Last Updated : Oct 20 2018 2:26PM     Screen Reader Access
News Highlights
J&K: Counting of votes for 52 civic bodies underway            Amritsar train accident: Relief, rehabilitation efforts for victims continue on war footing; Magisterial inquiry ordered into incident            PM Modi holds talks with his Sri Lankan counterpart Ranil Wickremesinghe in New Delhi           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
17.07.2018

मुख्य समाचार-:

  • प्रधानमंत्री ने संसद के मॉनसून सत्रके दौरान दोनों सदनों का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए सभी राजनीतिक दलों सेसहयोग मांगा।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने भीड़ की हिंसा की घटनाओं से निपटने के लिए संसद को  नये कानून बनाने का निर्देश दिया।

  • महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधीने राज्‍यों से  एक महीने के अंदर सभी बाल देखभालसंस्‍थानों का पंजीकरण और उन्‍हें केन्‍द्रीय दत्‍तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण से जोड़ना सुनिश्चित करने को कहा।

  • अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप औररूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने अपनी पहली मुलाकात पर संतोष व्‍यक्‍त किया।

  • भारत और इंग्लैंड के बीच एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीयक्रिकेट मैचों की श्रृंखला का निर्णायक अंतिम मुकाबला आज लीड्स में।

---

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संसद के मॉनसून सत्र मेंदोनों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी राजनीतिक दलों का सहयोग मांगाहै।

संसद के मॉनसून सत्र से पहले सरकार द्वारा आज नई दिल्‍ली मेंबुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सरकारने संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए विपक्ष का सहयोग मांगा।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार,संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री विजय गोयल, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा और गुलाम नबी आजाद,राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार और भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के डीराजा बैठक में शामिल हुए। पत्रकारों से बातचीत में संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमारने बताया कि सभी दलों ने सरकार को सहयोग देने का आश्‍वासन दिया है। 

सर्वदलीय बैठक बहुत अच्‍छे माहौल में रही और बैठक में विपक्ष,कांग्रेस से लेकर सभी पार्टियों ने एक सुर से एकजुट होकर सदन चलाने के लिए पूरा सहयोगदेने की उन्‍होंने बात कही, और कई विधायी कार्य, कई राष्‍ट्रीय समस्‍याएं, चुनौतियांइन सारे मामलों के बारे में भी चर्चा करने के बाद वहां मुद्दे उठाये गए।

मॉनसून अधिवेशन के बारे में हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-----

संसद का मॉनसून सत्र कल नई दिल्‍ली में शुरू होगा और यह दस अगस्‍ततक चलेगा। इस सत्र में सदन की 18 बैठकें होंगी। सरकार तीन तलाक विधेयक पारित करानेको सर्वोच्‍च प्राथमिकता देगी। लोकसभा इस विधेयक को पारित कर चुकी है और ये राज्‍यसभामें विचाराधीन है। इसके अलावा सरकार राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जादेने, राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा आयोग विधेयक, ट्रांसजेंडर पर्सन्‍स विधेयक पर भी चर्चाकराएगी। राज्‍यसभा के उपसभापति का चुनाव भी इसी सत्र में कराया जाना है, क्‍योंकि उपसभापतिपी जे कुरियन का कार्यकाल इसी महीने खत्‍म हो रहा है। समाचार कक्ष से निखिल कुमार।

---

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज रात साढ़े नौ बजे से इन्‍द्रप्रस्‍थऔर एफएम गोल्‍ड चैनल पर हिन्‍दी में संसद के समक्ष मुद्दे कार्यक्रम प्रसारितकिया जाएगा। इसके बाद अंग्रेजी में इश्‍यू बिफोर पार्लियामेंट कार्यक्रम एफएम गोल्‍ड चैनल पर रात दस बजे से प्रसारित होगा।

---

केंद्र ने उच्‍चतम न्‍यायालय को सूचित किया है कि लोकपाल चयनसमिति की बैठक 19 जुलाई को बुलाई गई है। इसका उद्देश्‍य लोकपाल के पद के लिए नामोंकी तलाश के लिए कमेटी गठित करना है। सरकार ने कहा है कि यह कमेटी लोकपाल की नियुक्तिके लिए नामों की सिफारिश करेगी। शीर्ष न्‍यायालय ने मामले की अगली सुनवाई 24 जुलाईको निश्चित की है और कहा है कि चयन समिति की निर्धारित बैठक होने तक वह कोई दिशा-निर्देशपारित नहीं करेगा।

शीर्ष न्‍यायालय पिछले वर्ष 27 अप्रैल के न्‍यायालय के फैसलेके बावजूद लोकपाल की नियुक्ति न करने के मुद्दे पर दायर अवमानना याचिका पर सुनवाई कररहा था।

---

 उच्‍चतम न्‍यायालय ने भीड़ की हिंसा की घटनाओंसे निपटने के लिए संसद से नये कानून पर विचार करने को कहा है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपकमिश्रा ने कहा कि भीड़ की  भयानक गतिविधियोंको नया कायदा बनने की अनुमति नहीं दी जा सकती और इनपर सख्‍ती से रोक लगाने की जरूरतहै। शीर्ष न्‍यायालय ने भीड़ की हिंसा और गौ रक्षा के नाम पर होने वाले अपराधों सेनिपटने के लिए रोकथाम, सुधारात्‍मक और दंडात्‍मक प्रावधान वाले दिशा-निर्देश भी जारीकिए हैं। न्‍यायमूर्ति ए एम खानविलकर और डी वाई चन्‍द्रचूड़ की पीठ ने कहा कि कानूनका शासन कायम रखना राज्‍य सरकारों का दायित्‍व है और राज्‍य ऐसे अपराधों की अनदेखीनहीं कर सकते। उच्‍चतम न्‍यायालय ने ऐसी हिंसक घटनाओं को रोकने की मांग करने वाली याचिकापर ये दिशा-निर्देश जारी किए। मामले की अगली सुनवाई 28 अगस्‍त को होगी और केंद्र तथाराज्‍य सरकारों से कहा गया है कि ऐसे अपराधों को रोकने के उसके दिशा-निर्देशों पर अमलकिया जाए।

---

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने सभी राज्‍यों से मदरटैरेसा मिशनरियों द्वारा चलाये जा रहे बाल देखभाल गृह के तुरंत निरीक्षण के लिए कहाहै। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्रीमती गांधी ने राज्‍यों से एक महीनेके भीतर यह सुनिश्चित करने को भी कहा कि सभी बाल देखभाल संस्‍थान पंजीकृत हों और केन्‍द्रीयदत्‍तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण से जुड़े हुए हैं। झारखंड में मिशनरियों द्वारासंचालित बाल देखभाल गृह से अवैध दत्‍तक ग्रहण करने की हाल की एक घटना के बाद ये कदमउठाया गया है।

       ---

राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक विकास और वित्‍त निगम-एनएमडीएफसीने आज नई दिल्‍ली में वित्‍तीय प्रबंधन पर एक कार्यशाला का आयोजन किया है। निगम नेराज्‍य में संचालित एजेंसियों के अध्‍यक्षों के लिए यह कार्यशाला आयोजित की है।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए अल्‍पसंख्‍यक मामालें के मंत्रीमुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि निगम अल्‍पसंख्‍यकों को कम ब्‍याज दर पर ऋण देकर उन्‍हेंआर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्‍त बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्‍होंनेकहा कि विभिन्‍न कार्यक्रमों के तहत छह लाख 37 हजार से अधिक लोगों को इससे लाभ पहुंचाहै।

---

कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री राधामोहन सिंह आज असम में गुवाहाटीमें कृषि बागवानी क्षेत्र के विकास के बारे में समीक्षा बैठक कर रहे हैं। वे विभिन्‍नकृषि योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा कर रहे हैं। उन्‍होंने किसानों को लाभ पहुंचानेके लिए धन का समय पर उचित इस्‍तेमाल करने पर जोर दिया।

राज्‍य के कृषिमंत्री अतुल बोरा ने कहा कि किसानों की आय दोगुनीकरने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

---

केन्‍द्र सरकार द्वारा फरवरी 2015 में शुरू की गई मृदा स्‍वास्‍थ्‍यकार्ड योजना से पैदावार और आय में बढ़ोतरी से किसानों के चेहरे पर खुशी आ रही है। इसयोजना का उद्देश्‍य मिट्टी की जांच और किसानों को उर्वरक और उसके पोषक तत्‍वों के बारेमें सलाह देना है। योजना के तहत नमूने एकत्र कर देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में इनकीजांच की जाती है।

कछार जिले में मौजूदा वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में पांच हजारमृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड वितरित करने का लक्ष्‍य रखा गया था, जिसमें से अब तक साढ़ेतीन हजार कार्ड वितरित किये जा चुके हैं। तीन हजार से अधिक नमूने भी एकत्र किये जाचुके हैं। पिछले वित्‍त वर्ष में 34 हजार कार्ड वितरित किये गये और नौ हजार नमूने एकत्रकिये गये।

हमारे सिल्‍चर संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट----

कछार जिले में मौजूदा वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में पांच हजारमृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड के वितरण का लक्ष्‍य था, जिसमें से तीन हजार पांच सौ कार्डअब तक वितरित किये जा चुके हैं और तीन हजार नमूने जांच के लिए संग्रह भी किये गए हैं।इससे पहले 2017-18 में 34 हजार कार्ड बांटे गये और नौ हजार नमूनों की जांच की गई।

मैं हाशिम अहमद, कछार जिला की लखीमपुर विधानसभा का मारथलगांव का एक किसान हूं। पहले मैं अपना माटी से फसल लगाकर साल में 26-50 हजार रुपए कमाता था, लेकिन इस बार सोयल हेल्थ कार्ड मिलने के बाद इस साल मुझे एक लाख 10 हजार रुपए तक का हिदायत मिला है। उम्मीद है कि आने वाले साल में इस स्कीम से और फ़ायदा होगा

मैं मनोज दास, कछार जिला के धोलाई विधानसभा मोहनपुर गांव मेंरहने वाला हूं। पहले फसल लगाने से मुझे धान मिला 25 क्विंटल और आलू सब्जी बिक्री कर के मिला 25 हजार, सब मिलाके 48 हजार मिला था. लेकिन इस बार सोइल हेल्थ कार्ड मिलने के बाद जिला से कृषि ऑफिसर लोग आया, मेरा खेती परिक्खा किया और बहुत कुछ सार दिया है, इसके बाद मेरा खेती में इस बार 75 क्विंटल धान फला और सब्जी भी दोगुना से ज्यादा हुआ. इस सबका बिक्री करके इस बार मुझे 98 हजार रुपया मिला.

मिट्टी की गुणवत्‍ता की सौ-समय से जांच हो जाने से किसान मिट्टीके अनुकूल फसल उगा पा रहे हैं। और खुशहाली की ओर बढ़ रहे हैं। रितेश पाठक, आकाशवाणीसमाचार, सिल्‍चर।

---

अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप और रूस के राष्‍ट्रपतिव्‍लादिमीर पुतिन ने कल रात हेलसिंकी में अपनी पहली बैठक पर संतोष व्‍यक्‍त किया है।श्री ट्रंप ने बैठक को बहुत ही उपयोगी बताया है। श्री पुतिन ने इसे पहला कदम बतायाहै। बैठक के बाद संवाददाता सम्‍मेलन में श्री ट्रंप ने बताया कि उन्‍होंने अमरीकी राष्‍ट्रपतिचुनाव में रूस के हस्‍तक्षेप के आरोपों पर श्री पुतिन से काफी समय तक बातचीत की। श्रीपुतिन ने स्‍पष्‍ट रूप से आरोपों से इंकार किया।

रूस के राष्‍ट्रपति ने कहा कि तथ्‍यों से इस बात का कोई सबूतनहीं मिला है और दोनों देशों को अफवाहों पर नहीं बल्कि सबूतों पर विश्‍वास करना है।

सीरिया संकट पर दोनों देश सहयोग करने पर सहमत हुए लेकिन किसीठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सके।

श्री पुतिन ने कहा कि दोनों देशों को विभिन्‍न मुद्दों पर मिलकरकाम करना चाहिए।

---

अमरीकी राष्‍ट्रपति चुनाव में किसी तरह का हस्‍तक्षेप न करनेके रूस के दावे का समर्थन करने पर राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप की आलोचना हो रही है।अमरीकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के अध्‍यक्ष पॉल रेयान ने कहा है कि रूस अमरीकीलोकतंत्र को कमजोर करने का प्रयास कर रहा है। प्रमुख रिपब्लिकन सांसद जॉन मैक्‍कन नेपुतिन के साथ ट्रंप के कल फिनलैंड में संवाददाता सम्‍मेलन को  बहुत ही शर्मनाक बताया है। श्री ट्रंप ने पत्रकारोंसे बातचीत में अमरीकी खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा था कि चुनावमें रूस के दखल देने का कोई कारण नजर नहीं आता। 

         ---  

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि अमरीका और उसके व्‍यापारिकसाझीदारों के बीच व्‍यापार युद्ध से विश्‍व की आर्थिक वृद्धि दर के लिए खतरा बढ़ रहाहै। वैश्विक संभावनाओं पर अपने ताजा वक्‍तव्‍य में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष नेआगाह किया है कि व्‍यापार को लेकर तनाव बढ़ने से वित्‍तीय बाजारों की स्थिरता को खतराहो सकता है।  

---

जानी मानी फिल्‍म अभिनेत्री रीता भादुड़ी का आज तड़केमुम्‍बई के सुजॉय अस्‍पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 62 वर्ष की थी।उन्‍होंने कई हिन्‍दी और गुजराती फिल्‍मों में अभिनय किया। रीता भादुड़ी टेलीविजन सीरियलनिम्‍की मुखिया में इमरती देवी के नाम से जानी जाती थी। हमारी संवाददाताने बताया है कि उनका अंतिम संस्‍कार आज जुहू के श्‍मशान घाट में किया जाएगा।

रीता भादुड़ी ने कभी हां-कभी ना, क्‍या कहना, दिल-विल प्‍यार-व्‍यार,विरासत, घर हो तो ऐसा और मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं जैसी फिल्‍मों में महत्‍वपूर्णसहायक भूमिकाएं निभाई हैं। उन्‍होंने कई गुजराती फिल्‍मों में भी कई महत्‍वपूर्ण किरदारनिभाएं हैं। पिछले कुछ सालों से वे टीवी पर कई सीरियलों में काम कर चुकी हैं। जिसमेंहसरतें, साराभाई वर्सेस साराभाई, खिचड़ी, एक नई पहचान, अमानत, एक महल हो सपनों का औरकुमकुम जैसे लोकप्रिय कार्यक्रम शामिल हैं। सोनाली घडि़यालपाटिल, आकाशवाणी समाचार,मुंबई।

---

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटमैचों की श्रृंखला का निर्णायक अंतिम मुकाबला आज लीड्स में होगा। मैच भारतीय समयानुसारशाम पांच बजे शुरू होगा। फिलहाल श्रृंखला एक-एक की बराबरी पर है।

आकाशवाणी के एफ एम रेनबो और राजधानी चैनल पर आजके मैच का आंखों देखा हाल शाम चार बजे से प्रसारित किया जाएगा।

---    

बम्‍बई शेयर बाजार में आज संवेदी सूचकांक 57 अंक की गिरावट केसाथ 36 हजार 266 पर खुला। कुछ देर पहले सेन्‍सेक्‍स 136 अंक की वृद्धि के साथ 36 हजार460 पर था।

नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 56 अंक बढ़कर 10 हजार992 पर पहुंच गया।

अन्‍तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया24 पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर 68 रूपये 34 पैसे का बोला गया।

---

Live Twitter Feed

Listen News

  • Morning News 20 (Oct)
  • Midday News 20 (Oct)
  • News at Nine 19 (Oct)
  • Hourly 20 (Oct) (1300hrs)
  • समाचार प्रभात 20 (Oct)
  • दोपहर समाचार 19 (Oct)
  • समाचार संध्या 19 (Oct)
  • प्रति घंटा समाचार 20 (Oct) (1305hrs)
  • Khabarnama (Mor) 20 (Oct)
  • Khabrein(Day) 19 (Oct)
  • Khabrein(Eve) 19 (Oct)
  • Aaj Savere 20 (Oct)
  • Parikrama 19 (Oct)
  • Lok Ruchi Samachar 14 (Oct)

Listen Programs

  • Market Mantra 19 (Oct)
  • Samayki 19 (Oct)
  • Sports Scan 19 (Oct)
  • Spotlight/News Analysis 19 (Oct)
  • Public Speak
  • Country wide 18 (Oct)
  • Surkhiyon Mein 18 (Oct)
  • Charcha Ka Vishai Ha 17 (Oct)
  • Vaad-Samvaad 16 (Oct)
  • Money Talk 16 (Oct)
  • Current Affairs 19 (Oct)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""