Last Updated : Mar 18 2019 6:52PM     Screen Reader Access
News Highlights
Manohar Parrikar's last rites to be performed today            Hectic parleys on to decide Goa CM's face            Notification for 1st phase of Lok Sabha polls issued            India, Maldives sign three agreements            Flash floods kill at least 77 people in Indonesia           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
12.07.2018

 

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- आर्थिकदृष्टि से सशक्‍त महिलाएं सामाजिक बुराइयों को दूर करने मेंसक्षम। 

  • मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने तमिलनाडुसरकार से तुतीकोरिन के स्‍टरलाइट प्‍लांटके विरोध में हुए प्रदर्शन की वीडियो रिकॉर्डिग, दस्‍तावेज और रिपोर्ट मांगी।

  • सरकार ने आयकर सेजुड़े मामलों में अपील दायर करने की सीमा बढ़ाई।    

  • जापान में विनाशकारीवर्षा से 199 लोगों की मौत।

  • सेन्‍सेक्‍स अब तक के उच्‍चतम स्‍तर 36 हजार 500 के पार।

  • नॉटिंघम में पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में आज शाम भारत का सामना इंग्‍लैण्‍ड से।

---------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आर्थिक दृष्टि से सशक्त महिलाएं सामाजिक बुराइयों को दूर करने में कारगर भूमिका निभा सकती हैं।विभिन्न स्-सहायतासमूहों से जुड़ी देश भर की एक करोड़ से अधिक महिलाओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंगके जरिए संवाद में श्री मोदी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए उनका आर्थिक दृष्टिसे आत्मनिर्भर होना जरूरी है। उन्‍होंने कहा किमहिलाएं उद्यमशील होती हैं और उन्हें सिखाने की जरूरत नहींपड़ती, उन्हें तो बस काम करने का अवसरचाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए सबसे जरूरी है कि उन्हें अपनी क्षमता, योग्तया औरकुशलता समझने का मौका दिया जाए।

महिलासशक्तिकरण की जब हम बात करते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता होती हैमहिलाओं को स्वयं की शक्तियों को, अपनीयोग्यता को, अपने हुनर को पहचानने काअवसर उपलब्ध हो। हमारी माता-बहनों कोअवसर मिल जाता है वो कमाल करके दिखा देती हैं।

श्री मोदी ने कहा किस्-सहायता समूह ग्रामीणइलाकों में आर्थिक सम्पन्नता का आधारबन रहे हैं और देश की महिलाओं में समाज में बदलाव लाने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि स्-सहायता समूहगरीबों के लिए और खासकर महिलाओं के लिए आर्थिक विकास की धुरी बने हुए हैं और इनसेमहिलाएं सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूत हो रही हैं। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने2014 के बाद से प्राथमिकता के आधार पर 20 लाखस्-सहायता समूह बनाए हैं और दो करोड़25 लाख से ज्यादा परिवार इन समूहों से जुड़ेहुए हैं।

आपको जानकर सुखद आश्चर्य होगा कि अब तक महिलाओं के करीब 45 लाख सेल्फ हैल्प ग्रुप बनायेगए हैं और जिनसे तकरीबन पांच करोड़ महिलायें सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं। एक तरहसे पांच करोड़ परिवारों के लिए एक और कमाने वाले व्यक्ति काइजाफा हुआ है जिससे एक और इनकम का सोर्स तैयार हुआ है।  

संवाद के दौरानमहिलाओं ने भी अपनी प्रेरक और भावपूर्ण कहानियां सुनाई और बताया कि स्-सहायता समूहों ने उनकाजीवन सुधारने में मदद की है।

---------------

तेलंगाना के करीमगंजऔर वारंगल जिलों से स्वय सहायता समूहों कीअनेकों महिलाओं ने आज सुबह संवाद कार्यक्रम में भाग लिया। करीमगंज केकोथापल्ली गांव की आबेदा बानो ने कहा कि इस कार्यक्रम केजरिये अन्य राज्यों की प्रगति कर रहीमहिलाओं के बारे में जानकारी लेने का अवसर मिला।

इसी जिले की शारदा ने ऐसे कईकार्यक्रम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया, जिनके तहत उन्हेंप्रशिक्षण मिला।

अभियान से बहुत सारेहमारे को प्रशिक्षण मिल रहा है। महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए बहुत अच्छा सहायता देने के लिए पीएम बोले हैं बहुत अच्छा लगा है मुझे।

उधर,मध्यप्रदेश में स्वयंसहायता समूह के लिए काम करने वाली महिलाओं ने कहा कि यह उनके लिए अप्रत्याशित अवसर था।

---------------

प्रधानमंत्री ने आजनई दिल्ली में तिलक मार्ग पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नए मुख्यालय धरोहरभवन का उद्घाटन किया। नये भवन में कम खपत वाली बिजली की लाइटें और वर्षा जलसंचयन सहित सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसमें करीब डेढ़ लाख पुस्तकों और पत्रिकाओं के संग्रह के साथकेंद्रीय पुरातात्विक पुस्तकालय भी है। श्री मोदी  इस पुस्तकालय को भी देखने गए।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी धरोहर के बारे मेंजानना बहुत महत्वपूर्ण है।

मैं समझता हूं कि येपुराने शिलालेख या कुछ पुरानी चीजें या कुछ पत्थर ये निर्जीव दुनिया नहीं है ये। यहां का हरपत्थर बोलता है। पुरातत्व से जुड़ीहुई हर कागज की अपनी एक कहानी होती है। पुरातत्व से निकलेहुए हर चीज में मानव के पुरूषार्थ की, पराक्रम की, सपनों की एक बहुत बड़ा शिलालेख अंतस्फूर्त होता है।

प्रधानमंत्री ने कहाजब तक लोग अपनी धरोहर पर गर्व नहीं करते, उनका पुननिर्माण करना कोई मायने नहीं रखता।

देश आजाद होने केबाद इस मनोस्थिति से बाहर आना चाहिए था लेकिन दुर्भाग्य से एक ऐसी सोच ने हिन्दुस्तान को जकड़कर रखा है कि जो हमारे पुरातन के गर्व को बुरा मानता है। औरमैं मानता हूं कि हमें जब तक हमारी इन विरासत पर हमारी इस धरोहर पर गर्व नहीं होगातो उस धरोहर को संजोने संवारने का मन भी नहीं बनता है।

---------------

जम्मू कश्मीर में किफायती और प्रभावी जैनरिक औषधियोंके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत कई जन औषधि केन्‍द्रखोले गए हैं। केन्‍द्र ने गरीब और बेहद गरीब वर्ग के लोगों को विशेष केन्‍द्रों परकिफायती दर पर बेहतर किस्‍म की दवाएं मुहैया कराने के उद्देश्‍य से 2015 में यह योजना शुरू की थी। जैनरिक औषधियों के ये स्टोरराज्य के तीनों क्षेत्रों--जम्मू, कश्मीर और लद्दाख मेंचलाए जा रहे हैं। इन केन्द्रों के माध्यम से किफायती दरों पर औषधियां तो मिलती ही हैं साथ ही लोगों को रोजगार केअवसर भी प्राप्त होते हैं। पेश है हमारे जम्मू संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट-----

इनविक्रय केन्द्रों के माध्यम से लोगों को वाजिब दामों पर गुणवत्ता वालीदवाईयां उपलब्ध करवाने के सरकार के प्रयासों के अच्छे नतीजे प्राप्त हो रहे हैं। आकाशवाणी से बात करतेहुए विभिन्न लोगों ने बताया कि इन केन्द्रों पर उपलब्ध दवाईयां यद्यपि वैसी गुणवत्ता वाली और असरदार हैं किन्तु इनकी कीमतें आमदवाईयों की तुलना में बहुत कम है।

मेरानाम कपिल ठाकुर है और मैं कठुआ से हूं। मेडिसन लेते हुए मुझे कम से कम साल हो गयाहैं यहां से। और बाजार से काफी कम रेट है, सेम सॉल्ट है, और इफैक्टेबल है मेडिसन।  डुप्‍लीकेसीवगैरह कोई नहीं है।

जन औषधिकेन्द्र इससे हम गरीबलोगों को बड़ी सुविधा प्राप्त हुई है। सस्ती से सस्ती दवाईयां प्राप्तहोती हैं हमें। ये डिस्ट्रिक लेवल पर ही हैं। हम सरकार से चाहते हैं कि वो इसकोदूरदराज के इलाकों में पहुंचाये। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिले।

इस वक् 300 मेडिसन से ऊपरब्रॉन्ड जो हैं हमारी शॉप से  मिलते हैं। इतने सस्‍ते और चीप रेट हैं गरीब जनता सेटीस्फाइड हो रही हैऔर उनकी सेहत ठीक हो रही है।

सरकारके इस महत्वकांक्षी प्रयास कीसराहना करते हुए लोगों ने मांग की है कि इस प्रकार के केन्द्रोंको और भी व्यापक बनाया जाये। ताकि अधिकतर लोगों को इसका लाभहासिल हो सके। योगेश शर्मा, आकाशवाणी समाचार, जम्मू ।

---------------

मद्रास उच्च न्यायालय ने तूतीकोरीनके स्टर्लाइट कॉपर स्मैलटर प्लांट के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों की वीडिया रिकार्डिंग, कागजात और रिपोर्टें पेश करने को कहा है। 23 मई कोस्टर्लाइट प्लांट को बंद करने कीमांग कर रहे स्थानीय लोगों के प्रदर्शन के दौरान भड़कीहिंसा में 13 लोग मारे गए थे।  प्रदर्शनकारियों का कहना था किइस प्‍लांट से प्रदूषण फैल रहा है। न्यायमूर्तिसी टी सेल्वम और न्यायमूर्ति ए एमबशीर अहमद की खंडपीठ ने दंगों की खुफिया जांच रिपोर्ट का ब्यौराभी मांगा है और राज्य सरकार से इस महीने की 18 तारीख तक रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

---------------

सरकार ने करों सेजुड़े मामलों में अपील दायर करने की सीमा बढ़ा दी है। वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने आज बताया कि ऐसा मुकदमोंकी संख्या घटाकर 41 प्रतिशत करने केउद्देश्य से किया गया है। उन्‍होंने बताया कि कर विभाग अबआईटीएटी और सीइएसटीएटी मामलों में तभी अपील दायर कर सकेगा जब कर की राशि 20लाख रूपये या उससे ज्यादा हो। अभी यह सीमा दसलाख रूपये की है।

---------------

केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि नाबार्डने लोगों और किसानों के लिए योजना बनाने में महत्वपूर्णभूमिका निभाई है। नाबार्ड के स्थापना दिवस पर वीडियोकांफ्रेंस के जरिए सेमिनार को संबोधित करते हुए उन्होंने यहबात कही ।

तरह तरह की योजनाओंके माध्यम से देता है। कोईसिंचाई के माध्यम से देता है। वो किसी बीमा के माध्यम से देता है। वो ब्याज कैसे उनको सस्ता मिलता है उसमें ब्याज की सबसेंशन के माध्यम से देता है। कृषि क्षेत्र में अन्य तरीके से वाइटरेवोल्यूशन लो रेवोल्यूशन कोप्राथमिकता मिले। उसके माध्यम से साधन देता है। और इस सबका उद्देश्य रहता है कि किस प्रकार से किसान की आयबढ़नी चाहिए।

---------------

भारतीय जनता पार्टीअध्यक्ष अमित शाह और जनतादल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्षतथा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आज पटना में बैठक हुई।दोनों दलों के कई नेता इस अवसर पर मौजूद थे। श्री नीतीश कुमार आज अपने सरकारीनिवास पर श्री शाह के सम्मान में रात्रि भोज देंगे। इसदौरान लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर महत्वपूर्णविचार-विमर्श होने की संभावना है।

---------------

सूचना और प्रसारणमंत्री राज्य वर्धन राठौड़ नेकांग्रेस नेता शशि थरूर की इस टिप्पणी को पूरी तरह हवाई कल्पना बताया है कि अगर 2019 के आम चुनावों में भारतीयजनता पार्टी फिर चुन ली गई तो वह नया संविधान लिखेगी। नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत में श्री राठौड़ ने कहा कि असल में तो कांग्रेसने देश के संविधान से छेड़छाड़ की है और नागरिकों की स्वतंत्रताका हनन किया है।

---------------

उच्चतम न्यायालय ने व्यवस्था दी है कि सहमति से समलैंगिक संबंध अपराध नहीं माना जाएगा तो सामाजिक क्लंक और भेदभाव जैसे अन्य मुद्दे भी खत्म हो जाएंगे।  शीर्ष न्‍यायालय ने यह व्यवस्था भी दी कि भारतीय समाज में कुछ वर्षों में ऐसा माहौल बनाया गया है किजिससे समलैंगिक लोगों के प्रति गहरा भेदभाव बरता जा रहा है।

---------------

जापान में कुछ इलाकोंमें अब तक की सबसे विनाशकारी वर्षा से मरने वालों की संख्या 199 हो गई है। सरकारीप्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने कहा है कि बचाव कार्य जारी है।अधिकारियों ने हिरोशिमा प्रांत के बांधों में जलस्तर बढ़जाने और उनके टूटने की आशंका के मद्देनजर हिगाशी हिरोशिमा और फुचु शहरों के लोगोंको सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा है। ओकायामा प्रांत मेंबाढ़ के कारण एक लाख 40 हजार मकानों को नुकसान पहुंचा है।

---------------

बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 248 अंक के उछालके साथ अब तक के उच्चतम स्तर36 हजार 514 पर खुला। अब से कुछ देर पहले ये286 अंक की वृद्धि के साथ 36 हजार 552 पर था। निफ्टी भी 78 अंक बढ़कर 11 हजार 26 पर पहुंच गया। 

अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर केमुकाबले रूपया 21 पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर 68 रूपये 56 पैसे का बोला गया।                                  

---------------

भारत और इंग्लैंड केबीच तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आजनॉटिंघम में खेला जाएगा। इस मैच का आंखों देखा हाल आकाशवाणी से शाम साढ़े चार बजेसे हिन्दी और अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा।  

---------------

आध्यात्मिक गुरू और साधु वासवानी मिशन के प्रमुख दादा जे पी वासवासी का आजपुणे में निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनकेनिधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहाहै कि वे समाज के लिए जीए और गरीबों तथा जरूरतमंदो की हमेशा मदद करते रहे। एकट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि दादा वासवानी के विचार, उनकी सीख और समाज सेवा के प्रति उनका समर्पण सदा याद रहेंगे।

---------------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Mar) Midday News 18 (Mar) News at Nine 17 (Mar) Hourly 18 (Mar) (1800hrs)
समाचार प्रभात 18 (Mar) दोपहर समाचार 18 (Mar) समाचार संध्या 17 (Mar) प्रति घंटा समाचार 18 (Mar) (1805hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Mar) Khabrein(Day) 18 (Mar) Khabrein(Eve) 17 (Mar)
Aaj Savere 18 (Mar) Parikrama 18 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Mar) Samayki 17 (Mar) Sports Scan 17 (Mar) Spotlight/News Analysis 17 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 14 (Mar) Surkhiyon Mein 14 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Mar) Vaad-Samvaad 12 (Mar) Money Talk 12 (Mar) Current Affairs 15 (Mar)