Last Updated : Mar 18 2019 6:52PM     Screen Reader Access
News Highlights
Manohar Parrikar's last rites to be performed today            Hectic parleys on to decide Goa CM's face            Notification for 1st phase of Lok Sabha polls issued            India, Maldives sign three agreements            Flash floods kill at least 77 people in Indonesia           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
12.07.2018

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह साढ़े नौ बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विभिन्न स्-सहायता समूह के सदस्यों से बातचीत करेंगे। 
  • भारत में इंटरनेट स्वतंत्र और निष्पक्ष बना रहेगा। सरकार ने नेट निरपेक्षता को मंजूरी दी।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कराने के लिए विशेष पी एम एल ए अदालत में याचिका दायर की।
  • भारत यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक का 69वां शेयरधारक बना। भारतीय कंपनियों के साथ और अधिक संयुक्त निवेश का रास्ता साफ।
  • फीफा विश्व कप में इंग्लैंड को हराकर क्रोएशिया पहली बार फाइनल में। खिताब के लिए रविवार को फ्रांस से मुकाबला।
  • और क्वार्टर फाइनल में हारकर रोजर फेडरर विम्बल्डन टेनिस चैम्पियनशिप से बाहर।

------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज साढ़े नौ बजेवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्व-सहायता समूह के सदस्यों के साथ सीधेसंवाद करेंगे। इस संवाद में भाग लेने वाले स्व-सहायता समूहोंमें दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन,दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना और ग्रामीण स्व-सहायता प्रशिक्षण संस्थान शामिल हैं।

इस संवाद से प्रधानमंत्री को यह जानने का अवसरमिलने की उम्मीद है कि यह समूह किस तरह की गतिविधियां चला रहे हैं और उनसे इनके सदस्यों के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा है। यह संवाद नरेन्द्र मोदी ऐप, दूरदर्शन और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र-एनआईसीकी वेबकास्ट पर उपलब्ध रहेगा।

आकाशवाणी से विशेषबातचीत में ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि बड़ी संख्या में महिलाएं दीन दयाल अन्त्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीणआजीविका मिशन से जुड़ रही हैं।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीयआजीविका मिशन में 41 लाख से अधिक महिलाओं के स्व सहायता समूह देश भरमें काम कर रहे हैं जिनमें 5 करोड़ से अधिक महिलाएं जुड़ी हुईहैं। भारत सरकार का लक्ष्य है कि आने वाले कल में हम इस मिशन से नौ करोड़ महिलाओं कोजोड़ें।  

श्री तोमर ने कहा कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीणकौशल्योजना के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओंको प्रशिक्षण और रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।  

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीणकौशल योजना के माध्यम से लगातार गांव में रहने वाले नौजवान जुड़ रहे हैं। अभी तक 5 लाख70 हजार नौजवानों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है और तीन लाख54 हजार से अधिक नौजवान अपना जॉब पा चुके हैं। हम तेजी के साथ प्रधानमंमत्रीनरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में इन दोनों योजनाओं पर काम कर रहे हैं।

    ------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली मेंतिलक मार्ग पर बने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नए मुख्यालय भवन का उद्घाटन करेंगे।इस भवन में बिजली की कम खपत वाली प्रकाश व्यवस्था और वर्षाजल संचय सहित अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। भवन के केन्द्रीय पुस्तकालय में लगभग डेढ़ लाख पुस्तकें और पत्रिकाएं शामिल हैं।

------

दूर संचार आयोग ने इंटरनेट की सुविधा निष्पक्षढंग से प्रदान किए जाने के लिए नेट निरपेक्षता नियमों का अनुमोदन कर दिया है। इन नियमोंसे सेवा प्रदाताओं को इंटरनेट की विषयवस्तु और सेवाओं में भेदभाव करने से रोका जा सकेगा।अब वे ब्लॉकिंग,थ्राटलिंग या उच्चतर स्पीड एक्सेस के जरिए भेदभाव नहीं कर सकेंगे। कलनई दिल्ली में बैठक के बाद दूरसंचार आयोग की अध्यक्ष अरुणा सुंदरराजनने बताया कि रिमोट सर्जरी और ऑटोनमस कारों जैसे कुछ महत्वपूर्ण एप्लीकेश या सेवाओंको नेट निरपेक्षता के दायरे से बाहर रखा जाएगा।

------

प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन रोकथाम कानून केतहत मुंबई की विशेष पी.एम.एल.ए अदालत में हीरा व्यापारीनीरव मोदी और मेहुल चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए याचिकादायर की है। एजेंसी ने पंजाब नैशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में हाल ही में लागू किये गयेभगोड़ा आर्थिक अपराध अध्यादेश के तहत दो याचिकाएं दायर की हैं।  निदेशालय ने दोनों की तीन हजार पांचसौ करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने की भी मांग की।

------

भारत औपचारिक रूप से यूरोपीय पुनर्निर्माण औरविकास  बैंक का 69वांशेयरधारक बन गया है। इससे बैंक के संचालन क्षेत्र में भारतीय कंपनियों के साथ और अधिकसंयुक्त निवेश का रास्ता साफ हो गया है। बैंक की अध्यक्ष सुमा चक्रवर्ती ने लंदन मेंबताया कि सदस्यता से जुड़ी सारी प्रक्रिया इस सप्ताह पूरी हो गई है। जर्मनी के एकीकरणके बाद यूरोप में निजी और उद्यमशीलता अभियान को बढ़ावा देने के लिए 1991 में इस बैंक की स्थापना की गई थी। बैंक का मुख्यालय लंदन में है। यह बैंक38 उभरती हुई अर्थव्यस्थाओं में निवेश करता है।    

------

ईरान ने कहा कि वह भारत को तेल आपूर्ति सुरक्षासुनिश्चित करने में पूरा सहयोग करेगा क्‍योंकि वह भारत का भरोसेमंद ऊर्जा साझेदार रहाहै। ईरान के दूतावास ने यह स्पष्टीकरण ऐसे समय दिया है जब उसके उप-राजदूत और चार्जडी अफेयर्स मसूद रिजवानियां रहागी ने एक दिन पहले कहा था कि अमरीकी प्रतिबंध के बादयदि भारत ने ईरान से तेल आयात में कटौती की तो ईरान भारत को दी जा रही विशेष सुवि‍धाएंबंद कर देगा।  ईरान केदूतावास ने कहा कि वह अस्थिर ऊर्जा बाजार से निपटने में भारत को हो रही दिक्कतों कोसमझता है और इन्‍हें दूर करने के भरसक प्रयास करेगा।

------

उत्तरप्रदेश में केंद्र सरकार की समेकित शिक्षा योजना के तहत दिव्यांग बच्चों को सशक्त बनाकरमुख्य धारा में लाया जा रहा है। इस योजना के तहत दिव्यांग बच्चों को विशेष सहायता उपकरणउपलब्ध कराए जाते हैं और शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है।

उत्तरप्रदेश में समेकित शिक्षा योजना के तहत 6 से14 साल के लगभग दो लाख दिव्यांग बच्चों का विद्यालयों में नामांकन करायागया है। बच्चों में दिव्यांगता की पहचान, प्रमाणपत्र देने औऱकरेक्टिव सर्जरी के लिए इस साल 444 स्वास्थ्य परीक्षण कैम्प लगाकर32 हजार से अधिक बच्चों का परीक्षण हुआ। मेरठ के रहने वाले कैलाश प्रकाशके बेटे का दिमागी विकास ठीक ढंग से नहीं हुआ था लेकिन  बेटे की पढ़ाई की चिंता इस योजनाका लाभ मिलने से दूर हो गई। 

योजनाके लाभार्थी

शुरूसे ही मेरा बच्चा जो है अभिषेक दिमाग से कमजोर था और उसे पढ़ने में बड़ी दिक्कते थी।आज मेरा बच्चा जो कक्षा तीन में है, वो समझने लगाहै और वह जो लिखने भी लगा है और पढ़ने भी लगा है और मुझे बड़ा गर्व है इस बात का किजो हमारी भारत सरकार है उसने ऐसा टीचर रख दिया है जो बच्चों को अच्छी तरह से पढ़ा रहेहैं।

मेरठके रजपुरा के रहने वाले ओमबीर ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि उन्हें यकीन ही नहींथा कि चल पाने में अक्षम उनकी बेटी कभी पढ़ सकेगी लेकिन इस योजना के तहत ये मुमकिनहो सका।

योजनाके लाभार्थी

सरकारने ऐसा अच्छा कदम उठाया है कि इन बच्चों के लिए भी मुझे व्हील चेयर दी स्कूल पहुंचानेके लिए और टीचरों ने भी हमारा साथ दिया उसको पढ़ाने के लिए सरकार की ये बहुत अच्छीपहल है।

पूरेप्रदेश में इस वर्ष 15 हजार से अधिक दिव्यांग बच्चों कोसमेकित शिक्षा योजना के तहत विभिन्न प्रकार के लगभग 29 हजार उपकरणदिये गये हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

 ------

बिहार सरकार ने शराब बंदी कानून 2016 के कड़ेप्रावधानों में संशोधन को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता मेंकल मंत्रिमंडल ने शराब बरामद होने की स्थिति में मकान, भूमि औरमकान जब्त करने जैसे कड़े प्रावधानों को हटाने को मंजूरी दी। विधानसभा की मंजूरी मिलनेके बाद ही संशोधन लागू होंगे।

------

मुम्बई में पिछले कई दिनों से जारी तेज बारिश कल थम जाने से शहरके लोगों को राहत मिली है। पश्चिमी लाइन सहित उपनगरीय रेल सेवाएं बहाल हो गई हैं।

------

क्रोएशिया फीफा फुटबॉल विश्व कप के फाइनल मेंपहुंच गया है।

मारियो मानजुकिच के अतिरिक्तसमय में दागे गोल की बदौलत क्रोएशिया ने फीफा फुटबॉल विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल मेंइंग्लैंड के खिलाफ शुरुआत में ही पिछड़ने के बावजूद जोरदार वापसी करते हुए पहली बारशान के साथ फाइनल में जगह बनाई। निर्धारित समय तक मैच 1-1 गोल सेबराबर था। लेकिन मानजुकिच ने 109वें मिनट में गोल दागकर इतिहासरचते हुए क्रोएशिया का विश्व कप के फाइनल का टिकट पक्का कर दिया। 

इंग्लैंड की ओरसे केरन ट्रिपियर ने पांचवें मिनट में ही क्रोएशियाई गोलकीपर दानियल सुबासिच को छकातेहुए दमदार फ्री-किक से गोल कर टीम को 1-0 से आगे कर दिया। वहीं, क्रोएशिया की ओर से इवान पेरिसिचने 68वें मिनट में गोल कर टीम को बराबरी दिलाकर क्रोएशियाई प्रशंसकोंमें नया उत्साह भर दिया।

रविवार को फाइनल में क्रोएशियाका सामना फ्रांस से होगा। तीसरे स्‍थान के लिए शनिवार को इंग्‍लैंड और बेल्जियम कीटीम आपने-सामने होंगी।

------

मौजूदा चैम्पियन और आठ बार के विजेता रोजर फेडररके विम्बलडन टेनिस चैम्पियनशिप से बाहर होने से उनके प्रशंसकों को गहरा धक्का लगा है। लंदन में कल क्वार्टर फाइनल में केविन एंडरसन ने रोजर फेडरर कोऔर जॉन इस्‍नर ने मिलोस राओनिच को मात दी। राफेल नाडाल ने हुआन मार्टिन डेल पोत्रोको और नोवाक जोकोविच ने केर्ड निशिकोरी को हराया। राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच, केविन एंडरसन और जॉन इस्नर विंबलडन टेनिस में पुरुष सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।

------

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीयक्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज नॉटिंघम में खेला जाएगा। इस मैच का आंखोंदेखा हाल आकाशवाणी से शाम साढ़े चार बजे से हिन्दी और अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा।  

------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

अन्नदाता और देश की आत्मा हैं किसान - पंजाब के मलोट में किसान कल्याण रैली में प्रधानमंत्री का सम्बोधन जनसत्ता सहित अधिकांश अखबारों की प्रमुख ख़बर है। देशबंधुने प्रधानमंत्री के शब्द प्रकाशित किए हैं - सरकार के किसान हितैषी कदमों से कांग्रेस की नींद उड़ी।

अर्थव्यवस्था की नई उड़ान - फ्रांस को पछाड़ कर भारत के छठी बड़ीअर्थव्यवस्था बनने की ख़बर पंजाब केसरीसहित कई अखबारों में है। हिन्दुस्तान ने गर्व शीर्षक से लिखा है - विश्व बैंक ने माना नोटबंदी, जी.एस.टी. के बाद तेज़ी से बढ़ी अर्थव्यवस्था की गति। उच्चतम न्यायालय में विभिन्न मुकदमों की सुनवाई पर भी अखबारोंकी नज़र है। नवभारत टाइम् लिखता है - समलैंगिकता अपराध है या नहीं - केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट पर छोड़ा फैसला। बकौलअमर उजाला एक अन्य मुकदमे में सरकार ने अदालत में कहाशादी की पवित्रता के लिए व्यभिचार अपराध ही रहना चाहिए। धारा-497खत्म करने से विवाह संस्था कमजोर होगी। दैनिक जागरण ने लिखा है - विवाहेत्तर संबंध में महिला को भी दंडित करने पर हो रहा विचार। ताजमहल की खूबसूरतीनहीं बचा सकते तो ध्वस्त कर दो हरिभूमि के अनुसार - सुप्रीम कोर्ट ने विश्व धरोहर के संरक्षण को लेकर केन्द्र और उत्तर प्रदेश सरकार को फटकार लगाई।दैनिक भास्कर की ख़बर है - स्वास्थ्य मंत्रालय ने दर्द निवारकवोवेरॉन इंजेक्शन के उत्पादन और बिक्रीपर प्रतिबंध लगा दिया है, किडनी पर पड़ रहा था असर।

नेट तटस्थता पर मुहर - इंटरनेट इस्तेमाल पर अब भेदभाव नहीं - नई दूरसंचार नीति की घोषणा भी राजस्थान पत्रिका सहित अनेक अखबारों में है। अमर उजाला का कहना है - चालीस लाख रोज़गार सृजन का लक्ष्य है नई नीति में। देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू। राष्ट्रीय सहारा के आर्थिक पन्ने की ख़बर के अनुसार- बी.एस.एन.एल. की सेवा का लाभ25 जुलाई से मिलेगा। कंपनी के यूजर्स विंग् मोबाइल ऐप से देशभर में किसी भी नंबर पर कर सकेंगेकॉल।

------


 

 

 

 

 


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Mar) Midday News 18 (Mar) News at Nine 17 (Mar) Hourly 18 (Mar) (1800hrs)
समाचार प्रभात 18 (Mar) दोपहर समाचार 18 (Mar) समाचार संध्या 17 (Mar) प्रति घंटा समाचार 18 (Mar) (1805hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Mar) Khabrein(Day) 18 (Mar) Khabrein(Eve) 17 (Mar)
Aaj Savere 18 (Mar) Parikrama 18 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Mar) Samayki 17 (Mar) Sports Scan 17 (Mar) Spotlight/News Analysis 17 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 14 (Mar) Surkhiyon Mein 14 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Mar) Vaad-Samvaad 12 (Mar) Money Talk 12 (Mar) Current Affairs 15 (Mar)