सकती है।
  • रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामण ने कांग्रेस पर मोदी सरकार को हटाने के लिए पाकिस्‍तान की मदद लेने का आरोप लगाया।
  • उत्‍तरप्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी 38 - 38 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी।
  • उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आज मुम्‍बई में 25वें भागीदारी शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन किया।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज पहले भारत मध्‍य एशिया संवाद में  भाग लेने के लिए आज उजबेकिस्‍तान रवाना होंगी।
  • सिडनी में पहले एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 289 रन का लक्ष्‍य दिया।

----------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी अकेली ऐसी पार्टी है, जो देश को उपलब्धियों के नये शिखर तक ले जा सकती है। आज नई दिल्‍ली में भाजपा की राष्ट्रीय अधिवेशन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार के पिछले साढ़े चार साल के कामकाज को देख कर जनता का भाजपा पर भरोसा पक्‍का हो गया है। उन्होंने कहा कि यह बड़े आश्चर्य और गर्व की बात है कि जिस पार्टी के कभी संसद में दो सदस्य थे, वह आज इतने बड़े पैमाने पर अपना राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजित कर रही है। आज स्‍वामी विवेकानंद जी की जयंती पर उन्‍हें याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा

स्‍वामी विवेकानंद जी ने कहा था, हर राष्‍ट्र की एक नियती होती है, उसका एक संदेश होता है और हर राष्‍ट्र का एक ध्‍येय भी होता है। भारत को भी अपने ध्‍येय को अपनी ध्‍यये प्राप्ति को प्राप्‍त करना ही है और इसे प्राप्‍त करने में राष्‍ट्र के प्रत्येक व्‍यक्ति का पूरा सामर्थ्‍य, पूरा योगदान चाहिए होता है। भारतीय जनता पार्टी के हम सभी
कार्यकर्ता बहुत सौभाग्‍यशाली हैं कि हमें पहले दिन से ही ये शिक्षा, ये संस्‍कार दिए गए और यही संस्‍कार आज भी हमारे जीवन को निर्धारित कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पार्टी का यह पहला राष्ट्रीय अधिवेशन है, जो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अनुपस्थिति में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने सभी भाजपा कार्यकर्ताओं से स्वर्गीय वाजपेयी द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलने का भी आह्वान किया।

ये राष्‍ट्रीय परिषद की पहली बैठक है जो अटल जी के बिना हो रही है। वो आज जहां से भी हमें देख रहे होंगे, अपने बच्‍चों की इस ऊर्जा से, राष्‍ट्र के प्रति इस समर्पण से उन्‍हें भी संतोष हो रहा होगा।  

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने अधिवेशन में कहा कि अपने लक्ष्‍य हासिल करने के लिए 2019 का चुनाव भाजपा के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि हाल ही में तीन राज्‍यों में विधानसभा चुनाव का परिणाम अच्‍छा नहीं रहा, लेकिन इन राज्‍यों में पार्टी की हार नहीं हुई।

हमारे लोकतंत्र को मोदी जी ने जातिवाद, परिवारवाद और तुष्‍टीकरण से मुक्‍त करने की दिशा में आगे बढ़े और भारतीय जनता पार्टी के सिद्धांतों के अनुरूप गरीब कल्याण का एक मंत्र लेकर आगे बढ़े। दीनदयाल जी के शताब्‍दी वर्ष में गरीब कल्याण वर्ष के रूप में हमने मनाने का फैसला किया है। गरीब कल्याण के नूतन मंत्र के साथ जोड़कर गांव तक पहुंचाने का प्रयास किया और उसी वर्ष में ढेर सारी योजनाएं आईं और एक के बाद एक के बाद एक गरीब जिससे परेशान था हर परेशानी का हल हमने किया।

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में स्थिरता और अस्थिरता प्रमुख मुद्दा होगा।  राष्ट्रीय अधिवेशन में आज पारित राजनीतिक प्रस्ताव में पार्टी ने कहा है कि 2019 के आम चुनाव ईमानदारी और बेईमानी के मुद्दों पर लड़े जाएंगे।
प्रस्‍ताव के बारे में पार्टी के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 2019 का भारत 1990 के दशक के भारत से काफी अलग है, जब प्रधानमंत्री एक वर्ष से अधिक का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाते थे। 
राजनीतिक प्रस्‍ताव के बारे में उन्होंने बताया कि इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रत्येक क्षेत्र में समावेशी विकास की बात कही गई है।
समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री प्रसाद ने कहा कि दोनों पार्टियों ने  इसलिए हाथ मिलाया है, क्योंकि वे प्रधानमंत्री से डरी हुई हैं और उनका विरोध करना चाहती हैं।
राजनीतिक प्रस्ताव पर बहस में हिस्सा लेते हुए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि देश भर में कुल तीन लाख किलोमीटर लंबी ऑप्टिकल फाइबर लाइनें बिछाई गई हैं।

मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि सागर माला योजना में करीब 15 लाख करोड़ की योजना हमने ली है जिसमें 4 लाख करोड़ का काम शुरू हुआ है। रेलवे का विकास हुआ है। ब्रोडगेज लाइन 9 हजार 5 सौ 28 किलोमीटर हो गई है। नवीनीकरण में 50 प्रति‍शत तक वृद्धि हुई है। नॉर्थ-ईस्‍ट 50 साल में नया उतना काम असम, अरूणाचल, मेघालय, त्रिपुरा में हो रहा है और पूरी तरह से सड़क और रोड्स बदल रही है। 34 नये हवाई अड्डों का निर्माण हुआ है। 

श्री गडकरी ने कहा कि कांग्रेस को देश में तेज गति से हो रहा विकास रास नहीं आ रहा है और वह भ्रष्टाचार के झूठे आरोप लगाकर सरकार की छवि धूमिल करने का प्रयास कर रही है।
अधिवेशन को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामण ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में कोई बड़ा आतंकी हमला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि देश को सुधार के रास्‍ते पर आगे बढ़ना है और यह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में ही संभव है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के कुछ नेता प्रधानमंत्री मोदी की सरकार को हटाने के इरादे से पाकिस्‍तान की मदद लेकर गंदा राजनीतिक खेल खेल रहे हैं।
वरिष्ठ भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जब भी नेतृत्व की बात आती है, विपक्ष असहज महसूस करता है, क्योंकि उसके पास नरेन्द्र मोदी जैसा कोई मजबूत, मेहनती और कामयाब नेता नहीं है।

विपक्ष नेतृत्‍व के विषय को टालने की कोशिश करता है लेकिन दिल की इच्‍छा को टाल नहीं सकते। कांग्रेस का शहजादा हो, बंगाल की दीदी हो, आंध्र प्रदेश के बाबू हो, उत्‍तर प्रदेश की बहनजी हो, सब दिल में इच्‍छा रखते हैं और सबकी तलवारें चुनाव के बाद निकलेगी, लेकिन आज उनमें से एक में भी हिम्‍मत नहीं है कि नेतृत्‍व के विषय को लेकर हमारे नेता के सामने खड़े हो पाएं।

पार्टी नेता अरूण जेटली ने राफाल सौदे के बारे में कहा कि एनडीए सरकार ने 20 प्रतिशत सस्ती दर पर यह सौदा किया और करोड़ों रुपये की बचत की।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने सिर्फ डेढ साल की अवधि में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जाति और धर्म का भेदभाव किए बिना 18 लाख गरीब लोगों को आवास उपलब्ध कराए हैं।

जाति के आधार पर, क्षेत्र के आधार पर, भाषा के आधार पर, परिवार के आधार पर इस देश के अंदर जो नीतियां बनती थी, मत और मजहब के आधार पर देश को विभाजित करने और विघटन की ओर ले जाने के लिए जिस प्रकार की दुरभि संधि हुआ करती थी उन सबसे अलग हट करके गांव, गरीब, किसान, नौ जवान, महिलाएं और समाज के प्रत्‍येक तबके के हितों के लिए कार्य करेगी, जो कहा इन साढ़े चार वर्षों में वह करके दिखाया।

--------------

उत्‍तरप्रेदश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया है। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी दोनों राज्‍य में लोकसभा की 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। दो सीटें उन्‍होंने अन्‍य दलों के लिए छोड़ दी हैं। यह गठबंधन अमेठी और रायबरेली सीटों पर अपने उम्‍मीदवार खड़े नहीं करेगा।
आज लखनऊ में अखिलेश यादव के साथ संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने कहा कि यह गठबंधन देश और जनता के हित में है। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कार्यकर्ताओं से भाईचारा बनाए रखने और गठबंधन के लिए काम करने की अपील की। ब्‍यौरे के साथ हमारे संवाददाता-

यह पहली बार है जब समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करने के लिए एक साथ बैठे। ठीक 26 साल बाद दोनों कट्टर प्रतिद्वंदी दल भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए एक साथ आए हैं। इससे पहले, मुलायम सिंह यादव और काशीराम ने चुनाव लड़ने के लिए हाथ मिलाया था और 1993 में भारी जीत दर्ज की थी। कांग्रेस को गठबंधन में लेने के बजाय दो लोकसभा सीटें अमेटी और रायबरेली पार्टी के लिए छोड़ी गई हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस गठबंधन को एसपी, बीएसपी के अस्तित्‍व की सुरक्षा के लिए गठबंधन करार दिया है। मुल्‍तान सिंह यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

---------------

उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि कारोबारी सहूलियत की नीतियों की वजह से ही आज दुनिया के देश भारत में निवेश करना चाहते हैं। वे आज मुम्‍बई में 25 वें भागीदारी शिखर सम्‍मेलन 2019 को संबोधित कर रहे थे। हमारी संवाददाता की एक रिपोर्ट--

उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने आज मुंबई में पार्टनरशिप समिट, 2019 संस्‍करण का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में वर्तमान सरकार द्वारा किए गए सुधारों के कारण भारत को आज दुनिया में एक अहम स्‍थान प्राप्‍त हो पाया है। जीएसटी को लोकप्रिय होते देख खुशी जाहिर करते हुए उन्‍होंने कहा कि ये अब तक का सबसे परिवर्तनकारी क्रांतिकारी फैसला है। केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने मुख्‍य भाषण में कृषि क्षेत्रों को समृद्ध करने के लिए निरंतर प्रयासों की आवश्‍यकता पर जोर दिया। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

----------------

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज आज उजबेकिस्‍तान की दो दिन की यात्रा पर रवाना होंगी। वे समरकंद में उजबेकिस्‍तान के विदेश मंत्री अब्‍दुल अजीज कमिलोफ के साथ पहले भारत मध्‍य एशिया संवाद की सह-अध्‍यक्षता करेंगी। क्षेत्रीय सम्‍पर्क के मुद्दों पर आयोजित सत्र में अफगानिस्‍तान के विदेश मंत्री विशेष रूप से आमंत्रित हैं।   विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और मध्‍य एशियाई देश अपने साझा इतिहास और सांस्‍कृतिक सम्‍पर्क के आधार पर विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विचार विमर्श करेंगे।

----------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज स्‍वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। अपने संदेश में राष्‍ट्रपति कोविन्‍द ने कहा कि महान विद्वान, संन्‍यासी और राष्‍ट्रनिर्माता स्‍वामी विवेकानंद के उपदेश आज भी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं और उनके सम्‍मान में यह दिन राष्‍ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।
स्‍वामी विवेकानंद का स्‍मरण करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा है कि स्‍वामी जी को युवा-शक्ति पर अटूट विश्‍वास था।
सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन‍राठौड़ ने कहा है कि स्‍वामी विवेकानंद की सोच अपने समय से बहुत आगे की थी।

----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी गुरु गोबिन्‍द सिंह जी की स्‍मृति में कल नई दिल्‍ली में स्‍मारक सिक्‍का जारी करेंगे। यह सिक्‍का गुरु गोबिन्‍द सिंह की जयंती पर आयोजित समारोह में जारी किया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री सभा को संबोधित करेंगे।

----------------

उत्तर प्रदेश में कुंभनगरी प्रयागराज में मेले के भव्‍य आयोजन के लिए तैयार हो रही है। मेला मंगलवार को शुरू होगा और 4 मार्च तक जारी रहेगा। मेला क्षेत्र 45 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला होगा। मेले के भव्य और सुचारु रूप से आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

----------------

जम्‍मू कश्‍मीर में काज़ीगुंड और जवाहर सुरंग क्षेत्र में खराब मौसम के कारण जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर घाटी की तरफ जाने वाले वाहन रोक दिये गये हैं। विमान सेवाओं पर भी बुरा असर पड़ा है।
उत्तराखंड में गढ़वाल और कुमाऊं के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में साफ मौसम के बावजूद कड़ाके की ठंड पड़ रही है। राज्य में चारधाम की यात्रा के सभी मार्ग यातायात के लिए खुले हुए हैं।

----------------

केन्‍द्रीय नागर विमानन मंत्रालय की संचालन समिति ने अरुणाचलप्रदेश की राजधानी ईटानगर में नया एयरपोर्ट बनाने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। इससे स्‍थानीय आबादी को बेहतर सम्‍पर्क सुविधा मिलने के साथ ही राज्‍य के आर्थिक विकास में भी तेजी आएगी। इस हवाईअड्डे के निर्माण पर करीब दस अरब 43 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है।

----------------

सिडनी में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पहले एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में ताजा समाचार मिलने तक भारत ने 33वें ओवर में चार विकेट पर 139 रन बना लिये हैं। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 288 रन बनाए थे। ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत  सामने जीत के लिए 289 रन का लक्ष्‍य रखा है।

----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Jan) Midday News 20 (Jan) News at Nine 20 (Jan) Hourly 20 (Jan) (2300hrs)
समाचार प्रभात 20 (Jan) दोपहर समाचार 20 (Jan) समाचार संध्या 20 (Jan) प्रति घंटा समाचार 20 (Jan) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Jan) Khabrein(Day) 20 (Jan) Khabrein(Eve) 20 (Jan)
Aaj Savere 20 (Jan) Parikrama 20 (Jan) Lok Ruchi Samachar 20 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Jan) Samayki 20 (Jan) Sports Scan 20 (Jan) Spotlight/News Analysis 20 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 17 (Jan) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Jan) Vaad-Samvaad 15 (Jan) Money Talk 15 (Jan) Current Affairs 18 (Jan)