Last Updated : Jan 20 2019 11:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi terms opposition alliance as a grouping for corruption, scam, negativity and instability            Defence corridor is significant step in indigenization of defence production: Sitharaman            Uttar Pradesh: All arrangements in place for 2nd main bath of Kumbh Mela paush purnima tomorrow            Rafael Nadal reaches quarter-final of Australian Open            Khelo India Youth Games: Maharashtra finish top with 228 medals           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
09.11.2018
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी छत्तीसगढ़ के बस्तर में कड़ी सुरक्षा के बीच आज चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं।
  • मध्य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का आज अंतिम दिन।
  • निर्वाचन आयोग का उच्चस्तरीय दल मिजोरम सरकार के अधिकारियों, गैर-सरकारी संगठन समन्वय समिति के प्रतिनिधियों से चुनाव संबंधी मुद्दों पर चर्चा के लिए आइजोल पहुंच रहा है।
  • रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने के-9 वज्र और एम-777 तोपे सेना में शामिल कीं।
  • अमरीका और चीन आज वाशिंगटन में अपने व्यापारिक विवादों को हल करने के लिए बातचीत करेंगे।
  • आईसीसी महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्वकप में आज भारत  का सामना न्यूजीलैंड से।

....................


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार छत्‍तीसगढ़ के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। आज जगदलपुर में  एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार राज्‍य का तेजी से विकास सुनिश्चित करने के लिए रात-दिन काम कर रही है।
आपके बच्‍चों का उज्‍ज्‍वल भविष्‍य बने। आने वाली पीढ़ी दर पीढ़ी बस्‍तर में फिर कभी गरीबी फिर कभी इस तरफ मुंह भी न कर पाएं ऐसा बस्‍तर को मजबूत बनाना है, समृद्ध बनाना है, यहां से बेरोजगारी, यहां से गरीबी, यहां से भुखमरी  इन सबको मिटाने के लिए जो हम लगातार प्रयास कर रहे हैं उसी सिलसिले में बार- बार मुझे आपके बीच आने का सौभाग्‍य मिला है। 
प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार समावेशी विकास करने में विश्‍वास रखती है।
अपना पराया नहीं, मेरा तेरा नहीं, मेरी जाति, तेरी जाति भेदभाव नहीं। शहर और गांव में भेदभाव नहीं। दलित, पीडि़त, शोषित, वंचित, आदिवासी में भेदभाव नहीं। पुरूष और स्‍त्री में भेदभाव नहीं, युवा और बुजुर्ग में भेदभाव नहीं। इन भेदभाव की दीवारों को खत्‍म करके एक ही मंत्र ले करके हम चले हैं। सबका साथ, सबका विकास।
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने सरकार द्वारा नोटबंदी किये जाने की आलोचना की। वे कांकेर में एक चुनाव रैली को संबोधित कर रहे थे। श्री गांधी आज बाद में राजनंद जिले में कुछ और रैलियों को संबोधित करेंगे। श्री गांधी का ढोगंरगढ़ में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है।

....................


राज्य में पहले चरण के विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान कल शाम समाप्त हो जाएगा। इस चरण में अठारह निर्वाचन क्षेत्रों में 12 नवम्बर को वोट डाले जाएंगे, जिनमें ज़्यादातर निर्वाचन क्षेत्र वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित हैं।

....................


मध्य प्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का आज अंतिम दिन है। दोनों राज्यों में, इस महीने की 28 तारीख को मतदान होगा।
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 952 नामांकन भरे गए हैं। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने 230 सदस्यों वाली राज्य विधानसभा के चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।
मिजोरम में अभी तक विभिन्न राजनीतिक दलों के 99 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं। इनमें कांग्रेस, मिजो नेशनल फ्रंट, भाजपा और अन्य पार्टियां शामिल हैं।

....................


उप-मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग का एक उच्च स्तरीय दल मिज़ोरम में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिये आज तीसरे पहर आइज़ोल पहुंच रहा है। इस दल में झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. खेंगते, मुख्य निर्वाचन आयुक्त के सचिव एस.बी. जोशी और मिज़ोरम की अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती लाज़रमावी शामिल हैं। निर्वाचन आयोग का यह दल इस सप्ताह के शुरू में राज्य में चुनाव प्रक्रिया में आये गतिरोध के मद्देनज़र राज्य सरकार के अधिकारियों और गैरसरकारी संगठन समन्वय समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगा। गैरसरकारी संगठनों ने पिछले दिनों राज्य के प्रधान गृह सचिव लालनुनमाविया चुआंगो और मुख्य चुनाव अधिकारी एस.बी. शशांक को हटाने की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया था। राज्य में इस महीने की 28 तारीख को वोट डाले जाएंगे। एक रिपोर्ट-
कल तक कांग्रेस, मिजो नेशनल फ्रंट, भाजपा और अन्य  सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के 99 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं। कल मुख्‍यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष लल थनहोला और कांग्रेस के अन्‍य नेताओं ने नामांकन पत्र दाखिल किए। श्री लल थनहोला ने चामफाई और सरचिप विधानसभाओं से पर्चें भरे। उधर राज्‍य में विभिन्‍न दलों का चुनाव प्रचार तेज हो गया है। केंद्रीय पर्यटन राज्‍य मंत्री अल्‍फोंस कन्‍नाथनाम ने कल सइहा जिले से भाजपा के चुनाव अभियान की शुरूआत की। रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि मारा स्‍वायत्‍त जिला परिषद को और शक्तियां प्रदान करने के लिए संविधान की छठी सूची में संशोधन की मारा समुदाय के लंबे समय से चली आ रही मांग पर संसद के शीतकालीन सत्र में विचार किया जाएगा। आइजोल से आइरीन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र कौशिक।

....................


कांग्रेस ने तेलंगाना विधानसभा की कुल 119 में से 25 सीटें महागठबंधन के सहयोगी दलों के लिए छोड़ने की घोषणा की है। नई दिल्ली में कल पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद पार्टी महासचिव और राज्य प्रभारी आर.सी. कुंटिया ने बताया कि तेलुगु देशम पार्टी, तेलंगाना जन समिति और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के लिए ये सीटें छोड़ी गई हैं।
राज्य में अगले महीने की सात तारीख को मतदान होगा  जिसकी अधिसूचना सोमवार को जारी की जाएगी।

....................


केरल उच्‍च न्‍यायालय ने इंडियन मुस्लिम लीग- आई.यू.एल.ए. के विधायक शाज़ी को अगले छह साल के लिए अयोग्‍य घोषित कर दिया है। उन पर 2016 में विधानसभा चुनाव के दौरान अज़िकोड विधानसभा क्षेत्र में चुनाव जीतने के लिए धर्म का इस्‍तेमाल करने का आरोप है। एलडीएफ उम्‍मीदवार एम.वी निकेश कुमार की याचिका की सुनवाई के बाद न्यायालय ने यह फैसला दिया है। अपनी याचिका में निकेश कुमार ने आरोप लगाया था कि शाज़ी ने भ्रष्‍ट तरीकों का इस्‍तेमाल कर उनसे दो हजार दो सौ से अधिक मत प्राप्‍त करके चुनाव जीता है। राज्‍य में इंडियन मुस्लिम लीग- कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली विपक्षी गठबंधन का एक हिस्‍सा है। पार्टी ने कहा कि फैसले की प्रतिलिपि मिलते ही अपील करने पर विचार करेगी।

....................


सेना ने आज के-9 वज्र और एम777 होवित्‍जर तोपों सहित नई बंदूकें और उपकरण महाराष्‍ट्र में नासिक जिले के देवलाली आर्टिलरी सेन्‍टर में शामिल किये। हमारे संवाददाता ने बताया है कि रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन और सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत की उपस्थिति में इन अस्‍त्र-शस्‍त्रों को शामिल करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया।
एम777 अमरीकी अल्‍ट्रा लाइट होवित्‍जर और के-9 वज्र के अलावा समग्र गण टोइंग वाहन भी शामिल हैं। के-9 वज्र एक सेल्‍फ प्रोपेल्‍ड तोप है। 145 एम 777 को खरीदने के लिए भारत ने नवंबर 2016 में अमरीका के साथ विदेशी सेना सामग्री खरीदारी कार्यक्रम के तहत पांच हजार 70 करोड़ रूपये का करार किया था1 इससे पहले एम777 का इस्‍तेमाल इराक और अफगानिस्‍तान में भी किया गया था। इन तोपों को सेना में शामिल करने के से सेना की मारक क्षमता में बढ़ोतरी हुई है। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

....................


जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामा जिले के त्राल इलाके में आज आतंकवादियों और सेना, राज्‍य पुलिस तथा केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की संयुक्‍त टीम के बीच गोलीबारी हुई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि तलाशी अभियान के तहत जिले के त्राल, अवन्‍तीपोरा और पामपोर इलाकों में इंटरनेट सेवाये स्‍थगित कर दी गई हैं। समझा जाता है कि वहां दो आतंकी छिपे हुए है। दोनों ओर से किसी के हताहत होने की अभी कोई खबर नहीं है। ब्‍यौरे की प्रतीक्षा है।

....................


केंद्र सरकार की जनऔषधि योजना से लोगों को गुणवत्‍ता वाली जेनेरिक दवाईयां उचित मूल्‍यों पर मिल रही हैं। कर्नाटक में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि के 270 केंद्र काम कर रहे हैं जहां 50 से 90 प्रतशित की छूट के साथ 600 प्रकार की दवाईयां बेची जाती है। बेंगलूरू में करीब 25 केंद्र और राज्‍यभर के सरकारी अस्‍पतालों में 88 दुकानें हैं। अब बीदर जैसे पिछड़े इलाकों में भी इन दवाईयों की दुकानें खुल रही हैं। पेश है हमारे बेंगलूरू संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट। 
उत्‍तरी कर्नाटक के बीदर जिले में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों पर जेनेरिक दवाईयां बिक्री के लिए सस्‍ती दरों पर उपलब्‍ध है।  बीदर जिले के एक निवासी राजकुमार ने इस योजना का लाभ उठाया और अपने विचार साझा किए। 
ये जो प्रधानमंत्री जन औषधी केंद्र है उससे आम और गरीब लेागों को बहुत फायदा हो रहा है। क्‍योंकि बाहर हमें जो सौ रूपये में दवाई मिलती है। वही दवाई हमें 20 से 30 रूपये में बड़ी आसानी से मिलती है। 
जन औषधि कार्यक्रम से मध्‍यम वर्ग और गरीब तबके के लोगों को आर्थिक बोझ से राहत मिली है और इससे उन्‍हें सुविधानुसार गुणवत्‍ता वाली दवाईयां प्राप्‍त करने में सहायता मिली है। बेंगलूरू से आर मूर्ति की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से सायरा मुजतबा। 

....................


जालंधर शहर को हराभरा बना कर पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए स्‍मार्ट सिटी परियेजना के अंतर्गत जिला प्रशासन ने दस स्‍थानों का चयन किया है। स्‍मार्ट सिटी परियोजना के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी विशेष सारंगल ने मीडिया को यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना से शहर को साफ-सुथरा, हराभरा तथा प्रदूषण मुक्‍त बनाने के अलावा नया रूप देने में भी मदद मिलेगी।

....................


अमरीका और चीन पिछले कई म‍हीनों से अपने व्‍यापारिक विवादों के कारण तनाव से उत्‍पन्‍न समस्‍या को हल करने के लिए आज फिर बातचीत शुरू कर रहे है।
समाचार एजेंसी ए एफ पी  ने खबर दी है कि अर्जेंटीना में 20 देशों के समूह की शिखर वार्ता के अवसर पर अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप और चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग के बीच वार्ता होने की संभावना है। इस वार्ता से कुछ हफ्ते पहले ही वाशिंगटन में दोनों देशों की यह बैठक होने वाली है। अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने चीन पर गलत ढंग की व्‍यापारिक नीतियों पर चलने का आरोप लगाते हुए उसके माल पर 2 खरब 50 अरब डॉलर का शुल्‍क लगाया है। इसके जवाब में चीन ने भी ऐसी ही कार्रवाई की है।
आज की बैठक में अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो और रक्षा मंत्री जिम मैटिस की चीन के दो उच्‍चस्‍तरीय नीति निर्माताओं से बातचीत होगी। इस बातचीत में दोनों देशों के बीच सेना के मुद्दे पर मतभेदों को कम करने के लिए किये जाने वाले उपायों पर भी चर्चा हो सकती है।

....................

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आज फ्रांस की तीन दिन की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। वे प्रथम विश्व युद्ध की समाप्ति के  सौ वर्ष पूरे होने पर आयोजित पेरिस शांति फोरम में भाग लेंगे। शताब्दी कार्यक्रमों में, 50 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष और उनके प्रतिनिधियों के शामिल होने का अनुमान है। श्री नायडू, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों की अध्यक्षता में आर्क दू त्रियोंफ में आयोजित समारोह में भाग लेंगे।
श्री नायडू, पेरिस शांति फोरम के मौके पर कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

....................

श्रीलंका में नई सरकार बुधवार को संसद की बैठक में बहुमत सिद्ध करने के लिए मतदान के मुद्दे पर अब भी विचार कर रही है। नवनियुक्‍त विदेश मंत्री डॉ. सारथ अमुनुगामा ने हमारे संवाददाता को यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि संसद के अध्‍यक्ष से बुधवार को सदन की कार्यवाही तय करने के बारे में बातचीत चल रही है। अध्‍यक्ष कारू जयसूर्या और प्रधानमंत्री पद से निष्‍कासित रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्‍व वाले गुट ने मांग की है कि बहुमत सिद्ध करने के लिए अधिवेशन के पहले ही दिन सदन में मतदान होना चाहिए।

....................


आईसीसी महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्वकप आज से वेस्टइंडीज में शुरू हो रहा है। भारत अपना पहला मैच आज गुयाना में न्यूजीलैंड के साथ खेलेगा। भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं।

....................


आज दोपहर के कारोबार में बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक कुछ गिर गया। वैश्विक स्‍तर पर नकारात्‍मक स्थिति के कारण ऐसा हुआ। अब से कुछ देर पहले यह 90 अंकों की बढकर/गिरावट के साथ 35 हजार 147 पर था।

....................



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Jan) Midday News 20 (Jan) News at Nine 20 (Jan) Hourly 20 (Jan) (2300hrs)
समाचार प्रभात 20 (Jan) दोपहर समाचार 20 (Jan) समाचार संध्या 20 (Jan) प्रति घंटा समाचार 20 (Jan) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Jan) Khabrein(Day) 20 (Jan) Khabrein(Eve) 20 (Jan)
Aaj Savere 20 (Jan) Parikrama 20 (Jan) Lok Ruchi Samachar 20 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Jan) Samayki 20 (Jan) Sports Scan 20 (Jan) Spotlight/News Analysis 20 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 17 (Jan) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Jan) Vaad-Samvaad 15 (Jan) Money Talk 15 (Jan) Current Affairs 18 (Jan)